बाक़ी सीज़न के मुक़ाबले मानसून में बाल ज़्यादा टूटते हैं. उमस और गर्मी के कारण बालों में बहुत ज़्यादा पसीना आता है. इसलिये बाल जल्दी गंदी होते हैं और कई सारी दिक्कतें भी पैदा हो जाती है. बेहतर है कि मानसून में बालों की समस्याओं से बचने के लिये बालों का ख़ास ध्यान रखें. आज हम आपको बताते हैं कि मानसून में आपको अपने बालों के साथ क्या करना है और क्या नहीं. 

1. सिर की सफ़ाई 

उमस और चिपचिपाहट वाले इस मौसम में Scalp को साफ़ रखें. गंदे बालों के कारण रुसी की समस्या पैदा हो जाती है. हफ़्ते में दो बार माइल्ड शैंपू का यूज़ करें और फिर कंडीशनर करें. 

hair
Source: thecut

2. फ़िज़ी हेयर 

Humidity की वजह से बालों की नमी खोने लगती है और बाल फ़िज़ी दिखते हैं. इसलिये बाल धोने के बाद उन्हें तौलिया से अच्छे से सुखाएं. बाल सुखाने के लिये ड्रायर का यूज़ न करें. वरना वो और रफ़ हो जायेंगे. अगर बाल बांधने में ज़्यादा दिक्कत तो हल्का सीरम लगा सकती हैं. 

Hair
Source: healthline

3. उलझे बाल 

Humidity के कारण इस मौसम में बाल काफ़ी उलझते भी हैं. उलझे बालों को सुलझाने चलो तो वो गिरते और टूटते हैं. इसलिये इस समस्या से बचने के लिये एक आसान सी चोटी बना कर रखिये. 

shampoos
Source: stylecraze

4. ट्रिमिंग 

नियमित रूप से बालों की ट्रिमिंग करायें. मानसून के महीने में बालों की ट्रिमिंग काफ़ी ज़रूरी है. अगर आप किसी ऐसे सैलून जा रही हैं, जो साफ़ और सुरक्षित है, तो ट्रिमिंग कराना बेहतर है. 

Hair
Source: globalnews

5. बालों को कवर रहें 

वैसे तो इस दौरान घर पर रहना ही बेहतर है. पर अगर बाहर जा रही हैं, तो छाता साथ रखें. बालों को भीगने से बचायें और उन्हें कवर करके रखें. अगर बाल भीग भी जाएं तो उन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने दें. 

Hair
Source: timesofindia

Lifestyle के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.