हमारी आदतें ही हमारा जीवन संवारती हैं और हमारी आदतें ही हमारा जीवन बिगाड़ती हैं. इसलिये ज़रूरी है कि ज़िंदगी बेहतर बनाने के लिये अच्छी आदतों को अपनाया जाए. अब जैसे अगर हम मॉर्निंग आदतों में थोड़ा सा बदलाव लाएं, तो हमारे जीवन में बड़े बदलाव आ सकते हैं. अब सोच रहे होंगे कि कैसे बदलाव? इसका जवाब हम आपको देंगे बस आप बदलावों के लिये तैयार रहें.

ज़िंदगी में पॉज़िटिव और अच्छे बदलाव के लिये सुबह की शुरुआत ऐसे करिये:

1. टहलने जाएं

सुबह टहलने से हमारी बॉडी ठीक से काम करती है. इसके साथ ही इससे वज़न भी नियंत्रित रहता है. साथ ही ताज़ी हवा आपका मन भी अच्छा करती है.

2. पानी पिएं

पानी हमारी कई शारीरिक समस्याओं का समाधान है. इसके साथ ही इससे हमें ऊर्जा भी मिलती है. 1-2 गिलास पानी दिन की शुरुआत करने के लिए अच्छा है. इसके साथ ही दिनभर में थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें.

Water
Source: homeworldbusiness

3. प्रोटीन युक्त नाश्ता करें

प्रोटीन युक्त भोजन को पचने में अधिक समय लगता है, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी और आप ज़्यादा खाने से भी बच जायेंगे. एक तरह से शरीर में फ़ैट नहीं बढ़ेगा.

BF
Source: sprinkleofgreen

4. योगा

हर किसी के पास सुबह ख़ुद के लिये ज़्यादा वक़्त नहीं होता. पर आप ख़ुद के लिये 5 मिनट तो निकाल ही सकते हैं या सकती हैं. सुबह पांच मिनट तक किया गया योगा, आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है.

Yoga
Source: fitnessgoals

5. चीज़ों के लिये शुक्रगुज़ार रहिये

हर सुबह वो चीज़ें याद करिये, जिससे आपका दिल ख़ुश हो हुआ. फिर चाहे वो छोटी बात हो या बड़ी. इसके साथ ही डायरी में वो 5 चीज़ें लिखें, जो आपके जीवन में महत्वपूर्ण हैं.

Thanks
Source: theknot

कल से सुबह की शुरुआत ऐसे करिये और दिनभर बदलाव देखियेगा.

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScooWhoop Hindi पर क्लिक करें.