हमारे समाज में बहुत सारी चीज़ों को लेकर अलग-अलग धारणाएं बनी हुई हैं. इन्हीं धारणाओं को हम मिथक के नाम से जानते हैं, जिन पर हम सदियों से यकीन करते आ रहे हैं. कुछ इसी तरह के Myths लड़कियों के घुंघराले बालों को लेकर भी बने हुए हैं. 

हांलाकि, अब इन Myths को तोड़कर सच्चाई से रूबरू होने का समय आ गया है:

1. गीले बालों में तेल लगाना 

ऐसा कहा जाता है कि घुंघराले बालों को धोने के बाद तुंरत ऑयल लगा लेना चाहिये. इससे बाल उलझते नहीं हैं और चमक बरकरार रहती है. हांलाकि, ये सच नहीं है. गीले बालों में तेल लगाने से उनमें कुछ देर के लिये ही चमक आती है. इसलिये ऐसे किसी मिथक पर विश्वास न करें. बालों में शाइन के लिये आप बढ़िया सा हेयर मास्क लगा सकती हैं. 

Kangna
Source: outlookindia

2. कर्ली बालों पर ब्रश नहीं कर सकते 

बहुत से लोगों से सुना होगा कि घुंघराले बालों में ब्रश नहीं किया जा सकता है. पर सच्चाई ये नहीं है. कर्ली हेयर पर ब्रश करने से स्‍कैल्‍प का रक्त परिसंचरण बेहतर होता है. इसलिये जिन लोगों के कर्ली हेयर है, वो मोटे दांत वाले ब्रश से बाल सवांर सकती हैं. 

Curl Hair
Source: TOI

3. घुंघराले बाल ट्रिम नहीं कराने पड़ते 

घुंघराले बालों को ट्रिम कराने की आवश्यकता नहीं होती. ये भी लोगों द्वारा बनाई गई एक ग़लत धारणा है. बालों के विकास के लिये कुछ महीनों के अंतराल में उन्हें ट्रिम कराना ज़रूरी होता है. जिससे दो मुंहे बाल निकल जाएं और नये बाल तेज़ी से बढ़ें. 

Neha kakkar
Source: pinterest

4. बाल धीरे बढ़ते हैं 

ऐसा माना जाता है कि घुंघराले बालों का विकास काफ़ी कम रफ़्तार से होता है. पर सच्चाई ये है कि घुंघराले बाल भी उसी तरह बढ़ते हैं, जिस तरह स्ट्रेट बाल बढ़ते हैं. पर घुंघराले होने के कारण उनकी लंबाई जल्दी पता नहीं चलती. 

mithila palkar
Source: cineeye

5. बाल हमेशा रूखे-सूखे नज़र आते हैं 

घुंघराले बाल हैं, कोई काले पानी की सज़ा नहीं. घुंघराले बालों की केयर करके उन्हें सिल्की और सॉफ़्ट बनाया जा सकता है. इसलिये ये सोचना भूल जाइये कि घुंघराले बाल हमेशा रूखे-सूखे दिखाई देते हैं. 

Taapsee
Source: iwmbuzz

अब अगर कोई घुंघराले बालों को लेकर कुछ ऐसी ग़लत चीज़ें बताए, तो उन्हें सच बता देना. 

Lifestyle के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.