हम सब अकसर ही ग्रूमिंग की बातें करते हैं, लेकिन इस बीच पर्सनल हाइजीन का ज़िक्र करना भूल जाते हैं. दरअसल, पर्सनल हाइजीन और ग्रूमिंग दोनों एक-दूसरे के बिना अधूरे हैं. कुछ लोग कितने ही टिप-टॉप बन कर क्यों न रहें, पर अगर उनके अंदर साफ़-सफ़ाई की आदत नहीं है, तो वो कभी दूसरों के सामने अपनी बेहतरीन छाप नहीं छोड़ पाएंगे. इसलिये ज़रूरी है कि स्वच्छता पर ध्यान दीजिये. 

अब सवाल ये है कि कैसे पता लगाया जाये कि सामने वाला पूरी तरीके से हाइजीन का ख़्याल रख रहा है या नहीं. दरअसल, लोगों की कुछ बुरी आदतें बताती हैं कि वो स्वच्छता के मामले में अभी पीछे हैं. 

1. आंखों का इंफ़ेक्शन 

शरीर के बाकि पार्ट्स के मुकाबले आंखें ज़्यादा नाज़ुक होती हैं. इसलिये इनका ख़्याल भी ज़्यादा रखना पड़ता है. अच्छी तरह से फ़ेशवॉश न करने से और बार-बार हाथों को आंखों पर लगाने से इंफ़ेक्शन हो सकता है. आंखों को सुरक्षित रखने के लिये दिन में लगभग दो बार फ़ेसवॉश करें और बीच-बीच में हाथ भी धोते रहें. आंखों को लेकर लापरवाही भारी पड़ सकती है. 

visioneyeinstitute

2. पसीने की बदबू 

कुछ लोग अगर गर्मी में पास खड़े हो जायें, तो फिर उस जगह ज़्यादा देर खड़े नहीं रहा जाता. इसकी वजह होती है उनके शरीर से आने वाली बदबू. कुछ लोगों के शरीर से ऐसी दुर्गन्ध उनकी गंदी आदतों की वजह से भी आती है. डियो और परफ़्यूम पर पैसे खर्च करने से ज़्यादा ज़रूरी है कि आप अपने लिये एक अच्छा सा बॉडीवॉश लें. या फिर नहाते वक़्त पानी में नींबू या गुलाबजल की दो बूंद मिला लें. 

executivestyle

3. सफ़ेद शर्ट पर धब्बा 

हमारे आस-पास बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें बहुत ज़्यादा पसीना आता है. पसीने की वजह से उनकी सफ़ेद शर्ट पर पीले-पीले धब्बे भी पड़े जाते हैं. ये धब्बे इतने ज़िद्दी होते हैं कि आसानी से नहीं छूटते. इससे छुटकारा पाने के लिये आप नेचुरल पर्सनल केयर प्रोडक्ट यूज़ करें. सेंसेटिव स्किन पर भी कोई रिएक्शन नहीं होगा. 

dandipatch

4. मुंहासे निकलना 

अगर आपको मुंहासे की दिक्कत है और बार-बार ये आपके चेहरे पर दस्तक दे रहे हैं, तो इसकी वजह भी आपकी बुरी आदत है. इसका मतलब ये है कि आप ढंग से अपने चेहरे की सफ़ाई नहीं कर रहे हैं और बार-बार चेहरे पर गंदे हाथ लगाते रहते हैं. इससे बचने के लिये कम से कम दिन में दो बार चेहरा धोएं और हाथ साफ़ करें. 

 5. बार-बार बीमार पड़ना 

अगर आपको जल्दी-जल्दी सर्दी-खांसी या ज़ुकाम हो रहा है, तो मतलब ये है कि आप पर्सनल हाइजीन पर ध्यान नहीं दे रहे हैं. अच्छी तरह से हाथ न धोना, बड़े और गंदे नाखून आपकी बीमारी की वजह हो सकते हैं. अगर इन रोगों से सुरक्षित रहना है, तो सैनेटाइज़र का इस्तेमाल करिये और अच्छे से हाथ धोने की आदत डालिये. 

.robitussin

आदतें बदलिये, ज़िंदगी ख़ुद-ब-ख़ुद बदल जायेगी. 

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.