Richest Cryptocurrency Investors: आज हम जिस डिजिटल दुनिया में जी रहे हैं, उस दुनिया में क्रिप्टोकरेन्सी की पॉपुलैरिटी लोगों के दिलों और दिमाग़ में तेज़ी से हावी होती जा रही है. कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने सही समय पर क्रिप्टोकरेन्सी में इन्वेस्ट करके अपनी पूरी ज़िंदगी ना सिर्फ़ संवारी, बल्कि अमीरों की लिस्ट में जगह भी बना ली.

bitcoin
Source: interactivecrypto

आज हम आपको ऐसे ही 5 लोगों की सक्सेस स्टोरी (5 Richest Cryptocurrency Investors) बताने जा रहे हैं जो प्राइवेट जॉब कर काफ़ी कम सैलेरी में अपना गुज़ारा करते थे और एक ऐसा बच्चा जिसे स्कूल जाना लगता था बोझ, पढ़ाई में नहीं लगता था मन, लेकिन सिर्फ़ क्रिप्टोकरेंसी की बदौलत इन लोगों ने अपनी ज़िंदगी बदली और बन गए करोड़पति.    

ये भी पढ़ें:- क्या होती है 'Cryptocurrency'? जानिए किस तरह से किया जाता है 'Bitcoin' का इस्तेमाल

Richest Cryptocurrency Investors

1. स्कूल टीचर से बनीं करोड़पति

cryptocurrency
Source: shutterbulky

रशेल सीगल (Rachel Siegel) अमेरिका में न्यूयॉर्क सिटी के एक प्राइवेट स्कूल में टीचर थीं. रशेल पहले जहां रहती थीं, उस घर में केवल 2 रूम थे, लेकिन आज उनके पास ऐसा आलीशान घर है, जहां से सूरज और समुद्र दोनों ही साफ़ दिखाई देते हैं. रशेल ने क्रिप्टोकरेंसी में क़रीब 1,800 रुपये इन्वेस्ट करके शुरुआत की थी.

cryptocurrency
Source: nypost

रशेल कहती हैं,

जब उन्‍होंने इन्वेस्टमेंट की शुरुआत कि तब उन्हें क्रिप्टो के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं थी. हालांकि, उन्होंने अपनी क्रिप्टोकरेंसी से इनकम के बारे में सीधी जानकारी तो नहीं दी, लेकिन आज रशेल सीगल (Rachel Siegel Richest Cryptocurrency Investors) एक आलीशान बंगले की मालिक हैं. रशेल ने अपनी टीचर की जॉब छोड़ दी है और आज क्रिप्‍टोकरेंसी इंफ़्लुएंसर के तौर पर वो काम कर रही हैं.

2. सॉफ़्टवेयर इंजीनियर का है आलीशान बंगला

cryptocurrency
Source: nypost

टेरेंस लिओनार्ड (Terrance Leonard) ने सबसे पहले 2013 में क्रिप्टो करंसी में इन्वेस्ट किया था, तब टेरेंस कंपनी में सॉफ़्टवेयर इंजीनियर के पोजीशन पर जॉब कर रहे थे. टेरेंस बताते हैं कि,

शुरुआती दिनों में क्रिप्टो करेंसी के बारे में लोगों को ज़्यादा जानकारी नहीं थी. ऐसे में उन्हें ये भी डर था कि कहीं उनके सारे पैसे डूब न जाएं.  
cryptocurrency
Source: Google

इस डर से टेरेंस ने इन्वेस्ट किए हुए सारे पैसे निकाल लिए, पर उनके साथ काम करने वाले एक दोस्त ने क्रिप्टो करेंसी के फ़ायदे और नुकसान गिनाए तब टेरेंस ने फिर से क्रिप्टो में 2,000 डॉलर इन्वेस्ट किए. इसके बाद से टेरेंस लगातार क्रिप्टो में इन्वेस्ट कर रहे हैं. आज की तारीख़ में टेरेंस (Terrance Leonard Richest Cryptocurrency Investors) का अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डीसी में 4 बेडरूम का आलिशान घर और तगड़ा बैंक बैलेन्स है.   

3. जॉब छोड़ बने कंपनी के मालिक   

cryptocurrency
Source: nypost

केन एलिस (Kane Ellis) साल 2011 में 18 साल के हाईस्‍कूल ड्रॉप आउट थे, इस दौरान केन एक IT कंपनी में जॉब कर रहे थे, तभी उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी की जानकारी जुटाई. केन कहते हैं कि,

6 महीने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े काम करने के बाद उन्हें इस बात का एहसास हो गया कि क्रिप्टो में अच्छा भविष्य है. केन बताते हैं कि एक बार उन्‍होंने मैक्डोनाल्‍ड से खाना ऑर्डर किया और इसके बदले उन्होंने 4 Bitcoins दे दिए थे, जिसकी क़ीमत आज 1 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा है.  
cryptocurrency
Source: nypost

आज केन CarSwap नाम की कंपनी के मालिक है, जो कार-बाइक ख़रीदती-बेचती है. केन बताते हैं कि, उन्होंने अब तक जो कमाया है, उसमें सबसे बड़ा हिस्सा क्रिप्टोकरेंसी से ही आया है. आपको बता दूं, केन ने महज़ 24 साल की उम्र में ही Maserati  की आलीशान कार ख़रीद (Kane Ellis Richest Cryptocurrency Investors) ली थी, उन्होंने क्रिप्टो इन्वेस्टर्स को सलाह दी कि अपने बिटकॉइन या क्रिप्टोकरेंसी को अभी सहेज कर रखें, लॉन्ग टर्म के इंवेस्टमेंट के बारे में सोचें.  

4. जॉब छोड़ बनीं क्रिप्‍टो इंफ़्लूएंसर   

cryptocurrency
Source: nypost

लिया थॉम्पसन (Lea Thompson) ने सबसे पहले क्रिप्टो करेंसी के बारे में अपने एक दोस्त से सुना था. लिया का दोस्त डिजिटल करेंसी की माइनिंग करता था. लिया 2017 में ब्लॉक चेन (Block chain) की दुनिया में आईं तब वो एक प्राइवेट टेक इंडस्‍ट्री में सेल्‍स की जॉब कर रही थीं, जहां उन्हें काफ़ी कम सैलेरी मिलती थी. लिया बताती हैं कि, शुरुआती दिनों में उन्हें क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बिल्कुल भी पता नहीं था. 

Cryptocurrency
Source: shutterbulky

पर उन्होंने क्रिप्टो में इंट्रेस्ट दिखाया और क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) से जुड़े लोगों से कॉन्टैक्ट कर, इंटरनेट पर सभी ज़रूरी जानकारी जुटाई, उन्हें उम्मीद थी कि क्रिप्टोकरेंसी ही उनकी ज़िंदगी बना सकती है. शुरुआत में लिया ने 37 हज़ार से 75 हज़ार रुपये के बीच बिटकॉइंस (Bitcoin) और इथेरियम (Ethereum) क्रिप्टोकरेंसी ख़रीदी और उन्हें सही समय पर बेच दिया, जिससे उन्हें तगड़ा मुनाफ़ा हुआ. तब से उनका विश्वास कई गुना बढ़ा और उन्होंने क्रिप्टो में इन्वेस्टमेंट करना शुरू कर दिया.   

cryptocurrency
Source: nypost

आज सोशल मीडिया पर लिया के लाखों फ़ॉलोअर्स हैं और अब लिया क्रिप्टो में इन्वेस्टर्स (Lea Thompson Richest Cryptocurrency Investors) के साथ-साथ क्रिप्टो कंटेंट क्रिएटर भी हैं, जहां वो क्रिप्टो और ब्‍लॉकचेन से जुड़े वीडियो बनाती हैं. लिया बताती हैं कि, जॉब छोड़कर उनका आत्‍मविश्‍वास कई गुना बढ़ गया और क्रिप्टो ने उनकी ज़िंदगी बदलकर रख दी.  

5. 18 साल की उम्र में करोड़पति बना ये लड़का  

cryptocurrency millionaire
Source: dailyindia

सैमुअल स्नेल (Samuel Snell) को पढ़ाई में कोई ख़ास दिलचस्पी नहीं है. स्कूल के दिनों में सैमुअल के दोस्त उसे चिढ़ाते थे और बुली करते थे, पर आज क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की बदौलत महज़ 18 साल के सैमुअल करोड़ों के मालिक हैं. सैमुअल ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में रहते हैं और 'Crypto Gods ' नामक एक प्राइवेट ग्रुप के को-फ़ाउंडर हैं, जहां वो लोगों को क्रिप्टो में इन्वेस्ट करना सिखाते हैं. 

samuel-snell
Source: makeuseof

आज सैम्युएल टिक टॉक पर भी काफ़ी एक्टिव रहते हैं, जहां वे ऐसे वीडियो पोस्ट करते हैं, जहां वो लोगों को क्रिप्टो में इन्वेस्ट करने के बारे में आइडियाज़ शेयर करते हैं. इन वीडियोज़ में सैम्युएल महंगी Mercedes-Benz  (Samuel Snell Richest Cryptocurrency Investors) कारों के साथ दिखाई देते हैं.

ये हैं 5 क्रिप्टोकरेंसी इन्वेस्टर्स (Richest Cryptocurrency Investors) जो बने ज़ीरो से हीरो.  

ये भी पढ़ें:- जानिये दुनिया के ये 10 सबसे अमीर लोग प्रति घंटा कितने रुपये कमाते हैं