सर्दियों का मौसम अपने साथ मूंगफली, स्वेटर और रज़ाई की गर्माहट लेकर आता है, लेकिन इसके साथ-साथ ही शरीर को कंपा देने वाली ठंड भी लाता है. ऐसे में पानी का काम हो या पानी पीना दोनों का ही मन नहीं करता है. इससे शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है, जो ठंड में नहीं पता चलती है, लेकिन गर्मी में यही कमी नुकसान दे सकती है. इसलिए ठंड में भी अगर शरीर को हाइड्रेट रखना है तो उसके लिए ये कुछ बातों का ध्यान रखेंगे ताकि शरीर में पानी की कमी नहीं होगी.

1. सूप पियें

Count on soups
Source: seriouseats

सर्दियों में सूप पीना लाभदायक होता है. इससे सब्ज़ियों में होने वाले विटामिन और खनिज शरीर को पर्याप्त मात्रा मिलते हैं. साथ ही पानी की कमी भी नहीं होती है.

2. गरम पानी पियें

Drink only warm water
Source: healthline

ठंड के मौसम में ठंडा पानी पीने की जगह गुनगुना पानी पियें. किसी किसी को ठंडा पानी दांतों में लगता है उनके लिए भी गुनगुना पानी ठीक रहेगा. एक बात का ध्यान रखें कि पानी गुनगुना करें गर्म नहीं, क्योंकि गर्म पानी से गला और सूखता है.

3. ग्रीन टी पियें, लेकिन ज़्यादा नहीं

Green tea can help
Source: indiamart

ग्रीन टी एक Natural Diuretic है, जिसका अर्थ है कि इसके बहुत ज़्यादा सेवन से आपके शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो सकती है. इसलिए ग्रीन टी बनाने के लिए सबसे पहले गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. दूसरा, टी बैग को सिर्फ़ एक या दो बार ही डुबोएं. तीसरा, शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए इसका सेवन करें, लेकिन टीबैग बदलते रहें.

4. सतर्क रहें

Stay conscious
Source: google

अलार्म सेट करें, Water-Drinking Goal Apps का इस्तेमाल करें. इसके अलावा पानी की बोतल को हमेशा भरा रखें. सुनिश्चित करें कि आप दिन में कम से कम आठ से 10 गिलास पानी ज़रूर पियें.

5. पत्तेदार सब्ज़ी खाएं

Snack on green-leafy vegetables
Source: freemalaysiatoday

पालक जैसी हरी सब्ज़ियों में पानी की भरपूर मात्रा होती है. इसलिए, ज़्यादा से ज़्यादा हरी सब्ज़ियों का सेवन करें और हाइड्रेटेड रहें.

Lifestyle ले जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.