गर्मी के दिनों में कुछ लोगों को बहुत पसीना आता है. कई बार पसीना लोगों को गर्मी की वजह से आता है, तो कई बार दूसरी वजहें होती हैं. कुछ लोगों को अधिक पसीना दवाईयों की वजह से आता है. वहीं कुछ लोग घबराहट में पसीने से भीग जाते हैं. इस कैटेगिरी में कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनको बिना किसी वजह से पसीना आता रहता है. 

इसका कुछ न कुछ तो हल निकालना पड़ेगा. वरना ऐसे कैसे काम चलेगा, तो बस पसीने से छुटकारा पाने के लिये आप ये काम करना शुरू कर दीजिये. 

1. ज़्यादा से ज़्यादा शॉवर लें 

गर्मी के दिनों में पसीने से निजात पाने के लिये आपको एक से अधिक बार नहाना चाहिए. इससे शरीर से आने वाली दुर्गंध भी ख़त्म हो जाएगी और पसीना भी नहीं आएगा. 

Shower
Source: corporatebytes

2. नींबू 

अगर आपको बहुत ज़्यादा Sweating होती है और शरीर से बदबू आती है, तो नहाते समय बॉडी पर नींबू के रस या नींबू का इस्तेमाल करें. नींबू शरीर की बदबू दूर करता है. 

Lemon
Source: eatthis

3. भरपूर मात्रा में पानी पीना 

जो लोग ये कहते हैं कि कम पानी पीने वालों को कम पसीना आता है. बिल्कुल ग़लत है, बल्कि इससे छुटकारा पाने के लिये अधिक पानी और लिक्विड चीज़ों का सेवन करना चाहिए. 

Water
Source: theconversation

4. एक्सरसाइज़ 

व्यायाम आपके शरीर की चर्बी ही कम नहीं करता, बल्कि इससे ज़्यादा पसीना निकलना भी बंद हो जाता है. इसलिये रोज़ाना व्यायाम करना शुरू कर दीजिये. 

exercises
Source: exerciseright

5. एंटीपर्सपिरेंट डिओडोरेंट्स 

बॉडी में ख़ूब सारा परफ़्यूम और डिओ डालने के बजाए एंटीपर्सपिरेंट डिओडोरेंट्स का इस्तेमाल करें. इससे आपको सारा दिन फ़्रेश फ़ील होगा और शरीर से बदबू भी नहीं आएगी. 

Deo
Source: srimathumitha

इन सारी चीज़ों के अलावा आप पसीना छुपाने के लिये डार्क कलर के कपड़े पहन सकते हैं. उन कपड़ों में पसीना बहुत ज़्यादा Visible नहीं होगा. इसके साथ ही वर्कआउट वाले कपड़े भी पहन सकते हैं, जिससे पसीना आते ही वो आसानी से सूख जाए. 

ठीक है न. अब पसीने में डूबना नहीं है, बल्कि उसे निचोड़ फेंकना है. 

Lifestyle के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.