यह दुनिया रहस्यों से भरी है. इनमें से कई के बारे में आपने पढ़ा या सुना होगा. वहीं, वैज्ञानिक दुनिया के रहस्यों की तह तक जाने की पूरी कोशिश में लगे रहते हैं. इसमें कोई दो राय नहीं कि वैज्ञानिकों के विश्व के कई बड़े अनसुलझे रहस्यों को सुलझाने का काम किया है, लेकिन कुछ रहस्य अभी भी बाक़ी हैं, जिनके सामने वैज्ञानिकों ने भी घुटने टेक दिए. आइये, आपको कुछ ऐसे ही रहस्यों के बारे में बताते हैं.   

1. वो इंसान जो 256 साल तक जीवित रहा 

256 age man
Source: patrika

चौंक गए न! जानकर आश्चर्य होगा कि इस दुनिया में एक ऐसा भी इंसान था, जो 256 साल तक जीवित रहा. अमूमन एक इंसान ज्‍य़ादा से ज्‍य़ादा 90 या 100 साल तक जीवित रह सकता है या कुछ साल आगे-पीछे हो सकते हैं. लेकिन, 256 साल तक जीवित रहना, कल्पना से परे बात है. 

इस व्यक्ति का नाम था ली चिंग-युएन, जो 1677 से लेकर 1933 तक जीवित रहे. ली चिंग-युएन चीन के रहने वाले थे. ऐसा कहा जाता है कि वो चीनी दवाइयों के ज्ञाता थे और 200 साल की उम्र में भी पढ़ाने जाया करते थे. वैज्ञानिकों के लिए उनकी उम्र आज भी एक रहस्य है.   

2. ‘नो रिटर्न’ आईलैंड

no return island
Source: 2morrowscientia

केन्या देश भी कई अनसुलझे रहस्यों से भरा है. यहां एक Envaitenet नाम का पुराना आईलैंड है, जिसे ‘नो रिटर्न’ आईलैंड का नाम दिया गया है. ऐसा माना जाता है कि यहां कभी लोग रहते हैं, लेकिन एक बार रातों-रात यहां मौजूद सभी लोग ग़ायब हो गए थे, जिसका पता आज तक नहीं लग सका. ऐसा कहा जाता है कि यहां जो भी जाता है, वो वापस नहीं आता है. इसलिए, यहां कोई भी जाने की हिम्मत नहीं करता.   

3. अद्भुत पत्थर की विशाल बॉल  

champ island
Source: weirdrussia

रशिया के चैंप आइलैंड में मौजूद पत्थर की विशाल बॉल्स रहस्य का विषय बनी हुई हैं. ये यहां कैसे आईं और किसने इन्हें बनाया, इसका पता आज तक नहीं लग सका है. माना जाता है कि यहां लोगों की बसावट भी नहीं थी. वैज्ञानिक निरंतर इसके इतिहास की पड़ताल में लगे रहते हैं. इन बॉल को देखकर साफ़ पता लगाया जा सकता है कि ये इंसानों द्वारा ही बनाई गई हैं, लेकिन किस काम के लिए, यह कोई नहीं जानता. 

4. रहस्यमयी तस्वीर   

Loch Ness monster
Source: bbc

स्कॉटलैंड की एक झील ‘Loch Ness’ की तस्वीर आज भी रहस्य बनी हुई है. तस्वीर में कोई विचित्र जीव दिखाई दे रहा है. यह क्या है, इसका पता कोई नहीं लगा सका. बता दें यह तस्वीर 1934 में ली गई थी.

5. छोटा नर कंकाल   

small skeleton
Source: nytimes

चिली में घोस्ट टाउन में एक जगह है, जहां 6 इंच का नर कंकाल पाया गया था. इस नरकंकाल पर कई शोध हुए और माना गया कि यह इंसान का ही नरकंकाल है. लेकिन, यह आज भी रहस्य का विषय है कि क्या इतने छोटे भी इंसान हुआ करते थे?