बढ़ता वज़न हर उम्र के लिए एक समस्या है क्योंकि वज़न बढ़ने से बीमरियां भी अपना घर बना लेती हैं, जो हमारे लिए लाभदायक नहीं होता है. ये तब ज़्यादा बुरा असर डालता है जब बढ़ती उम्र का तकाज़ा हो. 50 साल की उम्र के बाद शरीर कमज़ोर होने लगता है जिसकी वजह से छोटी-छोटी दिक्कतें भी बड़ी लगती हैं. फिर ये बढ़ता वज़न तो बहुत बड़ी समस्या है.

5 ways to lose weight after 50 years.
Source: kutv

इस उम्र में वज़न को कंट्रोल करन भी मुश्किल होता है. इसलिए आज हम आपको कुछ आसान तरीक़े बताएंगे जिनके ज़रिए 50 साल की उम्र में भी बढ़ते वज़न की समस्या से बचा जा सकता है.

1. पूरी नींद लें

5 ways to lose weight after 50 years.
Source: theptdc

ठीक से न सोने से डार्क सर्कल होते हैं और डायजेशन पर भी बुरा असर पड़ता है. इससे आपको वज़न घटाने में मुश्किल होती है क्योंकि पर्याप्त और सही समय पर नींद न लेने से भूख भी बहुत लगती है. इससे सारा दिन थकान महसूस होती रहती है, जिससे आप अपनी रोज़मर्रा की एक्टिविटीज़ करने में असमर्थ रहते हैं और बढ़ते वज़न की समस्या खड़ी होने लगती है, इसलिए अच्छे से और पूरी नींद लेना बहुत ज़रूरी है.

2. बॉडी को हाइड्रेट रखें

5 ways to lose weight after 50 years.
Source: medicalnewstoday

बढ़ती उम्र के साथ प्यास का एहसास कम होने लगता है. इसलिए बूढ़ें लोगों में डिहाइड्रेशन की समस्या ज़्यादा होती है. बॉडी अगर अच्छी तरह से हाइड्रेट नहीं होगी तो इससे स्वास्थ्य और वज़न दोनों पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए ताज़ा जूस, चाय और पानी समय-समय पर पीते रहें.

3. प्रोटीनयुक्त डाइट लें

5 ways to lose weight after 50 years.
Source: mynetdiary

प्रोटीन युक्त आहार न केवल वज़न घटाने में सहायक होता है, बल्कि उम्र बढ़ने के कारण मांसपेशियों से जुड़ी समस्याओं से भी निजात दिलाता है. शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बेहतर करने के लिए रेड मीट के सेवन की बजाय अंडे, दाल, चिकन, आदि खाएं. इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और कैलोरी को भी बर्न करने में मदद मिलेगी.

4. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें

5 ways to lose weight after 50 years.
Source: teamusa

वज़न घटाने के लिए सबसे पहले दिमाग़ में जो एक्सरसाइज़ आती है वो है कार्डियो. हालांकि, युवाओं के लिए कार्डियो बेहतर रहता है. मगर 50 साल के ऊपर के लोगों पर इसका विपरीत असर हो सकता है क्योंकि 50 साल की उम्र के बाद मांसपेशियों में 1-2 प्रतिशत प्रति वर्ष कमज़ोरी आना शुरू हो जाती है, जबकि इसकी ताकत में 1.5-5 प्रतिशत प्रति वर्ष की कमी आती है. इसका असर डायजेशन पर पड़ता है, जिससे वज़न घटाने में मुश्किल होती है. इसलिए ट्रेनर की सलाह लेकर ही कोई भी एक्सरसाइज़ करें.

5. कैलोरी पर ध्यान दें

5 ways to lose weight after 50 years.
Source: today

50 साल से अधिक आयु के लोगों में वज़न बढ़ने का ख़तरा ज़्यादा होता है क्योंकि हम अक्सर ज़रूरत से ज़्यादा कैलोरी का सेवन करते हैं जिसकी वजह से धीरे-धीरे वज़न बढ़ता है. इसलिए हमें अपने डेली रूटीन में कैलोरी के सेवन का अनुमान रखना चाहिए. इसके लिए आप एक डायरी बना सकते हैं या आजकल बहुत सी ऐप आ गई हैं जिनके ज़रिए कैलोरी का पता लगाना आसान है.

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.