आपके लिए ख़ूबसूरती क्या है? वो जो अंदरूनी होनी चाहिए, न कि दिखावटी और अंदरूनी ख़ूबसूरती के लिए देखभाल बहुत ज़रूरी है. सही खाना ज़रूरी है सही चीज़ों का इस्तामल करना ज़रूरी है ताकि आपकी ख़ूबसूरती बनी रहे. ये नहीं की जंक फ़ूड पर जंक फ़ूड खा रही हैं. सिर्फ़ सस्ता देखकर ब्यूटी प्रोडक्ट ख़रीद रही हैं, ये सब चीज़ें थोड़ी देर के लिए अच्छी लगती हैं, लेकिन लॉन्ग टर्म में इसके नुकसान बहुत होते हैं. 

6 beauty tips for women
Source: minnambalam

इसलिए हर महिला को अपनी ख़ूबसूरती को बरकरार रखना है तो इन 6 Beauty Tips को गांठ बांध लो.

ये भी पढ़ें: इमरजेंसी में कोई काम आये न आये, ये 11 ब्यूटी Hacks पक्का काम आएंगे

1. ऑर्गेनिक ऑयल (Organic Oils)

बालों और त्वचा के लिए ज़्यादा से ज़्यादा ऑर्गेनिक ऑयल्स यानि नारियल तेल, आंवला तेल, जैतून का तेल और सरसों के तेल का इस्तेमाल करें. इससे आपके बाल तो घने और लंबे होंगे ही साथ ही त्वचा भी चमकदार होगी क्योंकि ये सभी तेल पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जो त्वचा और बालों को पोषण देने में सहायक होते हैं. कई घरों में तो खाना भी रिफ़ाइंड ऑयल की जगह सरसों के तेल या नारियल के तेल से बनाया जाता है.

It helps us nourishing our skin and hair
Source: healthline

2. भांप लेना (Steam Facial)

भांप लेना चेहरे के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इससे त्वचा की गंदगी साफ़ हो जाती है और सभी छिद्र (Pores) खुल जाते हैं. हफ़्ते में 3 से 4 बार भांप (Steam) लेने से स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा और स्किल चमकदार और हेल्दी रहेगी. 

method to pull out dirt from their skin pores
Source: cdnparenting

3. ऑर्गेनिक प्रोडक्ट (Organic Products)

टीवी पर आने वाले ब्यूटी एडवरटीज़मेंट पर ज़्यादा भरोसा करने की बजाय Organic Products पर भरोसा करें. नियमित रूप से अच्छी डाइट का पालन करें. खाने में प्रोटीन और लिक्विड की क्वांटिटी बढ़ाएं, जिसके लिए सब्ज़ी, दाल, फ़्रूट्स खाने की आदत डालें. इसके अलावा अगर आपको लगता है कि आपकी बॉडी में किसी तरह की समस्या है तो डॉक्टर से सलाह लेकर आयरन और विटामिन्स की गोलियां ले सकती हैं. 
 
ये भी पढ़ें: गर्मी में ये 4 Beauty Product हर लड़की की मेकअप किट में ज़रूर होने चाहिए

using organic ingredients
Source: william-reed

4. नेचुरल ब्यूटी या अंदरूनी ख़ूबसूरती

कॉस्मेटिक सर्जरी भले ही सुंदर दिखने का शॉर्टकट है, लेकिन ये सबके बस की बात नहीं है और ये स्किन के लिए भी उपयोगी नहीं है. इसलिए कॉस्मेटिक सर्जरी की जगह योग और मेडिटेशन करें. इससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग रहेगी और कोई भी साइड इफ़ेक्ट्स नहीं होंगे.

 Beauty from Inside
Source: pinimg

5. नेचुरल स्किन केयर

दादी, नानी और मम्मी ने अक्सर रात में मलाई और बेसन का लेप लगाने की सलाह दी होगी. वाकई में त्वचा के लिए ये लेप बहुत ही अच्छा होता है. इसलिए घर में बड़ों के बताए नुस्खों का ज़्यादा अपनाइए और मार्केट के सिंथेटिक प्रोडक्ट की तरफ़ कम भागिए. इसके अलावा, हल्दी, चंदन का लेप और गुलाब जल लगा सकती हैं.

Natural skin sare
Source: pinkvilla

6. भारतीय टेस्टी खाना

भले ही आज युवा हों या वृद्ध सबको जंक फ़ूड ख़ूब पसंद आ रहा है, लेकिन अपना भारतीय खाना टेस्टी होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भी भरा होता है. हम जिन मसाले, तेल और सब्ज़ियों का इस्तेमाल करते हैं, वो कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में सहायक होती हैं.

Indian cuisine
Source: theplanetd

इन टिप्स को अपनाकर बाहरी ख़ूबसूरती से ज़्यादा ख़ुद की अंदरूनी ख़ूबसूरती को निखारें.