मानव सभ्यता की शुरुआत से ही इंसान अपने खान-पान के साथ-साथ सजने-संवरने के ढंग में भी बदलाव करता आया है. वहीं, अपनी ख़ास पहचान बनाए रखने के लिए विश्व की विभिन्न जनजातियों में विभिन्न तरह के आभूषण धारण करने का चलन आज भी बरक़रार है. इसके अलावा, अगर इतिहास के पन्ने खंगाले जाएं, तो सजने-संवरने के कई अजीबो-ग़रीब तरीक़े भी दिखाई देते हैं. 

जी हां, यह बात सोच से परे लग सकती है कि दुनिया में ऐसी चीज़ें भी हो चुकी हैं. इसी क्रम में हम आपको इस लेख में प्राचीन यूरोप के अजीबो-ग़रीब संजने-संवरने के ढंग से रू-ब-रू करा रहे हैं, जो सच में हैरान कर देने वाले हैं.   

1. मक्खियां भगाने का कपड़ा    

flies
Source: aruzapest

प्राचीन यूरोप में मक्खियां भगाने के लिए कोई आधुनिक इंतज़ाम नहीं थे. वहीं, उस दौरान लोग आज की तरह साफ़-सफ़ाई पर भी ध्यान नहीं दिया करते थे. लेकिन, हाइजीन के लिए जो वो कुछ चीज़े करते थे, वो सच में अजीबो-ग़रीब थीं. माना जाता है उस दौरान यूरोप के रईस अपने आकर्षक और सुंदर कपड़ों के ऊपर कंधे पर किसी फ़रदार जानवर की खाल से बने पट्टे को डाल लिया करते थे. यह इंतज़ाम सिर्फ़ मक्खियां भगाने के लिए किया जाता था. वहीं, यह पट्टा भद्दा न लगे, इसलिए पट्टे पर सोने और मणि का काम किया होता था.   

2. नक़ली तिल  

black mole on face
Source: hindi.lifeberrys

जानकर हैरानी होगी कि प्राचीन यूरोप में पुरुष और महिलाओं में नक़ली तिल लगाने का भी चलन था. ये तिल और मस्से की तरह दिखने वाले नक़ली ब्लैक स्पॉट हुआ करते थे. वहीं, कई बार एक ही जगह पर ऐसे नक़ली तिल लगाने से चेहरे पर निशान भी रह जाते थे. 

3. वेलवेट का काला मास्क  

black mask on face
Source: news18

आज की तरह प्राचीन समय में न ही सनस्क्रीन हुआ करते थे और न ही धूप से बचने के कोई अन्य आधुनिक विकल्प. इस दौरान जब महिलाएं धूप में पैदल चला करती थीं, तो चेहरे पर काला वेलवेट का मास्क चिपका या बांध लिया करती थीं, ताकि धूप से चेहरा काला न पड़े और गंदगी चेहरे पर न आकर जम जाए.   

4. स्कर्ट लिफ्टर  

skirt lifter
Source: news18

5. अद्भुत हेयर स्टाइल  

hair style
Source: thefashionhistorian

माना जाता है कि उस दौरान अमीर महिलाएं अपने बालों को बनाने के लिए विभिन्न तरीक़े अपनाया करती थीं. जैसे बालों के बीच में किसी सुंदर-सी नक़ली चिड़िया और फूलों का नक़ली बगीचा लगाना. जानकर हैरानी होगी कि उस दौरान सबसे लोकप्रिय हेयर स्टाइल ‘a-la belle poule’ था. दरअसल, यह एक फ़्रेंच जहाज़ था, जिसने ब्रिटिश जहाज़ पर जीत का पताका लहराया था. उस दौरान महिलाएं इस जहाज़ का मॉडल बालों में सजाया करती थीं.   

6. चूहे की त्वचा वाला आइब्रो   

mouse
Source: hakaimagazine

आपको जानकर हैरानी होगी कि प्राचीन यूरोप की अमीर महिलाओं में चूहे की त्वचा वाला आइब्रो लगाने का फ़ैशन था. ये महिलाएं अपनी प्राकृतिक भौहों को शेव कराकर उस जगह पर चूहे की पतली चमड़ी चिपका लिया करती थीं. उस दौरान यह फ़ैशन काफी लोकप्रिय था.