हर पुरुष की अपनी अलग पहचान और ख़ासियत होती है. पुरुषों की यही ख़ासियत उन्हें दूसरों से बेहतर और अलग बनाती है. इनमें से कुछ तो इतने बेहतर होते हैं कि हर कोई उनकी ओर खिंचा चला आता है. सवाल ये है कि आखिर इन लोगों में ऐसी कौन सी अच्छाई होती है, जो सब उनकी ओर खिंचे चले आते हैं.

आज के इस सवाल इन चंद बातों में छिपा है:

1. ग्रूमिंग रुटीन

एक पुरुष अगर हर दिन अपनी ग्रूमिंग रुटीन फ़ॉलो करता है, जिस वजह से हमेशा उनका लुक दूसरों से बेहतर रहता है. यही वजह है कि हर कोई उनकी ओर आकर्षित हो जाता है.

Grooming
Source: didyouknowfashion

2. बॉडी लैंग्वेज

अकसर ही हमें अपनी बॉडी लैंग्वेज पर काम करने की सलाह दी जाती है. चेहरे पर स्माईल, आंखों में आंख मिला कर बात करना और फ्रेंडली अप्रोच ही उन्हें बाकियों से अलग बनाती है.

 body language
Source: fashionbeans

3. फ़िटनेस

जो पुरुष अपनी फ़िटनेस को लेकर सजग होते हैं और रोज़ाना एक्सरसाइज़ या योगा करते हैं, वो न सिर्फ़ शारीरिक रूप, बल्कि मानसिक रूप से भी फ़िट रहते हैं. इसलिये इन्हें इग्नोर करने का सवाल ही नहीं उठता.

Fitness
Source: urbanclap

4. मेंटल हेल्थ रुटीन

ये हर किसी की ज़िंदगी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. आप वर्क प्लेस या किसी और काम में तभी मन लगा पाएंगे, जब मानसिक रूप से फ़िट होंगे. जो पुरुष अपनी मेंटल फ़िटनेस के लिये टाइम से सोते हैं और मेडिटेशन करते हैं, वो हर दिन कुछ न कुछ नया करते हैं.

Sleeping
Source: medicalnewstoday

5. शिष्टाचार

आप कितने ही अच्छे क्यों न दिखते हों, कोई तब तक आपके पास नहीं आयेगा, जब तक आप सामने वाले से अच्छे से पेश न आयें. सामने वाले का दिल जीतने के लिये किसी भी पुरुष का शिष्टाचारी होना ज़रूरी है.

modern gentleman
Source: express

6. तारीफ़ करना नहीं भूलते

अगर आप किसी के साथ हैं, तो उसके बारे में दो अच्छी बातें कहना न भूलें. आपको फ़ेक नहीं बनना है, पर हां अगर कुछ अच्छा लगता है, तो कह सकते हैं.

compliment
Source: timeanddate

याद रहे कि आप जिसके साथ जितने वक़्त भी रहें, अच्छे से रहें. लोगों के ज़हन में आपके व्यक्तित्व का गहरा असर पड़ेगा.

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.