कई बार हमें छोटी-छोटी चीज़ों की सही जानकारी नहीं होती. इसी वजह से हम सदियों से ग़लत चीज़ें फ़ॉलो करते आ रहे हैं. हमारी यही ग़लत आदतें कई समस्या पैदा कर देती हैं. कुछ ऐसी समस्या हमारे बालों के साथ भी होती है. हमेशा से हम हेयरवॉश वैसे ही करते आ रहे हैं, जैसे हमें करना बताया गया है. यही कारण है कि हम बाल धोते समय कॉमन ग़लतियां करते हैं.

चलो अब अपनी इन ग़लतियों के बारे में भी जान लो:

1. कंडीशनर

अब तक हम सभी शैंपू करने के बाद बालों में कंडीशनर लगाते हैं. हांलाकि, ये सही प्रक्रिया नहीं है. शैंपू करने से पहले बालों में कंडीशनर लगायें. हाथों में थोड़ा सा कंडीशनर लेकर उससे बालों में मसाज करें और फिर उसे धो लें.

Hair Wash
Source: goodhousekeeping

2. शैंपू

शैंपू करते समय याद रखें कि शैंपू अच्छे से Scalp में लगायें. इसके बाद धीरे-धीरे इसकी मसाज करें. बालों पर ज़्यादा देर शैंपू न लगा रहने दें. इससे बाल रुखे और बेजान होने लगते हैं.

Hair Wash
Source: independent

3. गुनगुने पानी से बाल धोना

आपने बहुत से लोगों को कहते सुना होगा कि हॉट वॉटर से हेयरवॉश नहीं करना चाहिये. पर असल में ये सच नहीं है. गुनगुने पानी से बाल धोने से Scalp की गंदगी और उसमें जमा ऑयल हटता है. बाल धोने से पहले ये सुनश्चित कर लें कि पानी बहुत ज़्यादा गर्म न हो.

Hair Wash
Source: healthline

4. थोड़ा सॉफ़्ट बने

बहुस सी महिलाएं शिकायतें करती हैं कि उनके बाल बहुत टूट रहे हैं. बाल धोते समय हाथों का नरमी के साथ इस्तेमाल करें. बालों को तेज़ी से रगड़े नहीं. नर्मी के साथ बाल धोयेंगी, तो हेयरफ़ॉल कम होगा.

Hair Wash
Source: vogue

5. ठंडे पानी से धोयें बाल

शुरुआत में आपने बालों पर गुनगुने पानी का इस्तेमाल किया था. इसलिये आखिरी में ठंडे पानी का इस्तेमाल करें. ताकि बालों का बैलेंस बना रहे और उन्हें किसी तरह का नुकसान न हो.

Hair Wash
Source: trimbeast

6. बार-बार हेयरवॉश न करें

हेयरवॉश सिर्फ़ एक ही बार करें. एक से ज़्यादा बार बालों में शैंपू और कंडीशनर लगाएंगी, तो ये बालों के लिये हानिकारक साबित होता है.

Hairs
Source: clevelandclinic

अब हेयरवॉश करते समय इन बातों का ध्यान रखना.

Lifestyle के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.