संस्कृति और सभ्यता से सजे भारत में मंदिरों की कमी नहीं है. यहां पर हर शहर में आपको कई मंदिर देखने को मिल जाएंगे. बनारस हो या चित्रकुट इन जगहों की सुबह ही भक्तिमय है. चित्रकूट के लिए तो एक कहावत भी है कि, 'चित्रकूट के घाट पर भई संतन की भीड़, तुलसीदास चंदन घिसें तिलक करे रघुबीर'. तो विविधता से भरा ये भारत कई मंदिरों के भक्तिमय इतिहास को समेटे है और इनका इतिहास बहुत ही मनोरम है. ठीक इसी तरह दक्षिण भारत में भी कई ऐतिहासिक मंदिर हैं.

Spritiual
Source: leisurehoppers

अगर आप दक्षिण भारत में है और वहां के प्रसिद्ध मंदिरों में घूमना चाहते हैं और उनके बारे में जानना चाहते हैं, तो ये रही वहां के प्रसिद्ध मंदिरों की लिस्ट:

1. मदुरै, तमिलनाडु

Madurai, Tamil Nadu
Source: natureconservation

वैगाई नदी के तट पर स्थित, मदुरै भारत में तमिलनाडु राज्य का एक शहर है, जिसे पहले एथेंस भी कहा जाता है. मदुरै के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में थिरुपरनकुंडराम, कुडल अज़गर मंदिर, और पज़ामुन्दिर सोलाई शामिल हैं.

2. तिरुपति, आंध्र प्रदेश

Tirupati, Andhra Pradesh
Source: youtube

आंध्र प्रदेश के चित्तूर ज़िले में स्थित इस मंदिर का अर्थ लक्ष्मी, यानी विष्णु के पति है. ये मंदिर दुनिया के सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है. यहां पर हिंदू विवाहित महिलाएं भक्ति स्वरूप अपने बाल तिरुपति में दान करती हैं.

3. कांचीपुरम, तमिलनाडु

Kanchipuram, Tamil Nadu
Source: theculturetrip

कांचीपुरम, तमिलनाडु का एक शहर है, जो कि वेगवथी नदी पर स्थित है. ये उन सात भारतीय शहरों में से एक है जहां मोक्ष की प्राप्ति हो सकती है. भगवान विष्णु के 108 मंदिरों में से 14 कांचीपुरम में हैं.

4. रामेश्वरम, तमिलनाडु

Rameshwaram, Tamil Nadu
Source: sriramwallpapers

तमिलनाडु के रामनाथपुरा ज़िले के केंद्र में स्थित रामेश्वरम, दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय हिंदू तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है. ये मंदिर भगवान शिव को समर्पित है.

5. नागापट्टिनम, तमिलनाडु

Nagapattinam, Tamil Nadu
Source: weddbook

तमिलनाडु के नागापट्टिनम ज़िले में स्थित चर्च दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय चर्चों में से एक है. यहां पर बड़ी संख्या में अंतर्राष्ट्रीय भक्त आते हैं. इस चर्च का नाम वलंकणी चर्च है.

6. कन्याकुमारी, तमिलनाडु

Kanyakumari, Tamil Nadu
Source: shutterstock

ये मंदिर 108 शक्तिपीठों में गिना जाता है, जो देवी दुर्गा के सर्वोच्च स्वरूप को समर्पित है. इस मंदिर में बड़ी संख्या में अविवाहित लड़कियां अपने अच्छे जीवनसाथी की कामना के लिए आती हैं.

7. पुडुचेरी

Pondicherry temple
Source: theculturemap

पुडुचेरी में हैं, तो यहां के कनीगा परमेश्वरी मंदिर, वरदराज पेरुमल मंदिर, मानाकूला विनयगर मंदिर घूमने जा सकते हैं. यहां जाकर आपको बहुत ही सुकून मिलेगा.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.