उम्मीद है कि कोरोनाकाल में आप सभी का मानसून अच्छा बीत रहा होगा. चाय, पकौड़ा और मानसून का अच्छा ख़ासा लुफ़्त उठाया जा रहा होगा. अच्छी बात है मौक़े का फ़ायदा उठाना भी चाहिये. बस इस दौरान अपनी ब्यूटी का ख़्याल रखना मत भूल जाना. वो इसलिये क्योंकि इस मौसम में हमें बहुत सारे Beauty Disasters हो जाते हैं.

इनसे बचने के लिये आप ये उपाय कर सकती हैं:

1. फिज़ी हेयर

मानसून का बालों पर थोड़ा बुरा असर पड़ता है. इसलिये बहुत ज़्यादा हैवी प्रोडक्ट यूज़ करने से बालों का नेचुरल ग्लो जा सकता है. फिज़ी हेयर से बचने के लिये जब आप हेयरवॉश करने जायें, उससे एक घंटे पहले हॉट ऑयल से हेयर मसाज करें. मानसून में बालों को चमकदार बनाये रखने के लिये ये प्रक्रिया हर हफ़्ते करें.

Hair
Source: healthline

2. ऑयली स्किन

महिलाओं में ये समस्या काफ़ी आम है. उमस के कारण हम में से ज़्यादातर महिलाओं की स्किन काफ़ी ऑयली हो जाती है. ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिये जेल बेसड फ़ेसवॉश और मैट मॉइस्चराइज़र का यूज़ करें. इसके अलावा ख़ूब सारा पानी पीकर ख़ुद को हाइड्रेड रखें. इससे शरीर के विषैल पदार्थ बाहर निकलेंगे और स्किन भी ठीक रहेगी.

Skin
Source: dermadoctor

3. रुखी और बेजान त्वचा

बरसात के मौसम में भी त्वचा की ख़ास देखभाल करने की ज़रूरत है. स्किन को सुरक्षित रखने के लिये SPF 20 युक्त सनस्क्रीन का उपयोग करें. इसके अलावा बेसन, शहद और दूध से बना होममेड पैक भी लगायें. इस दौरान दिन में ली गई एक कप ग्रीन टी भी आपकी स्किन के लिये काफ़ी फ़ायदेमंद है.

tea
Source: reputationtoday

4. हेयर स्टाइल

इस मौसम में Dryer का उपयोग बालों के लिये ख़राब साबित हो सकता है. अगर किसी ख़ास अवसर के लिये हेयर स्टाइल बनानी है, तो ठंडे पानी से हेयरवॉश करें. क्लीन और स्लीक लुक के लिये कंडीशनर का उपयोग करें.

5. पैरों की देखरेख

मानसून के मौसम में पैर बेहद रुखे और बेजान हो जाते हैं. इसके अलावा कुछ लोगों के पैरों से अजीब सी गंध आती है. पैरों की खोई रौनक वापस लाने के लिये हफ़्ते में एक बार घर पर ही pedicure करें. इसके साथ ही नमक, कॉर्न मील और कॉफ़ी को बराबर मात्रा में मिलाकर एक स्क्रब बनाएं, फिर इसमें कुछ बूंद बादाम का तेल मिला लें. इससे पैरों पर स्क्रब करें और धो लें.

pedicure
Source: cocooncenter

6. फटे होंठ

ये ऐसा मौसम है जब होंठ पहले की अपेक्षा ज़्यादा रुखे और फटे नज़र आते हैं. इनकी कोमलता बनाये रखने के लिये हर घंटे लिप बाम भी लगाना पड़ता है. हालांकि, इसके अलावा भी होंठों को कोमल बनाये रखना का एक बेहतरीन तरीक़ा है. माइल्ड फ़ेस स्क्रब का यूज़ करें. साथ ही नारियल या बादाम का तेल लगायें.

Lips
Source: india

7. Smudgy आई मेकअप

इस सीज़न में वाटरप्रूफ़ आईलाइनर और मास्कारा चुनें. साथ ही आई मेकअप का बेस बनाने के लिये फ़ेस पाउडर और प्राइमर का यूज़ करें. इस तरीक़े से आपका आई मेकअप ख़राब नहीं होगा.

eyemakeup
Source: lorealparisusa

8. शरीर की बदबू

इन दिनों पसीने के कारण शरीर से बदबू आना आम समस्या है. इस शर्मिंदगी से बचने के लिये पाउडर युक्त Antiperspirant का यूज़ करें. इसके अलावा नहाते वक़्त पानी में नींबू और गुलाबजल की दो-चार बूंदें मिलाएं. इससे सारा दिन शरीर से अच्छी ख़ुशबू आती रहेगी.

Body Odur
Source: womenfitness

अब लो मानसून का मज़ा!

Lifestyle के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.