हर दिन, हर पल हम कुछ न कुछ ऐसा कर जाते हैं जो सही नहीं होता. इंसान द्वारा की गईं ये छोटी-छोटी ग़लतियां उसके भविष्य पर भारी पड़ जाती हैं और उसे एहसास भी नहीं होता. वही ग़लतियां जिसे आप अंजाने में इस वक़्त भी दोहरा रहे होंगे. 

हम सभी को ये आदतें बदलने की ज़रूरत है: 

1. भूख न लगने भी Snack खाना

अगर आपको भूख का एहसास नहीं हो रहा है और आपकी बॉडी आपको कुछ खाने का सिग्नल नहीं दे रही, तो Snack का सेवन न करें. अगर आप बिना भूख लगे Snack खाते हैं, तो आपके शरीर के लिये ठीक नहीं है. 

2. गर्दन चटकाना 

सैलून जाकर या घर आप कभी-कभी गर्दन चटकवाते हैं, तो ऐसे में Neck Injury होने का ख़तरा रहता है. 

3. बहुत अधिक टीवी देखना 

बहुत अधिक टीवी देखने वाले अपनी लाइफ़ स्टाइल पर ध्यान नहीं दे पाते. बिना टाइम खाना खाना या फिर सोना उनके शरीर के कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. जो कि आपके लिये सही नहीं है. 

4. ज़्यादा समय तक अकेले रहना 

कभी-कभी ख़ुद के लिये समय निकालना ज़रूरी है, पर अकेलापन आपकी ज़िंदगी पर भारी पड़ सकता है. इसलिये अधिक समय तक अकेले रहने के बारे में न सोचें. 

5. पेनकिलर्स 

पेनकिलर्स आपको दर्द से तो आराम दे देती हैं, लेकिन इससे भविष्य में आपको Ulcers, Gastrointestinal Bleeding और Heart Attacks का ख़तरा बन जाता है. 

6. आमदानी से ज़्यादा ख़र्च करना 

एक बात गांठ बांध लीजिये अगर आपकी आमदनी 10 रुपये है तो उसमें 8 रुपये ख़र्च करें और 2 रुपये भविष्य के लिये बचा कर रखें. अगर आप 10 की जगह 12 रुपये ख़र्च करेंगे, तो दिक्कत आपको ही होगी. 

7. ब्रेकफ़ास्ट मिस करना 

अगर आप अपना ब्रेकफ़ास्ट मिस करते हैं, तो रात में ज़्यादा खाना खाते हैं, जिससे शरीर में ज़्यादा कैलोरीज़ बनती हैं. इस तरह से आप अधिक तनाव में चले जाते हैं. 

8. नाख़ून चबाना 

नाख़ून चबाने वाले लोगों को शायद पता भी नहीं होगा कि वो इसके ज़रिये कितने बैक्टेरिया अपने शरीर के अंदर ले रहे हैं. 

ऐसी बहुत सी आदते हैं, जो हमें बदल लेनी चाहिये. अभी के लिये इतना करिये आगे और भी बताते रहेंगे. 

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.