गर्मी हो या सर्दी पुदीने का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ा देता है. फिर चाहे आप इसकी चटनी बना कर खायें या किसी डिश की शोभा बढ़ाने के लिये यूज़ करें. वैसे क्या आप जानते हैं कि पुदीना सिर्फ़ हमारी हेल्थ के लिये ही फ़ायदेमंद नहीं होता, बल्कि ये सौंदर्य बढ़ाने के काम भी आता है. पुदीने का इस्तेमाल स्किन और ख़ूबसूरत बालों के लिये भी काफ़ी फ़ायदेमंद है. 

आइये जानते हैं पुदीना हमारे किस-किस काम आ सकता है: 

1. धब्बे और मुंहासे कम करता है 

अगर चेहरे पर दाग़-धब्बे और मुंहासे हैं, तो रोज़ाना पुदीने की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगायें. इसके बाद पानी से अच्छे तरह चेहरा धो लें. कुछ दिनों बाद चेहरे पर कोई दाग़-धब्बा नज़र नहीं आयेगा. 

2. मुंह की बदबू दूर होती है 

पुदीना मुंह की दुर्गंध दूर करके उसे साफ़ रखता है. पानी में पुदीना और नमक मिला कर उसे गर्म करें, फिर ठंडा होने पर दिन में दो बार उसी पानी से कुल्ला करें. ये एक माउथवॉश की तरह काम करता है. 

3. ब्लैकहेड्स 

उबले हुए पानी में मुट्ठीभर पुदीना मिलायें. फिर इसमें हल्दी मिला कर पेस्ट से चेहरे पर स्क्रब करें, सारे ब्लैकहेड्स गायब हो जायेंगे. 

4. बालों का झड़ना कम होता है 

पुदीने में Antioxidants होते हैं, जो बालों के काफ़ी अच्छे होते हैं. अगर बाल झड़ रहे हैं, तो पुदीने को पानी में उबालें और ठंडा होने पर इससे बालों में मसाज करें. इस मिश्रण को कुछ देर के लिये पानी में लगा रहने दें, फिर इसे नॉर्मल पानी से धो लें. 

5. झुर्रियां कम होती हैं 

गर्म पानी में पुदीने को अच्छी तरह उबाल लें. इसके बाद इसे चेहरे पर लगायें. कुछ ही दिनों में चमकती हुई स्किन मिलेगी. 

6. चेहरा साफ़ होता है 

धूल-मिट्टी से हमारा चेहरा डल पड़ जाता है. चेहरे की गंदगी हटाने के लिये गुलाबजल, पुदीना और हल्दी का मिश्रण बना कर चेहरे पर लगायें. इससे आपकी स्किन साफ़-सुथरी और चमकती हुई दिखाई देगी. 

7. Scalp Infection 

अगर Scalp में किसी तरह का कोई इंफ़ेक्शन है, तो पानी में उबले हुए पुदीने को Scalp में करीब 25 मिनट तक लगा रहने दें. फिर सिर पानी से धो लें. ये प्रक्रिया हफ़्ते में दो बार करें. सारी दिक्कतें ख़त्म हो जायेगी. 

8. स्किन प्रॉब्लम 

अगर स्किन में किसी तरह की एलर्जी या Itching हो रही है, तो पुदीने को अच्छी तरह Blend करके उसे फ़ेस पर लगायें. स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिलेगा. 

है न पुदीना कमाल की चीज़! 

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.