अक्सर नॉन वेजिटेरियन फ़ूड खाने वाले लोग वेजिटेरियन खाने वालों को कहते हैं कि क्या ये घास फ़ूंस खाते हो. इसमें भी कोई ताक़त होती है. हमारी तरह नॉनवेज खाया करो, इसमें प्रोटीन होता है. शरीर को ताक़त मिलती है. अगर इन लोगों को देने के लिए आपके पास जवाब नहीं होता है, तो ज़रा ये जान लीजिए, और नॉन वेजिटेरियन फ़ूड खाने वालों का मुंह बंद कर दीजिए. 

8 protein foods for vegetarian
Source: healthifyme

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कई वेजिटेरियंस चीज़ें ऐसी होती हैं, जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और आप इसके ज़रिए अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. इसके लिए आपको अंडे, मछली या मीट खाने की ज़रूरत नहीं है.

1. पीनट बटर

8 protein foods for vegetarian
Source: commercialappeal

इसमें फ़ाइबर और प्रोटीन दोनों की अच्छी मात्रा होती है. इसलिए शाकाहरी लोगों को पीनट बटर खाना चाहिए. इससे आपको लंबे समय तक भूख महसूस नहीं होगी.

2. सोया

8 protein foods for vegetarian
Source: healthshots

सोया में प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी होते हैं. साथ ही वसा कम होने से वज़न घटाने में भी मदद मिलती है.

3. टोफ़ू

8 protein foods for vegetarian
Source: healthline

प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए वेजिटेरियंस को टोफू को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. टोफू सोयाबीन से बना होता है इसलिए शरीर के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है.

4. किनोवा

किनोवा में प्रोटीन के अलावा मैग्नीशियम, आयरन, फ़ाइबर और जस्ता भरपूर मात्रा में होते हैं. ये एक बीज होता है, जिसे गेहूं के आटे की जगह भी खाया जा सकता है.

5. कुट्टू

8 protein foods for vegetarian
Source: ndtv

कुट्टू के आटे को ज़्यादातर लोग व्रत में इस्तेमाल करते हैं. मगर आप इसे डेली भी खाएं तो इसका नुकसान नहीं होगा क्योंकि इसको खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

6. पनीर

8 protein foods for vegetarian
Source: thecheesecottagellc

पनीर में 80-86% प्रोटीन होता है. इसलिए आप पनीर को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करिए. अगर आप डेली 40 ग्राम पनीर खाते हैं तो आपको 7.54 ग्राम प्रोटीन मिलता है. 

7. चिया सीड्स

8 protein foods for vegetarian
Source: eatthis

प्रोटीन के अलावा चिया सीड्स ओमेगा 3 फ़ैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और सेलेनियम से भी भरपूर होता है. चिया सीड्स का इस्तेमाल जैम और पुडिंग के अलावा स्मूदी, दही और सलाद में भी किया जाता है. 

8. रामदाना

8 protein foods for vegetarian
Source: 1mg

ग्लूटेन-फ़्री रामदाना या राजगीरी प्रोटीन के साथ-साथ मैगनीज़, फ़ास्फ़ोरस और आयरन का अच्छा सोर्स है. वेजिटेरियन को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर पढ़ें.