बालों की देख-रेख के लिये हम हज़ारों रुपये खर्च कर देते हैं. महंगा शैंपू, कंडीशनर और स्पा, सिल्की-सॉफ़्ट बालों के लिये हम क्या-क्या नहीं करते? बालों के लिये इतना कुछ करते समय शायद हम देसी चीज़ें इस्तेमाल करना भूल जाते हैं. अगर थोड़ा ध्यान दें तो पायेंगे कि हमारे किचन में बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं, जो बालों को सिल्की बना सकती हैं. कमाल की बात ये है कि इसके लिये आपको ज़्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे और इनसे बालों को कोई नुकसान भी नहीं होगा. 

आइये ज़रा इन चीज़ों पर एक नज़र डालते हैं: 

1. Grapefruit और Lemon 

अगर ऑयली बालों से परेशान हैं, तो Grapefruit और Lemon का जूस मिला कर लगायें. इसके बाद बालों को अच्छे से धो लें, ऑयली बालों से परेशान नहीं होंगे. 

2. Eggs 

अंडे का पीला और सफ़ेद दोनों भाग बालों के लिये काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. अंडे का सफ़ेद भाग बालों से ऑयल को कम करता है, को वहीं दूसरी ओर उसका Yolks बालों को रूखेपन से निजात दिलाता है. इसलिये अंडे का पैक बना कर बालों में लगायें और सिल्की बाल पायें.

3. Henna 

हिना हमारे बालों को न सिर्फ़ Moisturize करती है, बल्कि उनके Volume को भी बढ़ाती है. बालों में हिना लगाकर उसे 4-5 घंटे के लिये छोड़ दीजिये, फिर बाल धो लें. 

4. Vinegar और Oil 

ये दोनों ही चीज़ें न सिर्फ़ बालों को रूसी से निजात दिलाती हैं, बल्कि Scalp के pH लेवल को भी बैलेंस रखती हैं. 

5. Avocado 

इसका पेस्ट बना कर बालों और Scalp पर 30 मिनट तक लगायें. ये बालों के लिये कंडीशनर का काम करता है. 

6. Multani Mitti 

मुल्तानी मिट्टी का नाम सुनकर आपको थोड़ा अजीब लगेगा, पर ये सच है. मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिला लगायें. इसे पूरा न सुखायें, बस 5 मिनट तक लगायें और फिर धुल लें. बाल जल्दी लंबे और सिल्की होंगे. 

7. Curd

दही भी बालों के लिये कंडीशनर का काम करता है. दही लगाने के बाद बाल धोयेंगे, तो फ़र्क ख़ुद-ब-ख़ुद दिख जायेगा. 

8. Aloevera 

ऐलोवेरो सिर्फ़ स्किन ही नहीं, बल्कि बालों के लिये भी काफ़ी सही होता है. इसमें Olive Oil और दही मिलाकर लगायें बाल चमकने लगेंगे. 

बालों के लिये ये चीज़ें आज़मा कर देखना और रिज़ल्ट भी बताना. 

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.