त्वचा बहुत मुलायम और नाज़ुक होती है. इसलिए उस पर कुछ भी लगा लेना सही नहीं होता है. इसको हेल्दी रखने के लिए जितना हो सके पानी पिएं और पर्याप्त नींद लें. मार्केट में आने वाले हर प्रोडक्ट को अपनी स्किन पर इस्तेमाल करने से बचें. अगर आपको कुछ लगाना ही है तो उसके लिए हर्बल चीज़ों का ज़्यादा इस्तेमाल करें. हर्बल फ़ेस पैक या क्रीम हमारी स्किन के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. ये हमें स्किन से जुड़ी समस्याओं से बिना नुकसान पहुंचाए छुटकारा दिलाते हैं.

herbal products
Source: elementshealthspace

ये रहे कुछ होममेड पैक जो स्किन से जुड़ी समस्याओं के लिए उपयोगी है:

1. चेहरे के दाग़-धब्बों के लिए

Daalchini
Source: punjabkesari

चेहरे के दाग़-धब्बे दूर करने के लिए नींबू का रस, कसा हुआ कच्चा आलू और दालचीनी को मिलाकर मिश्रण बना लें. फिर इससे कम से कम 15 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से दाग़-धब्बे धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

2. स्ट्रेच मार्क के लिए

Raw sugar
Source: missionindia2047

अगर आप स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करना चाहते हैं तो कच्ची चीनी, बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाएं और फिर इसे स्ट्रेच मार्क पर लगाएं. 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें. कुछ दिनों में ही स्ट्रेच मार्क में फ़र्क़ नज़र आने लगा.

3. डार्क सर्कल के लिए

rosewater and potato
Source: wordpress

आलू या खीरा को गुलाब जल में डुबो कर इसे आंखों पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए रखें. इसके बाद बादाम के तेल से मसाज करें. डार्क सर्कल कम होने लगेंगे.

4. ड्राई लिप्स के लिए

aloevera
Source: hindustantimes

होठों के सूखने पर उसमें एलोवेरा और शहद का मिश्रण लगाएं. इसे रात भर लगा रहने दें. इससे आपके होंठों को ड्राईनेस से छुटकारा मिलेगा और मुलायम हो जाएंगे.

5. मुहांसों के लिए

lavender oil
Source: niehs

मुंहासे होने पर एक आलू और लैवेंडर के तेल को मिलाकर मिश्रण बनाएं फिर इसे चेहरे पर लगाएं. ऑयली स्किन वालों के लिए ये बहुत ही उपयोगी रहेगा.

6. खुजली के लिए

aloevera
Source: thrillist

Eczema यानि खुजली की समस्या से निजात पाने के लिए प्रभावित जगह पर एलोवेरा जेल की मसाज करें. इससे खुजली ख़त्म हो जाएगी क्योंकी इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं. अगर फिर भी न मिले तो डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

7. स्किन पर Scars के लिए

sandalwood powder
Source: devodhyog

चंदन पाउडर में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो Scars जैसी समस्या के लिए रामबाण का काम करता है. इसके लिए चंदन पाउडर को दूध और गुलाब जल के साथ मिलाएं. फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. रोज़ ऐसा करने से Scars की समस्या नहीं रहेगी.

8. Whiteheads के लिए

Honey
Source: timesofindia

Whiteheads को दूर करना है तो शहद और अंडा मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इसे अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें. Whiteheads दूर करने मदद मिलेगी.

9. Redness के लिए

Chamomile tea
Source: firstcry

दो कैमोमाइल टी बैग्स को उबलते पानी में 10 मिनट के लिए डुबोकर. इसके बाद उस पानी को फ़्रिज में रख दें. ठंडा होने पर कॉटन बॉल को पानी में डुबोएं और फिर अपनी त्वचा पर लगाएं. इससे Redness से छुटकारा मिलेगा.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.