क्या कभी मिलते ही नहीं हो?

बड़े आदमी हो गए हैं.
अब हमारी कहां ज़रूरत है?

ऐसी बातें अक्सर दोस्तों से या परिवार वालों से सुनने को मिल जाती है जो बिज़ी होने की वजह से हमें ताना मारते रहते हैं. बिज़ी हों भी क्यों न? आजकल की ज़िंदगी बस घर से ऑफ़िस, ऑफ़िस से घर के बीच ही होकर रह गई है. कभी-कभी तो लगता है कि ऐसे काम का क्या फ़ायदा कि अपनों के लिए ही टाइम न मिले? अगर ये सोच कर आपको भी गुस्सा आता है तो गुस्से को ठंडा करिए और ये कुछ तरीके हैं जो आपको अपनों के लिए टाइम निकालने का मौका देंगे.

Time management
Source: qooling

1. अमेरिका के एक लेखक ने लिखा था, Eat The Frog. इसका मतलब होता है कि कठिन काम को पहले करना. यही आपको रोज़मर्रा में भी करना चाहिए.

Time management
Source: facebook

2. काम को करते समय 80/20 का नियम ध्यान रखें. इसका मतलब होता है कि कोई भी 2 वो काम पहले करें जिससे मन को शांति मिले. इसके लिए पूरे दिन के कामों की लिस्ट बनाएं फिर ज़रूरी काम को पहले करें.

Time management
Source: 360webservices

3. अपने काम को करने का समय निर्धारित करना बहुत ज़रूरी होता है. जैसे कि अगर आप लंच से पहले तेज़ी से काम कर सकते हैं तो कठिन और बड़े कामों को लंच से पहले निपटा लें.

Time management
Source: techrepublic

4. हर कोई मल्टीटास्कर हो ये ज़रूरी नहीं है. इसलिए काम को जल्दी करने के चक्कर में सारे काम एकसाथ न फैलाएं. एक-एक करके आराम से करें इससे काम जल्दी होगा और ग़लत भी नहीं होगा.

Time management
Source: forbes

5. कभी-कभी न कहना भी अच्छा होता है. हर वक़्त न कहने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जिस जगह या जिस काम को करने में आपको कोई फ़ायदा नहीं है उसे मना करके अपना समय बचाएं.

Time management
Source: rapidleaks

6. सुबह चाय की चुस्की के साथ एक काम ये करें कि अपने सारे दिन के कामों की एक लिस्ट बना लें.ताकि ऑफ़िस जाने के बाद आपको लिस्ट बनाने में समय बर्बाद न करना पड़े.

Time management
Source: goalcast

7. सुबह की शुरुआत अच्छी तभी होगी जब रात में आप अपने कामों को अच्छे से समझेंगे. इसलिए रात में एक बार सोने से पहले अगले दिन के सारे कामों की लिस्ट बनाकर उसे एक जगह व्यवस्थित करें.

Time management
Source: meistertask

8. काम ज़रूरी है, लेकिन उससे ज़्यादा ज़रूरी है आराम. इसलिए लगातार काम करने से अच्छा बीच-बीच में आराम भी करते रहिए. इससे आपकी एनर्जी पहले जैसी रहेगी और काम करने में मन लगेगा.

Time management
Source: banglarshomoy

9. अपने समय का पूरा ध्यान रखें. कोई भी काम टाइमर सेट करके करें. ताकि आपका समय कम बर्बाद हो और अपनों के लिए टाइम निकाल सकें.

Time management
Source: imore

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.