Afghan Market of Lajpat Nagar: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) अपने खान-पान के लिए दुनियाभर में मशहूर है. ख़ासकर सर्दियों के मौसम में दिल्ली खाने-पीने के शौक़ीनों का अड्डा बन जाती है. इस दौरान यहां हर राज्य की स्पेशल विंटर डिशेज़ मिल जाती हैं. पिछले 1 दशक में दिल्ली के लाजपत नगर में स्थित अफ़ग़ान मार्केट (Afghan Market) लोगों की पहली पसंद बन चुकी है. सर्दियों के मौसम में यहां कई प्रकार की विंटर डिशेज़ मिल जाती हैं. ये मार्केट लोगों के बीच अफ़ग़ानी फ़ूड (Afghan Food) के लिए काफ़ी मशहूर है. यहां पर आपको अफ़ग़ानी फ़ूड के मशहूर रेस्टोरेंट्स मिल जायेंगे. इन रेस्टोरेंट्स में सुबह से लेकर शाम तक फ़ूड लवर्स की भीड़ भी देखी जा सकती है. इसीलिए लाजपत नगर की अफ़ग़ान मार्केट (Afghan Market) को लिटिल काबुल (Little Kabul) के नाम से भी जाना जाता है.

ये भी पढ़िए: #ChillHaiDilli: जानिए शाही टुकड़ा सहित इन 10 Winter Dishes का मज़ा दिल्ली में कहां-कहां ले सकते हैं

Dfordelhi

अगर आप भी सर्दियों के इस मौसम में अफ़ग़ानी फ़ूड (Afghani Food) का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो आपको यहां कई बेहतरीन रेस्टोरेंट्स मिल जायेंगे. इन अफ़ग़ानी रेस्टोरेंट्स में आपको ट्रेडिशनल अफ़ग़ानी फ़ूड और वहां की विंटर डिशेज़ भी मिल जाएंगी. आज हम आपको अपने विंटर कैंपेन #ChillHaiDill के ज़रिये बताने जा रहे हैं कि आप लाजपत नगर की ‘अफ़ग़ान मार्केट’ के कौन-कौन रेस्टोरेंट्स में चिकेन डिशेज़ और विंटर डिशेज़ का मज़ा ले सकते हैं.

1- Afghan Darbar Restaurant

ये लाजपत नगर की ‘अफ़ग़ान मार्केट’ का सबसे मशहूर रेस्टोरेंट है. ये रेस्टोरेंट अपने ऑथेंटिक अफ़गानी फ़ूड व्यंजन आज़माना चाहते हैं. अगर आप भी इस रेस्टोरेंट में खाना खाने की सोच रहे हैं तो यहां का ‘मटन कोरमा’, ‘यखनी मुर्ग पुलाव’ ज़रूर ट्राय करें. इसके अलावा यहां की Hot, Fluffy और Soft नाम के हर सभी दीवाने हैं.

Worldorgs

2- Kabul Delhi Restaurant

इस रेस्टोरेंट के ‘अफ़ग़ान मार्केट’ में 2 आउटलेट हैं. काबुल दिल्ली रेस्टोरेंट अपने लाज़वाब ‘काबुली मटन पुलाव’ के लिए मशहूर है. इसकी ख़ासियत ये है कि इसे किशमिश और गाजर के अद्भुत मेल से बनाया जाता है. इस पुलाव में मौजूद मटन मुंह में जाते ही पिघल जाता है. इसे आप राजमा और अफ़गानी नान के साथ परोसा जाता है. इसके अलावा इस रेस्टोरेंट के ‘यखनी गोश्त’ और ‘गोश्त टिक्का कबाब’ बेहद चटपटे और स्वादिष्ट हैं.

justdial

3- Mazaar Restaurant

ये रेस्टोरेंट अपनी बेहतरीन ख़ातिरदारी के साथ-साथ एक अद्भुत वातावरण के लिए मशहूर है. मज़ार रेस्टोरेंट अद्भुत मांसाहारी भोजन के साथ-साथ स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन भी परोसता है. लेकिन इस रेस्टोरेंट की सबसे दिलचस्प व्यंजनों में से एक है ‘अशाक’ है, जो चना दाल और दही की टॉपिंग वाले पकौड़ी के समान है, ये इतने नरम होते हैं कि आपके मुंह में जाते ही पिघल जाते हैं.

Celebrationsaga

4- Balkh Restaurant

ये रेस्टोरेंट अपनी मेहमान नवाजी और ख़ूबसूरत वातावरण के साथ लाजवाब अफ़गानी भोजन प्रदान करता है. इस रेस्टोरेंट की ख़ासियत ये है ये आपको बेहद किफ़ायती दामों पर लाजवाब अफ़गानी व्यंजन उपलब्ध कराता है. बल्ख रेस्टोरेंट ‘कबाब’, काबुली उज़बेगि पुलाव’ और ‘अफ़गानी आइस क्रीम’ के लिए काफ़ी मशहूर है.

Justdial

5- Royal Family Restaurant

अगर आप भी अफ़गानी व्यंजनों के साथ-साथ उत्तर भारतीय व्यंजनों का आनंद लेना चाहते हैं तो ‘रॉयल फ़ैमिली रेस्टोरेंट’ बेस्ट है. ये रेस्टोरेंट आपको लजीज़ भोजन के साथ ही हिंदी ग़ज़लों व फ़ारसी गीतों का अद्भुत अनुभव प्रदान करता है. लेकिन यहां की ‘निहारी’ और ‘मटन कुबुली’ सबसे बेस्ट व्यंजन है.

gocityguides

6- Food Stalls

दिल्ली अपने स्ट्रीट फ़ूड के लिए दुनियाभर में मशहूर है. लेकिन ‘अफ़ग़ान मार्केट’ में स्थित कुछ स्ट्रीट फूड स्टॉल के अफ़गानी व्यंजन से आप ख़ुद को रोक नहीं पाएंगे. इन स्टॉल्स पर आपको ‘अफ़गानी चिकन बर्गर’, ‘रोल’, ‘कबाब’, ‘रोथ’ समेत कई अन्य आइटम मिलते हैं. ये व्यंजन आपको बेहद किफ़ायती दामों पर मिल जायेंगे.

Whatsuplife