आप आज तक कितनी बार प्लेन से सफ़र किए होंगे? साल में एक बार या हर हफ़्ते? चाहे जितनी बार हवाई यात्रा किए हों, आप के मन में हवाई यात्रा से जुड़े कई सवाल आए होंगे. पायलट आख़िरकार लंबी उड़ान के वक़्त सोता है या नहीं? या फिर क्या आपको पता है कि प्लेन में आपातकाल के दौरान आपकी केबिन से गिरने वाला ऑक्सीजन मास्क कितनी देर तक आपको ऑक्सीजन दे सकता है? आज हम आपको ऐसे ही कुछ छिपे तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं.

Holden एक अमेरिकी हवाई सेवा में फ़्लाइट अटेंडेंट हैं और वो अक्सर लोगों को इस हवाई यात्रा से जुड़े कुछ बाते बताते रहते हैं जो एक आम जनता के लिए जानना मुश्किल हो. आइए, जानते हैं वो क्या हैं, शायद अगली बार आप को कुछ मदद मिल जाए.

1. Premium Economy और Economy में आख़िर कितना फ़र्क़ होता है? क्या एक्स्ट्रा पैसे देना सच में सही रहता है?  

प्रीमियम में बस इकॉनमी क्लास से 20 का फ़र्क़ है. आपको बड़ी सीट, ज़्यादा लेगरूम, एक्स्ट्रा प्राइवेसी मिलती है. खाने की बात करें तो आपको खाना डिस्पोज़ल की जगह असल प्लेट्स में दिया जाता है, खाने की गुणवत्ता थोड़ी और ज़्यादा बेहतर होती है.   

Airline secrets
Source: instagram

यदि आपकी फ़्लाइट रात की है तो आपको अन्य क्लासेज़ से ज़्यादा बेहतर डेज़र्ट और आइस क्रीम भी मिलेगी.   

Airline secrets
Source: instagram

2. फ़्लाइट अटेंडेंट्स और पायलट्स लंबी उड़ान के दौरान कहां सोते हैं? 

प्लेन में ही एक रेस्ट एरिया होता है जो सिर्फ़ स्टाफ़ के लिए होता है. जहां पर बारी- बारी से सभी स्टाफ़ आकर रेस्ट कर सकते हैं. पायलट्स के साथ भी ऐसा होता है. लंबी उड़ान के दौरान 3 से 4 पायलट्स होते हैं जो कि बारी- बारी से आराम करने का समय लेते हैं. 

Airline secrets
Source: instagram
Airline secrets
Source: instagram

3. बिना पैसे दिए अपनी टिकट को कैसे अपग्रेड करें? 

हम लोग अक्सर अपनी टिकट अपग्रेड करवाने के लिए टिकट काउंटर पर बात करते हैं जो कि एक्स्ट्रा चार्ज करते हैं. Holden बताते हैं कि आप गेट एजेंट्स (हवाई अड्डों के बोर्डिंग गेटों पर काम करने वाले जो यात्रियों को उनकी उड़ानों में चढ़ने और उनकी उड़ानों से उतरने में सहायता करते हैं.) से पूछ सकते हैं नहीं तो आप एयर होस्ट या होस्टेस(Flight attendants) से भी कह सकते हैं. खाली सीट होने पर आपको अपग्रेड कर दिया जाएगा.  

Flight ticket upgrade
Source: gobankingrates

4. किन व्यक्तियों को Exit गेट या Emergency गेट पर बैठने नहीं दिया जाता? 

यदि आप 15 साल से कम उम्र के बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो आपको इमरजेंसी एग्जिट पर नहीं बैठाया जाता. ऐसा इसलिए क्योंकि ज़रूरत के समय आप अपने बच्चों पर ध्यान देंगे. ठीक इस ही तरह किसी भी बुजुर्ग व्यक्ति को भी इमरजेंसी सीट पर नहीं बैठाया जाता.      

Exit emergency gate
Source: howtobecabincrew

5. ऑक्सीजन मास्क में क्या सच में ऑक्सीजन होता है? यह कितनी देर तक आप को राहत पहुंचा सकता है? 

आपको शायद ये जानकर हैरानी होगी मगर आपकी सीट के ऊपर रहने वाले इमरजेंसी ऑक्सीजन मास्क में ऑक्सीजन नहीं होता बल्कि अन्य कई तरह के केमिकल्स का मिश्रण होता है. यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है. यह आपातकालीन ऑक्सीजन मास्क केवल लगभग 15 मिनट तक रहता है. 

Oxygen mask
Source: scienceabc

6. प्लेन की सबसे गंदी जगह कौन सी होती है? 

प्लेन की सबसे गंदी जगह Tray Table होती है जो कि दिन में बीएस एक बार ही साफ़ होती है. "मैंने उन ट्रे पर खाने से ज़्यादा गंदे डायपर देखे हैं. और वह ट्रे, हां, उन्हें एक बार भी साफ या साफ करते नहीं देखा.", फ्लाइट अटेंडेंट 

table tray flight
Source: onecms

7. लाइट्स का कम होना सोने के लिए होता है या कोई ख़तरा? 

आपने देखा होगा कि फ़्लाइट उड़ान भरते और उतरते समय प्लेन की लाइट्स कम हो जाती है. यह आपके नींद को ध्यान में रखते हुए नहीं होता है बल्कि ये इसलिए होता है कि यदि किसी भी आपातकाल स्थिति में प्लेन को खाली करना पड़ा तो आपकी आंखों को कम रौशनी में भी पता होगा कि निकास कहां से करना है. यह एक एहतियाती कार्रवाई है जो कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए है. 

Dimmed flight lights
Source: telegraph

अब अगली बार आप कोई हवाई यात्रा लेंगे तो आपको काफ़ी जानकारी रहेगी.

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 8 सीक्रेट चीज़ें, जिन्हें एक एयरप्लेन में सिर्फ़ पायलट ही इस्तेमाल कर सकते हैं