Miyazaki Mangoes: मियाज़ाकी आम इन दिनों सुर्ख़ियों में है. अरे भई ये दुनिया का सबसे महंगा आम है और एमपी के एक कपल के बाग़ में ये लगे हैं. इनकी सुरक्षा के लिए उन्होंने 4 गॉर्ड और 6 डॉग्स को तैनात किया है. मियाज़ाकी आम दूसरे आमों से इतना ख़ास क्यों हैं, इससे जुड़ी सारी जानकारी हम आपके लिए लेकर आए हैं. 

medium

मियाज़ाकी आम की क़ीमत अंतरराष्ट्रीय मार्केट में 2.70 लाख प्रति किलो है. ये आम जापान में पाया जाता है. वहां के Miyazaki शहर में ये बहुत उगाया जाता है. वहीं से ये दुनियाभर में फैला है. ये दुर्लभ प्रजाति का आम है जिसका रंग सुर्ख़ लाल है. 

इसे Eggs Of Sunshine भी कहा जाता है

nhkworld

इस आम की खेती के लिए ज़्यादा गर्मी पड़नी ज़रूरी है. इसकी शेप थोड़ी अलग होती है इसीलिए इसे Eggs Of Sunshine भी कहा जाता है. जापान में इसे Taiyo-no-Tomago कहते हैं. इसका एक आम 350 ग्राम के आस-पास होता है. इसमें शुगर की मात्रा 15 फ़ीसदी होती है. 

ये भी पढ़ें: आम ही नहीं उसकी पत्तियां भी हमारी सेहत के लिए फ़ायदेमंद हैं, जानिये इसके ये 15 Health Benefits

मियाज़ाकी आम के फ़ायदे

hindustantimes

मियाज़ाकी आम में एंटीऑक्सीडेंट्स, बीटा-कैरोटीन और फ़ॉलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये आंखों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसे खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और स्किन भी हेल्दी रहती है. कुछ लोगों का दावा है कि ये कैंसर से लड़ने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल भी घटाता है. ये आम जापान के अलावा थाईलैंड, बांग्लादेश और फ़िलीपीन्स में भी पाया जाता है. 

इस आम को ख़रीदने के लिए हम जैसों को अपनी जमा पूंजी ख़र्च करनी पड़ेगी.