Anti-Aging Tips: आजकल जिस तरह की लाइफ़स्टाइल हमलोग जी रहे हैं उसमें तनाव होना लाज़िमी है. और ज़िम्मेदारी के बाद तनाव ही एक ऐसा कारण है जो कम उम्र वालों को भी बूढ़ा बना देता है. तनीव होने से चेहरे के साथ-साथ बालों पर भी असर पड़ता है. जैसे चेहरा मुरझाने लगता है तो बाल झड़ने लगते हैं. कम होते हुए बालों की वजह से कम उम्र वालों की उम्र भी ज़्यादा लगती है. कई लोगों के साथ ऐसा ज़िम्मेदरियों के चलते होता है तो कुछ लोगों के साथ-साथ जंक फ़ूड खाने की वजह से. ये सब हमारे शरीर को कमज़ोर कर देते हैं और उम्र का फ़ासला ज़्यादा (Anti-Aging Tips) कर देते हैं. इस फ़ासले को कम करने के लिए हमें सही खाने और अनुशासित लाइफ़स्टाइल जीने की ज़रूरत है क्योंकि जब हम हेल्दी और ठीक डाइट लेंगे तो हमारे शरीर से कई तरह की समस्याएं दूर हो जाएंगी.

Tips For Slow Aging Process
Source: reviveclinic

एंटी एजिंग से जुड़ी कुछ ऐसी ही टिप्स Nutritionist अंजलि मुखर्जी ने अपने Instagram पर बताते हुए कहा कि, हम इस दौर में इतिहास के सबसे बड़े पर्यावरणीय हानि से गुज़र रहे हैं. बीमारी और बुढ़ापा ज़िंदगी के साथ जुड़े हैं, जब तक कि हम अपनी डाइट का चयन ठीक से नहीं करते हैं.

ये भी पढ़ें: Best Exercises For Arthritis Pain: गठिया के दर्द से पीड़ित लोगों को ये 5 एक्सरसाइज़ ज़रूर करनी चाहिए

Anti-Aging Tips

आपको ये बात ध्यान रखनी है कि फल और सब्ज़ियों के अलावा कोई भी चीज़ ऐसी नहीं है, जो आपको फ़ुर्तिला और हेल्दी रख पाए. हरे पत्ते वाली सब्ज़ियां पॉलीफ़ेनॉल से भरपूर होती हैं, जिसमें एंटी-एजिंग का गुण होता है. इसी के चलते अंजली मुखर्जी ने कुछ ऐसे फल और सब्ज़ियों के बारे में बताया है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया (Anti-Aging Tips) को धीमा कर आपको जवां रखेंगे.

Anti Aging Tips
Source: nykaa

1. पालक (Spinach)

पालक में ल्यूटिन नामक तत्व होता है, जो एंटी-एजिंग के गुण से भरपूर होता है. साथ ही पालक में फ़ॉलिक एसिड होता है, जो डीएनए को रिपेयर करता रहता है जिसके चलते उम्र बढ़ने की प्रक्रिया की गति को धीमा करने में मदद मिलती है. इसके अलावा पालक आंखों के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होती है.

पालक में पोषक तत्व (Contain In Minerals): पालक में सभी आयरन, कैल्शियम, मैग्नीज़, ज़िंक और मैग्नीशियम, विटामिन A, C, K1, E, फ़ॉलेट, थायमिन (B1), Pyridoxine (B6) और राइबोफ़्लेविन (B2) की भरपूर मात्रा होती है.

Spinach
Source: giuliomerlini

2. टमाटर (Tomato)

लाइकोपीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर टमाटर का सेवन करने से मस्तिष्क बेहतर होता ही है साथ-साथ कैंसर जैसे लड़ने में मदद मिलती है. टमाटर एंटी एजिंग गुणों से भी भरपूर होता है.  

टमाटर में पोषक तत्व (Contain In Minerals): टमाटर में विटामिन-A, C और K के अलावा फ़ॉलेट पोटैशियम, मैग्नीशियम, फ़ास्फ़ोरस, तांबा और नियासिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को निरोगी रखने में मदद करते हैं.

Tomatoes
Source: immediate

3. गाजर (Carrot)

गाजर पोषक तत्वों का खज़ाना है. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और कैंसर के ख़तरे को भी कम करने में मदद मिलती है और शरीर स्वस्थ रहता है. 
गाजर में पोषक तत्व (Contain In Minerals): गाजर में विटामिन A, K, C, B6, पोटैशियम, फ़ाइबर, प्रोटीन, शुगर कैल्शियम और आयरन जैसे सभी ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं.
ये भी पढ़ें: अगर डाइट में शामिल कर लिए ये 13 Anti-Aging Food तो आपके चेहरे से आपकी उम्र का पता नहीं चलेगा

Carrots
Source: healthshots

4. प्याज़ (Onion)

लहसुन की तरह प्याज़ भी एंटी-एजिंग के गुणों से भरपूर होता है. साथ ही प्याज़ में क्वेरसेटिन (Quercetin) तत्व होता है, जो सूजन को कम करता है. साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करता है. 

प्याज़ में पोषक तत्व (Contain In Minerals): प्याज़ में सोडियम, पोटैशियम, फ़ॉलेट्स, विटामिन A,C,B6 और E, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फ़ास्फ़ोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं. प्याज़ में एंटी-इंफ़्लेमेट्री, एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं.

Onion
Source: cholas

5. अंगूर (Grapes)

अंगूर शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर की कोशिकाओं की विषाक्त पदार्थों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करता है. 

अंगूर में पोषक तत्व (Contain In Minerals): अंगूर में विटामिन A,C,B,K के साथ-साथ पोटैशियम, फ़्लेवोनॉयड्स, प्रोटीन, कार्ब्स, फ़ाइबर, कॉपर, थियामिन, मैग्नीज़ और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं.

Grapes
Source: ripe

6. पत्ता गोभी (Cabbage)

पत्ता गोभी इंडोल-3-कारबिनोल से भरपूर होती है, जो शरीर में एस्ट्रोजन के लेवल को ठीक करता है और बढ़ती उम्र को रोकने में मदद करता है.

पत्ता गोभी में पोषक तत्व (Contain In Minerals): पत्ता गोभी में प्रोटीन, फ़ाइबर, विटामिन-A,K,C,B6, फ़ॉलेट, मैग्नीज़, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और राइबोफ़्लेविन जैसे पोषक तत्व होते हैं.

Cabbage
Source: umd

बढ़ती उम्र को रोकने चाहते हैं तो इन चीज़ों को खाना शुरू कर दो.