Bad Food Combinations: आजकल की बदलती लाइफ़स्टाइल और वर्क पैटर्न को देखते हुए एक हेल्दी डाइट अपनाना बहुत ज़रूरी है. हालांकि, इससे भी ज़्यादा ये जानना ज़रूरी है कि जो डाइट हम ले रहे हैं, वो हमारे शरीर के लिए कितनी सही है. वो इसलिए, क्योंकि कई बार ऐसा भी होता है कि हम फिट रहने के चक्कर में ऐसी चीज़ें भी खा लेते हैं, जो हमारी बॉडी पर ग़लत प्रभाव डालने का काम करती हैं. 

इसी वजह से आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड कॉम्बिनेशन (Bad Food Combinations) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको एक साथ खाने की भूल ग़लती से भी मत करिएगा.

Bad Food Combinations

1. जूस और दलिया

कई लोगों को ब्रेकफ़ास्ट में सुबह दलिया खाने के साथ ऑरेंज या कोई फ्रूट जूस लेना पसंद होता है. लोगों को लगता है कि ये उनकी बॉडी के लिए काफ़ी हेल्दी है. लेकिन जनाब इस फ़ूड कॉम्बिनेशन के बारे में ये आपका वहम है. इन दोनों चीज़ों को एक साथ लेने से आपका ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है, जो कि आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है.

wikipedia

2. शराब और मिठाई

शराब के साथ अलग-अलग लोगों की अलग-अलग पसंद हो सकती है. कुछ लोग इसके साथ नमकीन लेना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग मिठाई. अगर आप इसके साथ मिठाई का सेवन करते हैं, तो ये काम आज से ही बंद कर दीजिए. शराब, चीनी को सेचुरेटेड फै़ट में तब्दील कर देता है, जो शरीर में आसानी से जमा हो सकता है.  (Bad Food Combinations)

curlytales

ये भी पढ़ें: फ़ूड आइटम्स की ये 26 फ़ोटोज़ इतनी टेस्टी लग रहीं हैं कि देखते ही खाने का मन कर जाएगा

3. चीज़ और बींस

चीज़ और बींस को एक साथ खाने से आपको पेट में गैस की समस्या की शिकायत हो सकती है. आपको हमेशा पेट में भारीपन भी फ़ील हो सकता है. अच्छे पाचन के लिए चीज़ और बींस को अलग-अलग खाना ठीक रहता है.

coop

4. अंडे और फ्राई मीट

ज़्यादातर लोग इस कॉम्बिनेशन को हाई प्रोटीन के चलते ब्रेकफ़ास्ट में खाना पसंद करते हैं. इसे एक साथ खाने से आपके पाचन तंत्र पर ज़रूरत से ज़्यादा लोड पड़ जाता है, जो कि बिल्कुल भी सही नहीं है. आपके पाचन तंत्र को भोजन पचाने में जितना समय लगता है, इस कॉम्बिनेशन को लेने से उससे दोगुना टाइम लगेगा. आप इनमें से किसी एक की जगह फ़ल या सब्जी खा सकते हैं. (Bad Food Combinations)

foodnetwork

5. फ्रेंच फ्राइज़ और बर्गर

कहीं कैफ़े में फ्रेंड्स या फ़ैमिली के साथ जाओ, तो फ्रेंच फ़ाइज़ या बर्गर का कॉम्बो ऑर्डर करना सबसे बेस्ट लगता है. इसके साथ कोल्ड ड्रिंक मिल जाए, तो सोने पर सुहागा वाली बात हो जाती है. लेकिन ये कॉम्बो बिल्कुल ग़लत है. ये दोनों ही तेल में डीप फ्राई किए गए आइटम्स होते हैं. इनको एक साथ खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल काफ़ी लो हो सकता है. इससे आपको थकावट और आलसपन भी दिन भर महसूस होता रहेगा.

istockphoto

6. पानी और खाना

कुछ लोग खाना खाते समय खाना कम और पानी ज़्यादा पीते हैं. परंतु पानी पेट के एसिड को पतला कर देता है, जो आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को पचाने के लिए आवश्यक होते हैं. ये आपकी पेट की परेशानी को बढ़ा सकता है और भोजन को पचाने के लिए पेट से और अधिक काम करा सकता है.  

asian-voice

7. पिज़्ज़ा और कोल्डड्रिंक

ये कॉम्बो आमतौर पर कई फ़ूड चेन रेस्तरां अपने कस्टमर्स को ऑफ़र करते हैं. हालांकि, ये आपकी जीभ के लिए तो सही है, पर आपकी हेल्थ के लिए काफ़ी बुरी चॉइस है. पिज़्ज़ा स्टार्च और प्रोटीन से बना होता है, जो कि आपके पाचन की स्पीड धीमी कर देता है. इसके साथ ही कोल्ड ड्रिंक में शुगर की भारी मात्रा होती है, जो पाचन प्रक्रिया को और बदतर कर देती है. 

twitter

8. केला और दूध

अगर आप जिम जाएंगे तो कई ट्रेनर्स आपकी हेल्थ के लिए केला और दूध खाने के लिए बोलेंगे. लेकिन इससे आपको शरीर में भारीपन महसूस हो सकता है. ये आपका दिमाग़ स्लो कर सकता है और आपकी बॉडी को आलसी बना सकता है. हालांकि, आप बनाना शेक इसकी जगह ट्राई कर सकते हैं. बेहतर पाचन के लिए इसमें आप हरी इलायची या दालचीनी पाउडर भी मिला सकते हैं.

mashed

9. मील के बाद फ़ल

मील के बाद फ़ल खाना एक व्यक्ति की सबसे बड़ी फ़ूड मिस्टेक में से एक हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि फ़ल बहुत ज़ल्दी पच जाते हैं, लेकिन मील के कई तत्व जैसे प्रोटीन, फैट या कार्बोहाइड्रेट पचने में ज़्यादा समय लेते हैं. इसी वजह से अगर फ़ल की जगह शुगर पेट में ज़्यादा समय तक रहती है, तो यह किण्वित हो सकता है और पेट में परेशानी पैदा कर सकता है. 

english.newstracklive

10. जूस और अनाज

अगर आपको ये लगता है कि आपके ब्रेकफ़ास्ट के साथ 1 ग्लास जूस आपको पूरे दिन एनर्जी देगा, तो ये आपकी सबसे बड़ी भूल है. संतरे के रस जैसे फलों के रस में मौजूद एसिड एंजाइम गतिविधि को प्रभावित कर के कार्बोहाइड्रेट के टूटने में बाधा डालते है.

rvcj

इन फ़ूड कॉम्बो से दूरी बनाने का वक़्त आ गया है.