Bad Habits That Lead To Acidity: एसिडिटी वो समस्या है जिससे हर किसी का पाला जीवन में कभी-न-कभी पड़ता ही है. बार-बार एसिडिटी होती है तो इसका मतलब ये होता है कि आपका पाचन तंत्र सही नहीं है. एसिडिटी होने का मुख्य कारण हमारी कुछ बुरी आदतें भी हैं.

Acidity
sahyadrihospital

Bad Habits That Lead To Acidity: आजकल लोगों का लाइफ़स्टाइल ही कुछ ऐसा है कि उन्हें Acidity प्रॉब्लम हो जाती है. क्यों होती है एसिडिटी और वो कौन-सी आदतें हैं जो एसिडिटी का कारण बनती इस बारे में Nutritionist लवलीना बत्रा ने अपनी एक इंस्टा पोस्ट में बताया है. चलिए हम भी जान लेते हैं…

ये भी पढ़ें: पेट की समस्या हो या ब्लड प्रेशर की, सौंफ़ और अजवाइन का पानी पीने से मिलेंगे ये 5 फ़ायदे

एसिडिटी क्यों होती है (What causes Acidity)?

factors that lead to acidity
drgandhisayurveda

हमारे पेट में जब ज़रुरत से अधिक एसिड प्रोड्यूस होने लगता है तो हमें एसिडिटी की समस्या होने लगती है. इसके कई कारण हो सकते हैं, जिसमें हमारा रहन-सहन भी शामिल है. 

ये हैं वो बुरी आदतें जो एसिडिटी का कारण बनती हैं.

1. अत्यधिक चाय-कॉफ़ी पीना (Drinking Too Much Tea And Coffee)

 tea and coffee
everydayhealth

Bad Habits That Lead To Acidity: हमारे आस-पास बहुत से ऐसे लोग हैं जो चाय-कॉफ़ी के बिना रह ही नहीं सकते. इनमें से तो कुछ को हर घंटे-2-घंटे में ये चाहिए ही होती है. बार-बार कैफ़ीनेटेड ड्रिंक्स जैसे चाय-कॉफ़ी पीना भी Acid Reflux यानी  एसिडिटी का कारण बनता है. बहुत से लोग काम के दबाव आदि को कम करने के लिए ऐसा करते हैं, उन्हें इससे बचने की कोशिश करनी चाहिए.

2. भोजन का कोई तय समय न होना (Irregular Meal Time)

irregular meal times
rbcloud

खाने को पचाने के लिए पेट हाइड्रोक्लोरिक एसिड पैदा करता है. अनियमित भोजन करने से इस प्रक्रिया पर असर पड़ता है. इससे पेट में एसिड का निर्माण हो सकता है और आपको एसिडिटी या मितली की समस्या हो सकती है.

3. धूम्रपान (Smoking) 

Smoking
cnbcfm

Bad Habits That Lead To Acidity: धूम्रपान करने से Gastroesophageal Reflux विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है . इसके कारण आपको एसिडिटी हो जाती है. इस आदत को बदलने की कोशिश करें.

4. भोजन करने के तुरंत बाद सोना (Sleeping Immediately After Having A Meal)

Sleeping
hackensackmeridianhealth

बहुत से लोग रात का भोजन करने के तुरंत बाद ही सो जाते हैं. ऐसा करने से भोजन को पचाने में परेशानी होती है और एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है. इसलिए सोने से कम से कम 3 घंटे पहले रात का भोजन करने की आदत डालें.

5. नींद की कमी (Insufficient Sleep)

काम के चक्कर में बहुत से लोग रात में बहुत कम नींद ले पाते हैं. नींद की कमी से पेट में अधिक एसिड बन सकता है और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. 

6. उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाना (Eating High-Fat Foods)

eating high-fat foods
scitechdaily

Bad Habits That Lead To Acidity: उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने से भी Gastroesophageal Reflux विकसित हो सकता है. अधिक कैलोरी वाला भोजन पचने में बहुत समय लेते हैं. इसके कारण एसिडिटी की समस्या हो जाती है.

आज ही इन आदतों को बदल डालो यार.