अगर आप जिम जाने और योगा करने से बचते हैं, लेकिन आपको बियर अच्छी लगती है तो आपके लिए ये नया ऑप्शन बेहतरीन रहेगा. इस योगा के दौरान बियर को हाथ में लेकर बैठना होता है साथ-साथ आप एक या दो बोतल पी भी सकते हैं.

Beer yoga
Source: tnp

इस योगा का चलन बर्लिन में 2016 में दो योगा ट्रेनर एमिली और जूला ने शुरू किया था. बर्लिन से ऑस्ट्रेलिया के लोगों ने इसे अपनाया. इसके चलते ये योगा पिछले 6 महीनों से ट्रेंड में है. अब इसे कई देशों में भी अपनाया जा रहा है.

बियर योगा की फ़ाउंडर एमिली मानती हैं,

आने वाले समय में ये सबसे लोकप्रिय फ़िटनेस ट्रेंड में से एक होगा क्योंकि ये दुनिया में सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली दो चीज़ों का मिलन है. बियर योगा करने वालों का भी मानना है कि बियर पीते हुए योगा करना आराम पाने का सदियों पुराना तरीका है. इसलिए बियर योगा से दुगना फ़ायदा मिलता है.
Beer yoga
Source: vinepair

इस योगा के दौरान योगासन करते हुए घूंट-घूंट बियर पी जाती है. इसके कुछ आसनों में बियर की बोतल का भी इस्तेमाल किया जाता है. कुल-मिलाकर इस योगाभ्यास में बियर और उसकी बोतल पूरी तरह शामिल होती है.

क्या बीयर आपके लिए फ़ायदेमंद है?

beer yoga
Source: lbb

कॉफ़ी और वाइन की तरह बियर भी ज़्यादातर लोगों के लिए बियर भी हेल्दी होती है. Natural Medicine Journal में किए गए एक अध्ययन के विश्लेषण के अनुसार, उन लोगों ने पाया कि जो लोग हर दिन दो बोतल बियर पीते थे उनकी हड्डियां मज़बूत होती है. Granada University द्वारा प्रकाशित एक अन्य शोध में छात्रों को एक्सराइज़ और खेल के बाद बियर या पानी पीने को कहा गया. फिर ये पाया गया कि, जिन्होंने बियर पी वो लोग ज़्यादा हाइड्रेटेड थे.

बियर योगा पर आख़िरी विचार

beer yoga
Source: dietitiannalini

बियर योगा की आलोचना करने वाले वर्कआउट करते समय बियर पीने को उचित नहीं मानते क्योंकि योग करने से कुछ घंटे पहले तक किसी भी चीज़ का सेवन करना सही नहीं होता है. कुछ लोग इसे भारतीय संस्कृति के लिए बेहतर नहीं मानते हैं.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.