नीम के पेड़ में कई औषधीय गुण होते हैं. इसकी पत्ती, छाल, जड़ और तेल सब कुछ हमारे शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. अगर आप बालों की समस्या से गुज़र रहे हैं और कोई बेहतर इलाज नहीं मिल रहा है तो नीम के तेल की ओर एकबार ज़रूर सोचना क्योंकि नीम का तेल स्‍कैल्‍प और बालों के कई रोगों को दूर करने में कारगर होता है. 

draxe

नीम के तेल में ऐंटिफ़ंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं इसके चलते मसाज करने से बाल हेल्‍दी और मज़बूत होते हैं. साथ ही रूसी और खुजली से भी निजात मिलती है. इसके अलावा भी नीम के तेल के कई फ़ायदे हैं:

1. नीम के तेल में नारियल का तेल मिलाकर बालों में मसाज करने से बाल लंबे और घने होते हैं. इसके अलावा बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए लैवेंडर ऑयल भी मिला सकते हैं. 

patrika

2. बालों में जुएं हो जाने पर नीम का तेल लगाकर अच्छे से बालों में कंघी करने से जुओं की समस्या से निजात मिलेगा. 

boldsky

3. नीम के तेल में मौजूद विटामिन ई और फ़ैटी एसिड बालों को प्रोटेक्ट कर उन्हें मुलायम बनाता है.   

4. नीम के तेल और जैतून के तेल को मिला कर मसाज करने के बाद कुछ देर के लिए छोड़ दें. इससे रूसी और खुजली की समस्या से छुटकारा मिलेगा. 

ndtv

5. नीम के तेल से मसाज करने से बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है.

thebetterindia

6. सिर में एक्ज़िमा की समसया हो जाने पर बादाम के तेल के साथ नीम का तेल मिलाकर प्रभावित जगह पर मसाज करें. फिर शैम्पू कर लें इससे धीरे-धीरे एकज़िमा की समस्या दूर हो जाएगी. 

welcomenri

7. दो मुंहे बाल होने पर अपने रैग्यूलर तेल में कुछ बूंदे नीम के तेल की मिलाकर मसाज करें फिर बालों को धो लें. इससे दो मुंहें बालों की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिलेगा. 

fashionlady

8. रोज़ाना नीम के तेल से बालों की मसाज करने से बाल जल्दी सफ़ेद नहीं होते हैं.

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.