खट्टा-मीठा संतरा जितना हमारे शरीर के लिए फ़ायदेमंद होता है, उसके छिलके भी उतने ही स्वास्थयवर्धक और चेहरे के लिए फ़ायदेमंद होते हैं, जिसे हम संतरा खाने के बाद फेंक देते हैं. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा और बाल दोनों के लिए अच्छे होते हैं.

orange
Source: myupchar

पोषक तत्वों से भरपूर होता है छिलका

Orange Peel
Source: healthunbox

संतरे विटामिन से भरपूर होते हैं और ऐसा माना जाता है कि इसके छिलके में भी विटामिन सी, फ़ाइबर और पौध यौगिक पॉलीफ़ेनॉल्स जैसे कई पोषक तत्व हो सकते हैं. ये दिल और पाचन तंत्र के स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद होते हैं. ये माना जाता है कि पॉलीफ़ेनॉल्स बीमारियों और मोटापे, अल्ज़ाइमर रोग और टाइप 2 डायबिटीज़ जैसी बीमारियों को रोकने में सहायक होते हैं. इसके अतिरिक्त छिलके में बहुत सारा विटामिन बी 6, कैल्शियम, प्रोविटामिन ए और फ़ोलेट भी होता है.

इसको कैसे उपयोग में लाएं?

orange peel
Source: amarujala

ध्यान रखें कि संतरे के छिलके का सेवन शुरुआत में ज़्यादा न करें. शुरुआत में थोड़ा-थोड़ा खाने की कोशिश करें, ताकि पेट से जुड़ी बीमारियों को रोका जा सके. इसे पतला-पतला और छोटा काटें ताकि इसे सलाद में मिलाकर खाया जा सके. इसके अलावा दही, मफ़िन और केक में भी इसे मिलाकर खा सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

Orange
Source: zealthy

इसका सेवन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान ज़रूर रखें. इसे खाने से पहले अच्छी तरह से धोना न भूलें क्योंकि फल खुले में बिकते हैं और इन पर कई तरह के बैक्टीरिया भी बैठते हैं. इसलिए इसे धोना ज़रूरी है. इसके अलावा, छिलका थोड़ा सख़्त होता है और इसमें फ़ाइबर भी बहुत होता है. इसलिए अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें ताकि आपको पेट से जुड़ी समस्या से गुज़रना न पड़े.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.