Benefits Of Walnut: अखरोट एक हेल्दी ड्राईफ़्रूट है. इसे ब्रेन फ़ूड कहा जाता है. इसीलिए ये दिमाग़ के विकास के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है. इसमें कई तरह के विटामिन्स होने के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट, फ़ाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन फ़ास्फ़ोरस, कॉपर, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड कई तरह के न्यूरो प्रॉब्लम्स से निपटने में सहायक होता है. दिमाग़ की तरह दिखने वाला अखरोट (Walnut) स्वाद में भले ही हल्का सा कड़वा लगे, लेकिन हमारे शरीर के लिए ज़बरदस्त फ़ायदेमंद (Benefits Of Walnut) होता है.

Walnut
Source: eatthis

हालांकि, अखरोट भी एक महंगे मेवे में से एक है. इसे खाना हर वर्ग के लोगों के लिए आसान नहीं है. यही वजह है क मध्यम वर्ग के लोग मूंगफली को मध्यम वर्ग के लोगों का अखरोट बताते हैं. जबकि थोड़ी ही मात्रा में, लेकिन अखरोट सबको खाना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से कई ज़रूर पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं. ये रहे वो पोषक तत्व, जो अखरोट में पाए जाते हैं:

Walnut
Source: healthifyme

ये भी पढ़ें: मखाने खाने के 10 फ़ायदे, हाई ब्लड प्रेशर से लेकर बढ़ते वज़न को कम करने तक में हैं लाभदायक

Benefits Of Walnut

अखरोट में ये पोषक तत्व होते हैं (Rich In Minerals)

अखरोट में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फ़ास्फ़रोस, पोटैशियम, ज़िंक और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये आपके शरीर को स्वस्थ रख उसे कई बीमारियों से बचाते हैं. इसके अलावा, इसमें होने वाले विटामिन C, थियामिन, रिबोफ़्लेविन, नियासिन, विटामिन B6, फ़ॉलेट, और विटामिन B12, E, K और विटामिन A के साथ-साथ केरोटीनॉइड्स भी बहुत लाभदायक होते हैं. इसमें प्रचुर मात्रा में डाइटरी प्रोटीन और फ़ाइबर भी होता है.

Walnut
Source: ap-south-1

इतने पोषक तत्वों से भरे अखरोट के फ़ायदे (Benefits Of Walnut) ये रहे:

1. लिवर स्वस्थ रहता है (To Keep Liver Healthy)

अखरोट खाने से अमोनिया जैसे टॉक्सिक पदार्थ शरीर से बाहर निकलते हैं. साथ ही इसमें होने वाले ग्लूटाथिओन और ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड से लिवर स्वस्थ रहता है.

Keep Liver Healthy
Source: clevelandclinic

2. एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं (Rich In Anti-Oxident)

अन्य ड्राय फ़्रूट्स की तुलना में अखरोट एक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट है. इसे खाने से शरीर को काफ़ी फ़ायदे मिलते हैं. 

Rich In Anti-Oxident
Source: shopaccino

3. वज़न घटता है (Weight Loss)

अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 लिनोलेनिक एसिड वज़न को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसलिए अखरोट को डाइट में ज़रूर शामिल करें. 
ये भी पढ़ें: जानिये ड्राईफ़्रूट पिस्ता क्यों होता है इतना महंगा और क्या है इसकी वैज्ञानिक वजह

Weight Loss
Source: everydayhealth

4. दिल को बेहतर बनाता है (Good For Heart Health)

रोज़ अखरोट खाने से ह्रदय की धमनियों में सूजन नहीं होती है, जिससे दिल की बीमारियों को ख़तरा कम हो जाता है.

Good For Heart Health
Source: amazonaws

5. हड्डियां मजबूत होती हैं (To Keep Bones Strong)

अखरोट में होने वाले ओमेगा 3 फ़ैटी एसिड, कॉपर, मैग्नीशियम और मैगनीज़ आपकी हड्डियों को मजबूत रखते हैं. इसके अलावा ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड में जो अल्फ़ा-लिनोलेनिक एसिड होता है वो हड्डियों को ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) से बचाता है.

To Keep Bones Strong
Source: yourhealth

6. दिमाग़ को स्वस्थ रखता है (Good For Mind)

अखरोट में बहुत अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड के साथ-साथ आयोडीन और सेलेनियम होता है, जो आपके दिमाग़ को स्वस्थ रखता है.

Good For Mind
Source: goodtherapy

7. डायबिटीज़ कंट्रोल रहती है (To Control Diabetes)

डायबिटीज़ के पेशेंट को रोज़ अखरोट खाना चाहिए क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन और फ़ाइबर होता है, जिससे डायबिटीज़ में नियंत्रण बना रहता है.

To Control Diabetes
Source: abplive

8. कैंसर के ख़तरे को कम करता है (Reduce Risk Of Cancer)

अखरोट में होने वाले पोलीफ़ीनॉल और फ़ायटोकेमिकल्स एंटी-ऑक्सीडेंट की वजह से ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा कम होता है.

Reduce Risk Of Cancer
Source: ndtvimg

9. बाल लंबे और मजबूत होते हैं (Good For Hair)

अखरोट में होने वाले पोटैशियम, ओमेगा-3, ओमेगा-6 और ओमेगा-9 फै़ैटी एसिड से बालों को मजबूती मिलती है. ऐसे में नियमित रूप से बालों में अखरोट का तेल लगाने से बाल लंबे और मजबूत होते हैं.

Good For Hair
Source: fwdlife

10. एंटी-एजिंग (Anti-Aging)

अखरोट में होने वाला विटामिन-बी स्ट्रेस को दूर करता है. इससे त्वचा बहुत ही जवां रहती है क्योंकि स्ट्रेस होने का सीधा असर त्वचा पर पड़ता है. जिसकी वजह से चेहरे पर रिंकल और एजिंग दिखने लगती है. इसलिए अखरोट का सेवन करें ये स्टेर्स को दूर कर त्वचा को एजिंग से बचाता है.

Anti-Aging
Source: diabetesselfmanagement

11. प्रेगनेंसी में फ़ायदेमंद (Best In Pregnancy)

प्रेगनेंसी के दौरान अखरोट ज़रूर खाएं. इससे बच्चे को ज़रूरी पोषक तत्व मिलते हैं.

Best In Pregnancy
Source: indianlawwatch

12. डायजेशन ठीक रहता है (Good For Digestive System)

अखरोट में फ़ाइबर की अच्छी मात्रा होती है जिससे डायजेशन सिस्टम ठीक रहता है और पेट संबंधी समस्याएं दूर होती हैं.

Good For Digestive System
Source: educationworld

अखरोट खाने के नुकसान (Side Effects Of Walnut)

1. अगर आपको अखरोट खाने से एलर्जी हो जाती है तो इसका सेवन करने से बचें नहीं तो शरीर को नुकसान हो सकता है.

Side Effects Of Walnut
Source: khoobsurati

2. अस्थमा के मरीज को अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से अस्थमा के बढ़ने का ख़तरा रहता है.

Side Effects Of Walnut
Source: austrials

3. अल्सर के मरीज़ों के लिए अखरोट का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन करना नुकसानदाय होता है क्योंकि अखरोट गर्म होता है, जिससे अल्सर की समस्या बढ़ने की संभावना होती है.

Side Effects Of Walnut
Source: patrika

4. अगर आपको कुछ भी खाने से पाचन संबंधी समस्या हो जाती है तो आपको अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो गैस की समस्या हो सकती है.

Side Effects Of Walnut
Source: economictimes

5. अखरोट खाने से अगर वज़न घटता है तो अधिक मात्रा में खाने से बढ़ता भी है क्योंकि इसमें फ़ाइबर और कैलोरी बहुत ज़्यादा होती है.

Side Effects Of Walnut
Source: herzindagi

अखरोट के छिलके का इस्तेमाल (Use Of Walnut Shell)

अखरोट के फ़ायदे (Benefits Of Walnut) और नुकसान तो जान लिए, लेकिन क्या आप जानते हैं इस गुणकारी अखरोट के छिलके (Use Of Walnut Shell) भी बड़े कमाल के होते हैं. इससे भी आप कई तरह के लाभ उठा सकते हैं. तो चलिए जान लीजिए अखरोट के छिलके का क्या-क्या इस्तेमाल होता है?

Use Of Walnut Peel
Source: newsnationtv

1. माउथवॉश बनाएं

अखरोट के छिलके से घर बैठे सस्ता और अच्छा माउथवॉश बना सकते हैं. इसके लिए 2 गिलास पानी में कुछ अखरोट के छिलके डालकर आधे घंटे तक उबाल लें. इसके बाद, उबले हुए पानी को ठंडा करके बोतल में भर लें. रोज़ ब्रश करने के बाद इस माउथवॉश को मुंह में स्प्रे कर लें.

Use Of Walnut Shell
Source: herzindagi

2. घर की सजावट करें

घर को सजाने के लिए अखरोट के छिलकों से सजावट का सामान बनाया जा सकता है. इसके लिए कार्डबोर्ड पर अखरोट के छिलकों को चिपकाकर डेकोरेटिव पीस बनाएं या फिर वॉल हैंगिंग आर्अट भी बना सकते हैं. 

Home Decor
Source: walnuts

3. खाद बनाएं

अखरोट के छिलके से खाद बनाई जा सकती है, जो पौधों के विकास के लिए लाभदायक होती है. अखरोट के छिलके से बनी खाद ऑर्गेनिक होती है, जिससे पौधों को कोई नुकसान नहीं होता है. इसे बनाने के लिए खाद बनाने के लिए अखरोट के छिलके में थोड़ी सी एल्कोहल डालकर जला दें, जब राख बना जाएं तो उसे पौधों में डालें.

walnut shell uses
Source: media-amazon

4. फ़ेस पैक बनाएं

अखरोट खाने से शरीर को फ़ायदे मिलते हैं और इसके छिलकों को पीस कर लगाने से चेहेर को फ़ायदे मिलते हैं. छिलके से बना फ़ेस पैक लगाने से स्किन ग्लोइंग होती है और डेड सेल्स हट जाती हैं. इसके अलावा, अखरोट के छिलके का फ़ैस पैक दाग-धब्बों को दूर कर ब्लैकहेड्स को साफ़ करने के साथ-सात स्किन को चमकदार बनाता है.

walnut face pack
Source: ppl-media

आपको बता दें, इसमें मौजूद फ़ैटी एसिड अस्थमा, Arthritis और एग्ज़िमा जैसी समस्याओं को दूर करने में भी सहायक (Benefits Of Walnut) होता है.