Best Countries To Live: ये बात ज़ाहिर है कि सभी लोग बेस्ट क्वालिटी की ज़िंदगी जीना चाहते हैं. कौन सा देश आपको बेस्ट लाइफ़ दे सकता है, ये कई मानकों पर निर्भर करता है. जैसे अगर आपके देश में रोजगार की कमी न हो, अच्छी एजुकेशन की सुविधा हो, रहन-सहन एकदम टॉप क्लास हो, तो आप कह सकते हैं कि आप अच्छी क्वालिटी की ज़िंदगी जी रहे हैं. इसके अलावा भी कई सारे फै़क्टर्स होते हैं, जो ये चीज़ तय करते हैं.

चलिए आपको बता देते हैं उन देशों के बारे में, जो एक बेहतर लाइफ़ क्वालिटी (Best Countries To Live) देने के लिए जाने जाते हैं. साथ ही इन देशों में बसने का लगभग हर किसी का सपना है.

best countries
Source: usnews

Best Countries To Live

1. कनाडा

कनाडा को सबसे सुरक्षित देशों में से एक माना जाता है. कनाडा के लोग आमतौर पर हेल्दी होते हैं. यहां लोगों के किसी घातक बीमारी से संक्रमित होने की संख्या काफ़ी कम है. कनाडा एक हाई टेक इंडस्ट्रियल देश है. कनाडा में सर्विस इंडस्ट्री सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक चालक है, देश इसके साथ ही बहुत सारी ऊर्जा, भोजन और खनिजों का निर्यात करता है. ये दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑइल प्रोड्यूसर है. कनाडा की इकोनॉमी भी काफ़ी मज़बूत है, जिसकी वजह से यहां के निवासियों के रहन-सहन की क्वालिटी काफ़ी हाई है.

canada
Source: uk.hotels

ये भी पढ़ें: अमेरिका, चीन और भारत सहित बिजली ख़र्च करने के मामले में सबसे आगे हैं दुनिया के ये 12 देश

2. डेनमार्क

डेनमार्क बेस्ट लाइफ़ की क्वालिटी की लिस्ट में यूरोप में पहले स्थान है. इसके पीछे इनकम इक्वालिटी, स्थिर राजनीति और अच्छी पब्लिक एजुकेशन व हेल्थ सिस्टम जैसे कई कारण हैं. प्रोग्रेसिव टैक्सेशन के चलते, इस देश में एक यूनिवर्सल हेल्थ सिस्टम है, जिसमें यहां के निवासियों को मेडिकल की फ़्री सुविधा मिलती है. इसके साथ ही देश में हायर एजुकेशन भी मुफ़्त है. डेनमार्क में फ़ूड प्रोसेसिंग, लोहा, इस्पात और मशीनरी उत्पादन और पर्यटन जैसे कई प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र हैं. (Best Countries To Live)

denmark
Source: trtworld

3. स्वीडन

स्वीडन अपने बेहतर हेल्थ सिस्टम, अच्छी पब्लिक एजुकेशन, सिक्योरिटी, इकोनॉमिक स्टेबिलिटी और राजनीति की वजह से इस लिस्ट में है. इसके अलावा, स्वीडन स्थिरता, मानवाधिकार, धन वितरण और विश्वविद्यालय शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. ये एक ख़ूबसूरत देश है, जिसमें लुभावने परिदृश्य, अद्भुत शहर और बेहद शिक्षित आबादी है. इस देश में दुनिया के ज़्यादातर व्यक्ति बसना चाहते हैं.

sweden
Source: techcrunch

4. नॉर्वे

नॉर्वे इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है. नॉर्वे की सुरक्षा, स्थिर नीति और विकसित सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली की वजह से यहां हर किसी का रहने का सपना है. ये देश दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातकों में से एक है. यहां मुफ्त हायर एजुकेशन है. नॉर्वे को एक उत्कृष्ट देश के रूप में भी माना जाता है, जिसमें मैटरनिटी लीव और लैंगिक समानता जैसी नीतियों के साथ काम किया जाता है. (Best Countries To Live)

norway
Source: bureaumundo

5. स्विट्ज़रलैंड

स्विट्ज़रलैंड की रैंकिंग अर्थव्यवस्था, स्थिर नीति और एक अच्छी तरह से विकसित सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली जैसे कारकों द्वारा सुनिश्चित की जाती है. देश में कम बेरोज़गारी दर है और अच्छी तरह से शिक्षित वर्कफ़ोर्स है. इसकी अर्थव्यवस्था को ईधन लो कॉर्पोरेट टैक्स रेट्स, अत्यधिक विकसित सर्विस सेक्टर, फ़ाइनेंशियल सेक्टर्स में एक्सीलेंस और मज़बूत हाई-टेक मैन्यूफैक्चरिंग इंडस्ट्री से मिलता है. जो यूरोप में शिफ़्ट होते हैं, उन्हें स्विट्ज़रलैंड में रहना काफ़ी आकर्षक लगता है.

switzerland
Source: wikipedia

ये भी पढ़ें: फ़िनलैंड को दुनिया का सबसे ख़ुशहाल और कूल देश कहने के लिए ये 10 वजहें काफ़ी हैं

6. ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया एक समृद्ध देश है, जिसकी मार्केट बेस्ड अर्थव्यवस्था है. यहां के निवासियों को स्पोर्ट्स एक्टिविटी में शामिल होना काफ़ी पसंद है. यहां की आयु संभाविता मेल और फ़ीमेल दोनों के लिए ही लंबी है. साल 2017 में यहां सेम सेक्स मैरिज को भी वैधीकरण मिल गया था. ये देश फ़ैमिली फ्रेंडली है और सुरक्षित है. (Best Countries To Live)

australia
Source: dezshira

7. नीदरलैंड्स

नीदरलैंड्स 'समलैंगिक विवाह' को वैध बनाने वाला पहला देश था. ये देश अपने सहिष्णु समाज के लिए जाना जाता है. इसमें दुनिया के सबसे अधिक संग्रहालय और 32 हज़ार किमी साइकिल पथ हैं, जो लोगों को एक्टिव होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. डच अपनी मजदूरी पर 52% कर का भुगतान करते हैं. हालांकि, वे शिकायत नहीं करते क्योंकि उनका देश उन्हें एक गुणवत्तापूर्ण जीवन प्रदान करता है. पब्लिक ट्रांसपोर्ट बहुत कुशल है, वेतन अच्छा है, देश सुरक्षित है और शिक्षा उत्कृष्ट है.

netherlands
Source: worldnomads

 8. फ़िनलैंड

फ़िनलैंड को सेफ़्टी, पब्लिक एजुकेशन सिस्टम और फ़ैमिलीज़ के आकर्षण के लिए जाना जाता है. शिक्षा में ये देश ग्लोबल लीडर है. प्रेस फ्रीडम के मामले में भी इसकी रैंकिंग काफ़ी ऊपर है. ये पहला देश था, जिसने महिलाओं को वोटिंग का अधिकार दिया था. 

finland
Source: unsplash

9. जर्मनी 

जर्मनी की अर्थव्यवस्था के साथ पब्लिक एजुकेशन और हेल्थ प्रणाली भी मज़बूत है. यहां विविध वर्कफोर्स के साथ टूरिज़्म, टेलीकम्युनिकेशन और हेल्थ की मार्केट लगातार प्रोग्रेस कर रही है. ये देश आयात और निर्यात में भी ग्लोबल लीडर है. अगर आप अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं, तो जर्मनी आपके लिए बेस्ट है.

germany
Source: mawista

10. न्यूज़ीलैंड

न्यूज़ीलैंड के निवासी अपने हार्ड वर्क के लिए जाने जाते हैं, लेकिन वो हेल्दी लाइफ़ वर्क बैलेंस को भी तवज्जो देते हैं. यदि आप एक नागरिक हैं या आपके पास कम से कम 2 वर्षों के लिए वैध कार्य वीजा है, तो न्यूज़ीलैंड में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा मुफ्त या कम लागत वाली है. यहां तक ​​कि अगर आपके पास अस्थायी वीजा है, तो आप कुछ परिस्थितियों में कई तरह की सेवाएं प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं.

new zealand
Source: tourismnewzealand

तो क्या ख़्याल है, इन देशों में ही शिफ़्ट हो जाएं?