(Best Food Items Across Delhi)- "दिल को ख़ुश करने का रास्ता पेट से होकर गुज़रता है." यानी की दिल ख़ुश तो ज़िन्दगी अपने आप मस्त चलने लगती है. दिलवाले दिल्लीवाले खाने के बहुत बड़े शौक़ीन होते हैं. अगर आप दिल्ली आये होंगे, तो आपको पता होगा ही. यहां खाने के हज़ारों स्टॉल दिख जाएंगे. लेकिन इतने ऑप्शंस में से 'क्या खाये' वाला प्रश्न दिमाग को चकरा देता है. लेकिन ऐसे सवालों में उलझने की बजाय आप शिरीन की ये बताई जगहों पर खाने चले जाएं. बता दें, शिरीन पेशे से एक फ़ूड लेखक हैं. जिन्होंने दिल्ली के कोने-कोने में से बेस्ट फ़ूड आइटम्स और उनके स्टॉल्स को टटोलने के बाद ये जानकारी परोसी है. तो चलिए दिल्ली के हर एक कोने से बेस्ट फ़ूड आइटम्स और उनके पते के बारे में जान लेते हैं.

ये भी पढ़ें: Street Food Markets: भारत के 7 फ़ेमस फ़ूड स्पॉट, जहां एक बार खा लिए तो जीवन धन्य हो जाएगा

चलिए देखते हैं वो कौन-कौनसी जगहें है (Best Food Items Across Delhi)-

1- Mazaar

ये एक अफ़ग़ान रेस्टोरेंट है. जिसे अफ़ग़ान से आये शरणार्थी मिलकर चलाते हैं. इनकी ये दुकान (लाजपत नगर) में स्थित है. साथ ही अगर आप नॉन-वेज खाने के फ़ैन हैं, तो यहां का उज़्बेकी (मटन जिसे चावल के साथ पकाया जाता है, राजमा, बैंगन, ब्रेड) काफ़ी फ़ेमस है. साथ ही यहां का मटन क़ोरमा और आइसक्रीम भी बहुत मशहूर है.

food
Source: twitter.com

2- Afghan Burger (लाजपत नगर)

 ये शॉप मज़ार रेस्टोरेंट के काफ़ी पास है. यहां आपको मैदे की रोटी में चपली क़बाब, उबले हुए अंडे, सब्ज़ियां, फ्राइज़ और बहुत सारे सॉस के साथ रोल मिलेगा. जिसका दाम सिर्फ़ 100 रुपये है.(Best Food Items Across Delhi)

food
Source: twitter.com

3- Afghan Bakeries. 

अगर आप केक और ब्रेड के फ़ैन हैं, तो ऊपर की दोनों दुकानों में जाने से पहले यहां जाइये. यहां अफ़ग़ान कम्युनिटी ने बेहतरीन दुकानें ख़ोल रखी हैं. 

food
Source: twitter.com

4- Turk Tarzi (लाजपत नगर)

 यहां का कुनाफ़ाम बहुत ही मशहूर है.

food
Source: twitter.com

5- Oh Assam (हुमायूंपुर) 

अगर आप यहां बिहू त्यौहार के दौरान जायेंगे. तो आपको यहां स्पेशल थाली खाने को मिलेगी. 

food
Source: twitter.com

6- Lushai Beanery (हुमायूंपुर)

नार्थ-ईस्ट जगहों का खाना पसंद है, तो  Lushai Beanery (हुमायूंपुर) का मीज़ो खाना आपको ज़रूर पसंद आएगा. यहां का मीज़ो स्टाइल नूडल्स, लेमनग्रास में पकाया हुआ तारो और राइस बियर बहुत पॉपुलर है.(Best Food Items Across Delhi)

Source: twitter.comfood
food
Source: twitter.com

7- Angama Naga Kitchen

अगर आप नार्थ-ईस्ट की ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं. तो यहां की फ्रूट वाइन बहुत फ़ेमस है.

food
Source: twitter.com

8- Ma Tara (CR Park) 

 Ma Tara (CR Park) की दो दुकान छोड़कर ये कैंटीन/शॉप मछली, दाल, चावल और सब्ज़ी मात्र 70 रुपयों में मिलती है. अगर आप कम पैसों में खाना चाहते हैं, तो जगह आपके लिए बेस्ट है. 

food
Source: twitter.com

 9- Market 1 (CR Park)

अगर सबसे बेस्ट मोमोज़ की तलाश में हैं, तो आपकी तलाश ख़त्म हुई! Market 1 (CR Park) के पीछे चाय की दुकान के सामने मोमो की दुकान है. यहां की मटन घुघनी भी बहुत अच्छी है. (Best Food Items Across Delhi)

food
Source: twitter.com

10- Market 1 (CR Park)

Market 1 (CR Park) में पकोड़े की बहुत सी दुकानें भी हैं. जहां आपको राम लड्डू, आलू पकोड़े , पालक पकोड़े , मिर्ची पकोड़े और अन्य पकोड़े की वैरायटी खाने को मिल जाएगी. (Best Food Items Across Delhi)

food
Source: twitter.com

11- Pt Ramsharan Sharma's Stall (INA Market)

Pt Ramsharan Sharma's Stall (INA Market)के दही के शोले बहुत ही स्वादिष्ट हैं. ब्रेड के अंदर दही, प्याज़, मसालों को भरकर फ्राई किया जाता है. (Best Food Items Across Delhi)

food
Source: twitter.com

12- Carnatic Cafe

Carnatic Cafe अपने साउथ इंडियन खाने के लिए बहुत पॉपुलर हैं. यहां का सेट डोसा, ठट्टे इडली, मल्लेश्वरम 18th क्रॉस, बन्ने डोसा बहुत पॉपुलर है. साथ ही यहां की फ़िल्टर कॉफ़ी भी ठीक है. 

food
Source: twitter.com
food
Source: twitter.com

13- Matamaal (Gurgaon) 

Matamaal (Gurgaon) का कश्मीरी पंडित खाना लाजवाब है. यहां की यखनी और गोश्तबा बहुत ही स्वादिष्ट है. 

food
Source: twitter.com

14- Samavar (GK 1) 

Samavar (GK 1) का सीक कबाब, रिस्ता और दम आलू काफ़ी बेहतरीन है.

food
Source: twitter.com

15- Rustom

क्या आप मुंबई को दिल्ली में याद करते हैं? अगर हां, तो Rustom शॉप आपके लिए है. यहां आपको मुंबई की हर एक फ़ेमस डिश खाने को मिल जाएगी. यहां का केरमल कस्टर्ड और रसभरी सोडा बहुत पॉपुलर है. 

food
Source: twitter.com

16- Cafe Lota (Pragati Maidan) 

Cafe Lota (Pragati Maidan) की साबूदाना पकोड़े और चाय बहुत स्वादिष्ट है. अगर आप किसी जगह शांति से बैठना चाहते हैं. तो कैफ़े लोटा ज़रूर जाएं.

food
Source: twitter.com

अब आप बताइए इनमें से कौन-सी जगह आप खाने के लिए जा रहे हैं?