Best Places In Delhi During Spring: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में वसंत ऋतु (Spring Season) के दौरान पर्यावरण में छाई ख़ूबसूरती की बात ही अलग होती है. बरसात और ठंड के बाद आया ये मौसम दिल ख़ुश कर देने वाला होता है और अगर आप इस दौरान राजधानी दिल्ली में हैं, तो आपका दिल ख़ुश ही नहीं, बल्कि गार्डन-गार्डन भी हो जाएगा. अगर गर्मी न पड़े तो ये शहर मार्च और अप्रैल के महीने में सबसे बेस्ट लगता है. साफ़ आसमान और चारों तरफ़ फूलों से सजे पेड़-पौधे, शहर की सुंदरता को दोगुना कर देते हैं. दिल्ली की कुछ जगहें ऐसी हैं, जहां पर आप शहर में वसंत ऋतु का और क़रीब से एहसास कर सकते हैं.

delhi
Source: commons.wikimedia

चलिए आपको बता देते हैं दिल्ली की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में (Best Places In Delhi During Spring), जहां आपको वसंत ऋतु के दौरान ज़रूर जाना चाहिए.

1. स्वर्ण जयंती पार्क

रोहिणी को दिल्ली के सबसे शांतिपूर्ण और स्पेसियस इलाकों में से एक माना जाता है और स्वर्ण जयंती पार्क इसी इलाके में स्थित है. इसे जापानी पार्क भी कहा जाता है. 250 एकड़ में फ़ैले इस पार्क में कई सारे तालाब, बगीचे और प्लेग्राउंड हैं. इसके अलावा यहां पर कश्मीरी बोट (शिकारा) और पेडल बोट भी उपलब्ध हैं. वसंत ऋतु में फूलों से सजे इस पार्क की ख़ूबसूरती देखने लायक होती है. आपको मार्च और अप्रैल के महीने में यहां का एक बार टूर ज़रूर करना चाहिए. ये रोहिणी के सेक्टर 10 में स्थित है. 

swarn jayanti park rohini flowers
Source: so.city

2. लोधी गार्डन

लोधी गार्डन शहर के सबसे सुव्यवस्थित और सुरम्य पार्कों में से एक है. ये दिल्ली के दिल लोधी एस्टेट में स्थित है. इस विशाल गार्डन में कई मकबरे और स्मारक हैं, जो दिल्ली की विरासत में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं. ये एक ऐसी जगह है, जो शहर के शोर-शराबे से दूर आपको प्रकृति की गोद में बैठने का मौका देती है. यहां वसंत ऋतु के समय आपको चारों ओर फूल ही फूल मिलेंगे.  (Best Places In Delhi During Spring)

lodhi park flowers
Source: fabhotels

ये भी पढ़ें: इंटरनेट की खाक छानकर लाए हैं 19वीं सदी की दिल्ली की 18 तस्वीरें, देख लीजिए

3. मुग़ल गार्डन

मुग़ल गार्डन वसंत ऋतु के समय दिल्ली की सबसे आकर्षक साइट्स में से एक होता है. हालांकि, ये सिर्फ़ फ़रवरी के महीने में ही आम लोगों के लिए खोला जाता है. राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित इस गार्डन में जिधर नज़र दौड़ाओ, उधर आपको हरियाली ही मिलेगी. यहां क़रीब 138 गुलाब के फूलों की वैरायटी हैं और इसे दुनिया के सबसे बेस्ट रोज़ गार्डन में से एक कहा जाता है. यहां पर क़रीब 10,000 ट्यूलिप के फूल, 1000 सीज़नल फूल और कई तरह के फूल भी आपको देखने को मिलेंगे. ये सोमवार को बंद रहता है.

mughal garden flowers
Source: ndtv

Best Places In Delhi During Spring

4. सुंदर नर्सरी

हुमायूं के किले के नज़दीक हज़रत निज़ामुद्दीन में स्थित सुंदर नर्सरी को दिल्ली का स्वर्ग कह लें, तो ग़लत नहीं होगा. इस 90 एकड़ के बगीचे में मार्बल फ़ाउंटेन, क़रीब 300 पेड़-पौधों की प्रजातियां, 80 चिड़ियों की प्रजातियां और क़रीब 40 तितलियों की प्रजातियां पाई जाती हैं. आप अपने बिज़ी शेड्यूल से समय निकाल कर इस ख़ूबसूरत नर्सरी का एक बार दीदार करने ज़रूर जा सकते हैं. यकीनन आप निराश नहीं होंगे. (Best Places In Delhi During Spring)

sunder nursery flowers
Source: twitter

5. फ़िरोज़ शाह कोटला बावली

फ़िरोज़ शाह कोटला दिल्ली के प्रमुख पुरातत्व समूहों में से एक है. ये काफ़ी बड़ा है और इसमें बनी हर एक चीज़ स्पेशल अटेंशन की हकदार है. हालांकि, इसकी बावली इस कॉम्प्लेक्स का महत्वपूर्ण हिस्सा है. वसंत ऋतु के दौरान यहां पर लगे बोगनवेलिया के फूल पूरी तरह खिल जाते हैं, जो इसकी ब्यूटी को निखारने का काम करते हैं. मई-जून की चिलचिलाती गर्मी से पहले अप्रैल के महीने में यहां जाना सबसे बेस्ट है. ये क़िला विक्रम नगर की वाल्मीकि बस्ती में स्थित है. 

feroz shah kotla baoli flowers
Source: so.city

6. अरावली बायोडायवर्सिटी पार्क

दिल्ली के वसंत विहार में स्थित अरावली बायोडायवर्सिटी पार्क में वसंत ऋतु के दौरान को आपको कई तरह के फूल खिले दिखाई देंगे. इसके साथ यहां तेंदुआ और महुआ नाम की प्रजाति भी पाई जाती है. यहां पर आप प्रकृति की गोद में एक से एक ख़ूबसूरत तस्वीरें अपनी सोशल मीडिया फ़ीड के लिए क्लिक कर सकते हैं.  (Best Places In Delhi During Spring)

aravali biodiversity park flowers
Source: so.city

ये भी पढ़ें: डर, सन्नाटा और भूतों की कहानियां, कुछ ऐसी ही पहचान है दिल्ली की इन 10 भुतहा जगहों की

7. कमला नेहरू रिज़

कमला नेहरू रिज़ को 'ख़ूनी झील' भी कहा जाता है. हालांकि, अपने नाम के विपरीत इस झील में आपको ख़ूब हरियाली देखने को मिलेगी. ये प्रकृति से प्यार करने वालों के लिए एक पॉपुलर स्पॉट है. वसंत ऋतु के समय यहां खिले हुए फूल मिल जाएं, फिर तो आगंतुकों के लिए सोने पर सुहागा वाली बात हो जाती है. यहां आप अपने स्क्वाड के साथ पिकनिक के लिए भी आ सकते हैं.

kamla nehru ridge
Source: whatshot

तो देर किस बात की! जल्दी-जल्दी यहां घूमने का प्लान बना लो.