Best Places To Visit In Goa: गोवा भारत के सबसे छोटे राज्यों में से एक है, जो समुद्री बीचों के लिए दुनियाभर में जाना जाता है. हर साल हज़ारों की संख्या में देश-विदेश से सैलानी घूमने आते हैं. यहां का मस्ती भरा माहौल, कुदरती सुंदरता, समुद्र लहरें, बीच की नाईट लाइफ़, सी फूड्स और एडवेंचर स्पोर्ट्स इस टूरिस्ट प्लेस को ख़ास बनाने का काम करते हैं. 

अगर आप भी गोआ में घूमने, छुट्टियां बिताने या हनीमून मनाने का प्लान बना रहे है, तो Goa Me Ghumne Ke Liye Sabse Acchi Jagah जानने में ये आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है. 

goaexperience

इस आर्टिकल में हम आपको गोवा में घूमने-फिरने और मौज़ करने के लिए सबसे अच्छी जगहों (Best Places To Visit In Goa In Hindi) के बारे में बता रहे हैं.   

तो आइए जानते हैं Best Places To Visit In Goa के बारे में.  

1. पालोलेम बीच (Palolem Beach)  

moneycontrol

Top 10 Places To Visit In Goa In Hindi: दोनों तरफ़ पहाड़ियों से घिरा ये समुद्री तट दक्षिण गोवा के चुनिंदा ख़ूबसूरत समुद्री तटों में से एक है. आप पहली ही नज़र में पालोलेम बीच की प्राकृतिक सुंदरता को महसूस कर सकते हैं. यहां एक लाइन से खड़े ताड़ के पेड़ इस जगह को और भी सुंदर बनाने का काम करते हैं. पालोलेम बीच अपने शांत माहौल के लिए जाना जाता है. निस्संदेह पालोलेम बीच गोवा के सबसे अच्छे समुद्री तटों (Best Beaches Of Goa For Visit) में से एक तट है, जहां जाना सैलानी अधिक पसंद करते हैं. यहां पर आप डॉलफिन देखने का आनंद भी उठा सकते हैं.

2. बागा बीच (Baga Beach)

goaexperience

Best Places To Visit In Goa: बागा बीच Goa Ke Famous Beaches में से एक है और दोस्तों या लाइफ़ पार्टनर के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जग़ह है. उत्तरी गोआ में स्थित बागा बीच वाटर स्पोर्ट्स और नाइट पार्टी के लिए काफ़ी प्रसिद्ध है. यहां आपको कई प्रकार के स्वादिष्ट और ज़ायकेदार सी-फ़ूड चखने को मिलेंगे. इसके अलावा, अगर आप नाईट क्लब जाने के शौक़ीन हैं, तो आपको बागा बीच के आस-पास कई सारे नाईट क्लब मिलेंगे जहां आप एंजॉय कर सकते हैं.   

3. दूधसागर वॉटरफ़ॉल (Dudhsagar Waterfall) 

stubbornhippie

Best Places To Visit In Goa: कर्नाटक-गोवा की सीमा पर स्थित दूधसागर वॉटरफ़ॉल ना सिर्फ़ गोवा का सुंदर दर्शनीय स्थल (Beautiful Sightseeing Place In Goa) है, बल्कि भारत के सबसे ऊंचे झरनों में भी गीना जाता है. यहां दूधसागर वॉटरफ़ॉल झरने का पानी लगभग 1,020 फ़िट की ऊंचाई से गिरता है. मानसून के मैसम में दूधसागर वॉटरफ़ॉल अपने वेग पर होता है क्योंकि इस दौरान पानी का प्रवाह ज़्यादा होता है. यहां पर कई देशी-विदेशी टूरिस्ट वॉटरफ़ॉल के नीचे नहाने के साथ-साथ हाईकिंग और ट्रैकिंग करने आते हैं. यदि आप भी गोवा घूमने का प्लान बना रहे हो, तो इस स्थल को ज़रूर आए.

4. बासिलिका ऑफ़ बोम जीसस (Basilica of Bom Jesus) 

holidify

Must Visit Places In Goa In Hindi: गोवा जाकर अगर आपने यहां के चर्च नही देखें, तो आपकी यात्रा अधूरी मानी जाएगी. पुराने गोवा में स्थित बासिलिका ऑफ़ बोम जीसस ये Goa Ka Famous Church और बहुत ही शांत स्थल है. यहां “सैंट फ़्रांसिस जेवियर” के अवशेषों को सुरक्षित रखा गया है. ये गोवा का सबसे प्राचीन चर्च है, जो Water Architecture के लिए काफ़ी मशहूर है. 

ये भी पढ़ें: ये हैं गोवा के सबसे साफ़ Beaches, इस बार गोवा जाना तो इन Beaches पर ज़रूर आना

5. श्री मंगेशी मंदिर (Shri Mangeshi Temple) 

goa-tourism

Must Visit Places In Goa: श्री मंगेशी मंदिर गोवा का सबसे ख़ूबसूरत और प्राचीन मंदिरों में से एक है, जो तीर्थ यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण जगहों में से एक माना जाता है. इसके साथ ही दूरदराज़ से आने वाले लोगों के लिए ये एक पर्यटन का केंद्र भी है. श्री मंगेशी मंदिर गोवा की राजधानी पणजी से क़रीब 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इस शिव मंदिर का सात मंज़िला दीयों का टावर सभी श्रद्धालुओं का ध्यान आकर्षित करता है.  

6. अगौडा क़िला (Aguada Fort) 

wikimedia

Best Places To Visit In Goa With Friends In Hindi: 17वीं शताब्दी में पुर्तगालियों द्वारा बना अगौडा क़िला Best Places To Visit In Goa में से एक है, जो टूरिस्ट को काफ़ी आकर्षित करता है. लेटराइट पत्थरों से बना ये क़िला पुर्तगालियों की वास्तुकला (Portuguese Architecture) का एक बेहतरीन नमूना है. यदि आप ऐतिहासिक चीजें देखना और उसके बारे में जानना पसंद करते हैं, तो अगौडा किला घूमने आ सकते हैं. ये जग़ह देखने में काफ़ी मनमोहक है. ये क़िला समुद्र से सटा हुआ होने की वजह से इस जगह पर आप समुद्र के ख़ूबसूरत नज़ारों का आनंद ले सकते हैं.  

ये भी पढ़ें: गोवा जाकर भी अगर इन 7 चीज़ों का लुत्फ़ नहीं उठाया, तो आपकी यात्रा अधूरी है जनाब !

7. अंजुना बीच (Anjuna Beach) 

holidify

Best Places To Visit In Goa With Family In Hindi: उत्तरी गोवा में स्थित अंजुना बीच अपनी अद्भुत और कुदरती सुंदरता के लिए मशहूर है. आप अपनी फ़ैमिली या पार्टनर के साथ यहां क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं. यहां का पिस्सू बाज़ार बहुत फ़ेमस है, जहां आप लोकल हैंडीक्राफ़्ट, वाल हैंगिंग, फ़ुट-वियर और बेहतरीन कपड़े आदि ख़रीद सकते हैं. अंजुना बीच पर कई वॉटर स्पोर्ट्स का आनंद लिया जा सकता हैं.

8. नेवल एविएशन म्यूज़ियम (Naval Aviation Museum) 

tourmyindia

Best Places To Visit In Goa: भारत का एकमात्र Naval Aviation Museum गोवा में स्थित है. अगर आप गोवा घूमने आते हैं और नेवल एविएशन म्यूज़ियम देखने जाते हैं, तो यहां आपको अलग-अलग प्रकार के विमान, रॉकेट, बम, पायलट पोशाक, पैराशूट और भी बहुत कुछ देखने को मिलेगा. इसके साथ ही भारतीय एयर फ़ोर्स के बारे में और भी बहुत कुछ जानकारी जानने को मिलेगा. 

9. कलंगुट बीच (Calangute Beach) 

tourmyindia

Best Places To Visit In Goa For Tourist: कलंगुट बीच One Of The Most Popular Beaches In Goa में से एक है. ये बीच प्रकृति प्रेमियों, रोमांच के शौक़ीनों से लेकर नाइट क्लब के दीवानों को अपनी और आकर्षित करता है. इसके अलावा, कलंगुट बीच अपने वॉटर स्पॉट्स जैसे कि जेट स्कीइंग, वाटर सर्फ़िंग, कैटामारन सेलिंग, बनाना राइड्स, पैरासेलिंग, बंप राइड्स आदि के लिए काफ़ी प्रसिद्ध है. यहां पर्यटक सूर्यास्त के दृश्य का आनंद उठाने के लिए भी आते हैं. 

10. मोबोर बीच (Mobor Beach) 

cloudinary

Best Places To Visit In Goa For Couples In Hindi: मोबोर बीच गोवा का Ideal Place For Adventure Travelers में से एक है. यहां नवंबर और दिसंबर महीने में और विशेषकर नए साल का वेलकम करने के लिए हज़ारो की संख्या में टूरिस्ट आते हैं. इसके अलावा, कई सैलानी वॉटर स्पोर्ट्स जैसे वाटर सर्फ़िंग, जेट स्कीइंग, वाटर स्कीइंग, बंपी राइड और पैरासेलिंग का आनंद उठाने यहां आते हैं. 

गोवा जाने का सबसे बेहतरीन समय – Best Time To Visit Goa In Hindi

vagabondholidays

Goa Me Kis Mausam Me Ghumne Jana Chahiye: गोवा जाने का सबसे बेहतरीन समय नवंबर से मार्च तक का माना जाता है. इस मौसम में ज़्यादातर पर्यटक यहां आना पसंद करते हैं. जून से सितंबर तक यहां बहुत अधिक वर्षा होने की वजह से यहां सैलानीयों का आना कम हो जाता है.

ये थे गोवा की 10 सबसे अच्छी जगह (Best Places To Visit In Goa) जहां आप अपने फ़ैमिली, लाइफ़ पार्टनर या दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: 5 दिन की गोवा ट्रिप का पूरा प्लान दे रहें हैं… Thank You बाद में बोलना