मेरठ(Meerut) भारत का एक ऐतिहासिक शहर है. ये देश की राजधानी दिल्ली से लगभग 70 किलोमीटर दूर है. ये शहर अपनी रेवड़ी, गजक, कैंची, खेल का सामान और म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट्स के लिए फ़ेमस है. इसके अलावा भी मेरठ अपने लजीज़ स्ट्रीट फ़ूड के लिए फ़ेमस है. फ़ूडीज़ के लिए ये तो किसी स्वर्ग से कम नहीं.



आइए आज आपको बताते हैं कि मेरठ की ट्रिप पर आपको कौन-से रेस्टोरेंट(Restaurant) और स्टॉल पर अपनी भूख को शांत कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: ‘नेतराम’ से लेकर ‘बाजपेयी कचौड़ी’ तक, लखनऊ के इन 5 फ़ूड पॉइंट्स पर मिलेगा बेहद लज़ीज़ नाश्ता 

1. आर. के. रेस्टोरेंट 

ये रेस्टोरेंट हापुड़ स्टैंड पर गांधीनगर में है. यहां के सीक कबाब वर्ल्ड फे़मस हैं. नॉन-वेज लवर्स की यहां भीड़ लगी रहती है. कबाब को टेस्टी हरी चटनी और लच्छेदार प्याज़ के साथ परोसा जाता है. रेस्टोरेंट में चिकन टिक्का, चिकन कोरमा और रुमाली रोटी भी सर्व की जाती है. 

RK  Kebab Meerut
Source: jd

2. हरिया जी की लस्सी 

मेरठ की बेस्ट लस्सी मिलती है यहां. ये दुकान 50 साल से अधिक पुरानी है. यहां पर कुल्हड़ में मलाई और मिठाई वाली टेस्टी लस्सी मिलती है. ये दुकान मेरठ के लाल कुर्ती इलाके में है. लोग कहते हैं कि इस लस्सी को पीने के बाद आपको दोपहर में जोरदार नींद आ सकती है.

Hariya  Lassi
Source: Twitter

3. क्वालिटी रेस्टोरेंट  

ये रेस्त्रां मेरठ कैंट के हनुमान चौक पर है. ये बहुत ही पुराना रेस्टोरेंट है और कटलेरी में खाना सर्व करता है. यहां का बटर चिकन खाकर लोग उंगलियां चाटते रह जाते हैं. बटर नान और तंदूरी रोटी के साथ तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. यहां पर चाइनीज़ फ़ूड भी परोसा जाता है. 

Kwality Meerut
Source: zmt

4. रोहताश 

पंचशील कॉलोनी में है ये मिठाई की दुकान. यहां मेरठ की बेस्ट जलेबी और कचौड़ी मिलती है. इनका ब्रेकफ़ास्ट करने यहां दूर-दूर से लोग आते हैं. कचौड़ी को तीखी और मसालेदार आलू की सब्ज़ी के साथ सर्व किया जाता है. रसेदार आलू की सब्ज़ी के साथ क्रिस्पी कचौड़ी का स्वाद चखना हो तो यहां ज़रूर जाना. 

Rohtash Jalebi, Meerut
Source: zmt

Meerut

5. देहली छोले भटूरे 

मेरठ में वैसे तो हर गली-चौराहे पर आपको छोले भटूरे खाने को मिल जाएंगे, लेकिन टेस्टी और ज़ायकेदार छोले भटूरे खाने हैं तो देहली छोले भटूरे रेस्टोरेंट में जाना. यहां के छोले भटूरे दुनियाभर में मशहूर हैं. ये रेस्टोरेंट अबु लेन, सदर बाज़ार मेरठ में है इसके अलावा पिंकी छोले भटूरे भी प्रसिद्ध है.

Delhi Wale ke Chole Bhature Meerut
Source: meerutbn

6. Harmony Inn 

हार्मनी इन मेरठ के गढ़ रोड पर स्थित है. यहां Barrel बार, Melting Pot रेस्टोरेंट और Bamboo Shek टेरेस रेस्टोरेंट है. यहां का रोगन जोश, दाल मखनी और भूना गोश्त काफ़ी टेस्टी है. बैंबू शेक में लाइव म्यूज़िक का भी प्रबंध होता है. 

harmony inn meerut
Source: wedmegood

7. A ONE आइसक्रीम 

मेरठ में बहुत से आइसक्रीम वाले हैं पर सबसे टेस्टी आइसक्रीम A ONE आइसक्रीम वाले पर मिलती है. ये एक छोटा सा ठेला है जहां की पाइनएप्पल आइसक्रीम खाने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है. ये छावनी चाट बाज़ार में आपको मिल जाएंगे.

A ONE आइसक्रीम
Source: Worldorgs

8. ओलिविया रेस्टोरेंट 

सिविल लाइन्स मेरठ में स्थित ओलिविया एक बैंकवेट हॉल है. इसमें ख़ूबसूरत टेरेस रेस्टोरेंट भी है. यहां का खाना बहुत ही टेस्टी है. इसका नाम इन्होंने सेंटोरिनी रखा है. यहां लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ पार्टी करने पहुंचते है. यहां शादी और दूसरे फंक्शन के लिए भी बुकिंग होती है.

Olivia Meerut
Source: wedmegood

 अब जब भी मेरठ जाना तो यहीं खाना खाना.