Best Tourist Destinations in Jammu Kashmir: भारत में जम्मू कश्मीर को टूरिस्ट डेस्टिनेशंस का स्वर्ग कहा जाता है. हर साल लाखों टूरिस्ट जम्मू कश्मीर में घूमने आते हैं और ख़ूबसूरत पलों को अपने साथ ले जाते हैं. जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) की ख़ूबसूरती और पहाड़ों पर बिछी हुई बर्फ़ को देखते हुए अक्सर टूरिस्ट इसे भारत का स्विटज़रलैंड भी कहते हैं. जम्मू कश्मीर अपनी इसी प्राकृतिक सुंदरता के कारण पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहता है. इसके अलावा, यहां के धार्मिक स्थल जैसे अमरनाथ और वैष्णो देवी मंदिर होने की वजह से हर साल लाखों लोगों का जमावड़ा लगा रहता है.

tourmyindia

इस आर्टिकल में हम आपको जम्मू-कश्मीर के 10 फ़ेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशंस (Best Tourist Destinations in Jammu Kashmir) के बारे में बताने जा रहे हैं: 

Best Tourist Destinations in Jammu Kashmir

जम्मू-कश्मीर के 10 फ़ेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन

1. श्रीनगर (Srinagar) 

wikipedia

श्रीनगर जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ भारत में घूमने के लिए सबसे ख़ूबसूरत जगहों में से एक हैं. यहां आप बर्ड वॉचिंग, वॉटर स्कीइंग, बोटिंग और ट्रेकिंग कर सकते हैं. श्रीनगर झेलम नदी के तट पर स्थित है, जहां के ख़ूबसूरत दृश्य पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने (Tourist Destinations in Jammu Kashmir) हुए हैं. यहां का मुख्य आकर्षण डल झील (Dal Lake) है, जिसे श्रीनगर का रत्न भी कहा जाता है. 

2. गुलमर्ग (Gulmarg) 

tourmyindia

समुद्र तल से 2,730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुलमर्ग बर्फ़ से ढके पहाड़ों, हरे-भरे घास के मैदान, सदाबहार जंगलों वाली पहाड़ियों और घाटियों से घिरा हुआ जम्मू कश्मीर का फ़ेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Best Tourist Destinations in Jammu Kashmir) है. श्रीनगर के जैसे ही गुलमर्ग को भी कश्मीर में घूमने के लिए बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है. ये जगह अपने स्कीइंग एक्टिविटी और गंडोला राइड के लिए फ़ेमस है. गुलमर्ग बायोस्फ़ीयर रिज़र्व (Gulmarg Biosphere Reserve), स्ट्रॉबेरी फ़ील्ड गुलमर्ग के प्रमुख आकर्षण हैं. 

3. पहलगाम (Pahalgam) 

timesofindia

पहलगाम को पृथ्वी पर स्वर्ग का एक उदाहरण माना जाता है. ये श्रीनगर से महज़ 95 किमी की दूरी पर स्थित है और घने जंगलों, फूलों के घास के मैदानों और ख़ूबसूरत झीलों से घिरा हुआ है. पहलगाम की लिद्दर झील (Lidder Lake) में गोल्फ़िंग, रिवर राफ़्टिंग, बोटिंग और पारंपरिक कश्मीरी वस्तुओं की ख़रीददारी के लिए भी वर्ल्ड फ़ेमस है. साथ ही पहलगाम की बेताब घाटी, शेषनाग झील और मामल मंदिर टूरिस्ट (Tourist Destinations in Jammu Kashmir) के लिए आकर्षण का केंद्र है. 

4. पुलवामा (Pulwama) 

transindiatravels

श्रीनगर ज़िले का छोटा शहर है पुलवामाजहां आप सेब के बाग़, झरने और घाटियां देख सकते हैं. प्राकृतिक सुंदरता और प्राचीन संस्कृति से भरा पुलवामा शहर इसके आस-पास कई लोकप्रिय मंदिरों के लिए भी जाना जाता है. सर्दियों में स्कीइंग और स्नो बोर्डिंग और गर्मियों में ट्रेकिंग (Tourist Destinations in Jammu Kashmir) के लिए आप यहां आ सकते हैं.

5. कटरा (Katra) 

dnaindia

त्रिकुटा पहाड़ियों में, कटरा से 15 किमी की दूरी पर स्थित माता वैष्णों देवी का पवित्र गुफ़ा मंदिर है. माता वैष्णों देवी मंदिर पूरे भारत का लोकप्रिय तीर्थ स्थल (Best Tourist Destinations in Jammu Kashmir) है, जहां हर साल लाखों तीर्थ यात्री माता वैष्णों देवी के दर्शन करने के लिए आते हैं. आपको बता दूं कि, वैष्णों देवी एक धार्मिक तीर्थ स्थल है, जहां तीर्थयात्री माता रानी के दर्शन के लिए 13 किमी की पैदल चढ़ाई करके आते हैं. 

6. पटनीटॉप (Patnitop) 

travelshoebum

हिमालय की बर्फ़ से ढकी चोटियों के मैदान और मनमोहक दृश्यों के साथ पटनीटॉप टूरिस्ट के लिए एक अच्छी जगह है. हर साल हज़ारों टूरिस्ट यहां घूमने के लिए आते हैं. यहां आप स्कीइंग और ट्रेकिंग का मज़ा ले सकते हैं. इसके अलावा यहां 17 किमी पैराग्लाइडिंग बेस भी मौजूद हैं, जहां पर आप अपने पार्टनर के साथ घूमने जा सकते हैं. प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर पटनीटॉप टूरिस्ट के लिए कश्मीर में घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन्स (Tourist Destinations in Jammu Kashmir) में से एक है. 

Tourist Destinations in Jammu Kashmir

7. जम्मू (Jammu) 

dnaindia

जम्मू शहर माता वैष्णों देवी मंदिर की उपस्थिति से संपन्न है, जो कि हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थान माना जाता है. इसके साथ-साथ जम्मू को मंदिरों का शहर भी कहा जाता है क्योंकि यहां कई धार्मिक स्थल मौजूद हैं, जिनमें महामाया मंदिर, पीर बाबा मंदिर और पीर खोह शामिल हैं.  

8. सोनमर्ग (Sonamarg)  

indiatvnews

सोनमर्ग ‘मीडो ऑफ़ गोल्ड ’ मतलब ‘सोने का मैदान ‘ के रूप में फ़ेमस है. सोनमर्ग में कई टूरिस्ट ट्रेकिंग, नेचर वॉक और कैम्पिंग के लिए आते हैं. ये जगह ट्राउट, कैम्पिंग, मछली पकड़ना और एडवेंचर एक्टिविटी के लिए फ़ेमस है. साथ ही सोनमर्ग एक प्रमुख हिन्दू तीर्थ स्थल ‘अमरनाथ गुफ़ा की यात्रा‘ का शुरुआती बिंदु भी है. 

9. कुपवाड़ा (Kupwara) 

traveltriangle

जम्मू कश्मीर में (Tourist Destinations in Jammu Kashmir in Hindi) स्थित एक छोटा ज़िला है कुपवाड़ा, जो घूमने के लिए बेस्ट जगह है. ये श्रीनगर से 90 किमी की दूरी पर स्थित है. प्रकृति के बेहतरीन नज़ारों से भरपूर, अल्पाइन पहाड़ और संपन्न घास के मैदान कुपवाड़ा को कश्मीर को देखने लायक जगह बनाते हैं.  

10. कठुआ (Kathua) 

navbharattimes

कठुआ को आमतौर पर ‘सूफ़ियों का शहर ‘ कहा जाता है, जो पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सीमा पर बसा है. कठुआ की सीमाओं के भीतर पीर के सूफ़ी मंदिर हैं. यहां हमें कश्मीर के अतीत की झलक देखने को मिलती है.  

जम्मू-कश्मीर की इन जगहों पर जाने के बारे में सोचना ज़रूर.