Weekend Getaways from Gurgaon in Summer: दिल्ली से सटा हुआ गुरुग्राम नौकरी करने वाले लोगों के लिए बेहद महत्व रखता है. यहां कई बड़ी-बड़ी कंपनियां मौजूद हैं, जिस वजह से यहां अलग-अलग शहरों से आए ज़्यादातर लोग दिख जाएंगे. ऐसे में दिन-रात काम करने के बाद वीकेंड पर हर कोई ख़ुद को रिफ़्रेश करने का मौका ढूंढता है. यही वजह है कि हम इस आर्टिकल के ज़रिए Weekend Getaways from Gurgaon in Summer बताने जा रहे हैं, ताकि आपका वीकेंड मज़ेदार और रिफ़्रेशिंग रहे. आप नीचे बताए जा रहे Places to Visit near Gurgaon में से किसी का भी चुनाव कर वीकेंट प्लान बन सकता है.     

तो चलिए इस आर्टिकल में हम जानते है गुरुग्राम से नजदीक ऐसी कौन-सी जगह हैं, जहां आप फैम़िली या दोस्तों के साथ अपना वीकेंड एंजॉय (Weekend Getaways from Gurgaon in Summer in Hindi) कर सकते हैं:  

गुरुग्राम के नजदीकी पर्यटन स्थल - Weekend Getaways from Gurgaon in Summer in Hindi 

1. शिमला (Shimla)

shimla
Source: traveltriangle

हिल स्टेशनों की रानी शिमला ठंड़ी जगह होने की वजह से पर्यटक यहां गर्मियों (Weekend Getaways from Gurgaon in Summer) में ज़्यादा आना पसंद करते हैं. यहां आप ख़ूबसूरत वादियों के साथ अलग-अलग एक्टिविटीज़ का आनंद ले सकते हैं जैसे टॉय ट्रेन की सवारी, वॉटर राफ़्टिंग, ख़ूबसूरत क्राइस्ट चर्च की सैर और पहाड़ो पर ट्रेकिंग करना. 

गुरुग्राम से दूरी: क़रीब 393 किमी 
घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से जून

2. मनाली (Manali) 

Manali
Source: holidify

Long Weekend getaways from Gurgaon: मनाली भारत में सबसे फ़ेमस पर्यटन स्थलों में से एक है. यहां साल भर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है. लॉन्ग वीकेंड के लिए ये जगह आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकती है. मनाली की आसमान छूती पहाड़ियां, नीचे गिरते झरने, चारों ओर नीला आकाश व बर्फ़ से ढ़के पहाड़ दिल छूने का काम करते हैं. इसी वजह से मनाली को प्राकृतिक सुंदरता का जीता-जागता उदाहरण कहा जाता है. यहां आप रिवर राफ़्टिंग, कैंपिंग, ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग आदि एडवेंचर गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं. 
  
गुरुग्राम से दूरी: क़रीब 580 किलोमीटर 
घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से जून  

3. ऋषिकेश (Rishikesh)

Rishikesh
Source: travelcharacter

गंगा नदी के तट पर स्थित ऋषिकेश में कई पवित्र मंदिर, योग आश्रम हैं, जो सैलानीयों को आकर्षित करते हैं. चिलचिलाती गर्मी के बीच गुरुग्राम से ऋषिकेश का प्लान (Weekend Getaways from Gurgaon within 300 km) बनाया जा सकता है. यहां आप प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ विभिन्न एडवेंचर गतिविधियों का आनंद भी ले सकते हैं, जैसे रिवर राफ़्टिंग, कैंपिंग, ट्रेंकिंग व बंजी जंपिंग. 
  
गुरुग्राम से दूरी: क़रीब 268 किलोमीटर 
घूमने का सबसे अच्छा समय: फ़रवरी से मई

4. मसूरी (Mussoorie) 

Mussoorie
Source: travelcharacter

पहाड़ियों की रानी के नाम से मशहूर मसूरी भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है. सौभाग्य से ये गुरुग्राम से क़रीब 317 किलोमीटर दूर स्थित है. इसलिए, वीकेंड ट्रिप के लिए मसूरी एक आदर्श स्थान है. मसूरी हनीमून कपल्स और ठंडे स्थल पर घूमने-फिरने वाले यात्रियों के लिए प्रसिद्ध है. यहां आप ट्रेकिंग करने के अलावा पहाड़ों पर फ़ोटोशूट कर सकते हैं.
  
गुरुग्राम से दूरी: क़रीब 321 किलोमीटर
घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से जुलाई  

5. नैनीताल (Nainital)

Nainital
Source: timesofindia

Places Near Gurgaon for 2 Day Trip: नैनीताल उत्तराखंड का एक सुंदर पहाड़ी शहर है, जो अपनी झीलों, बर्फ़ से ढके पहाड़ों और ठंडे मौसम के लिए जाना जाता है. शहर की भागदौड़ वाली लाइफ़ से फ़ुरसर के दो पल बिताने के लिए आप नैनीताल का प्लान बना सकते हैं. 

यहां आप नैनी झील में बोटिंग का आनंद ले सकते हैं. साथ ही टिफ़िन टॉप पर ट्रेक, नेचर वॉक, केबल कार राइड, घुड़सवारी, ट्रेकिंग, रोलर स्केटिंग कर सकते हैं. गर्मी के दिनों में गुरुग्राम से वीकेंड गेटवे के लिए नैनीताल एक अच्छी जग़ह हो (Best Weekend Getaways from Gurgaon in Summer) सकती है. 

गुरुग्राम से दूरी: क़रीब 328 किलोमीटर
घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से जून 

ये भी पढ़ें:- अगर जन्नत देखने की ख़्वाहिश रखते हो तो जम्मू-कश्मीर की इन 10 जगहों को एक बार ज़रूर देख लेना 

6. औली (Auli)

Auli
Source: insider

हिमालय के पहाड़ों पर बसा हुआ औली एक ऐसा हिल्स स्टेशन है, जहां गर्मियों में घूमने (Weekend Getaways from Gurgaon in Summer) के लिए देश-विदेश से सैलानियों का आना जाना लगा रहता है. वीकेंड को यादगार बनाने के लिए यहां आप आ सकते हैं. यहां आप ट्रेकिंग, चेयर कार, स्कीइंग और रोप-वे की सवारी का आनंद ले सकते हैं.  


गुरुग्राम से दूरी: क़रीब 525 किलोमीटर 
घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से जून

7. धर्मशाला (Dharamshala) 

Dharamshala
Source: thrillophilia

हिमाचल प्रदेश का धर्मशाला एक फ़ेमस हिल स्टेशन है, जहां गर्मी के मौसम में सैलानी एंजॉय करने के लिए आते हैं. यहां की प्राकृति सुंदरता, पहाड़ों पर बिछी बर्फ़, सफ़ेद और नीला आकाश टूरिस्ट को अपनी ओर खींचने का काम करते है. यहां साल भर सैलानियों का आना-जाना लगा रहता है. Weekend Getaways from Gurgaon in Summer के लिए आप यहां का प्लान बा सकते हैं. 


गुरुग्राम से दूरी: क़रीब 520 किलोमीटर 
घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से जुलाई  

8. लैंसडाउन (Lansdowne) 

Lansdowne
Source: travel.earth

ऊंचे पहाड़ों पर स्थित लैंसडाउन एक आकर्षक हिल स्टेशन है, जो अभी तक प्राचीन स्थिति में है. Best Weekend Getaways from Gurgaon in Summer के लिए आप यहां आ सकते हैं. यहां कई प्राकृतिक आकर्षणों के साथ, टिप-इन-टॉप पॉइंट, भुल्ला ताल, गढ़वाली म्यूज़ियम और कालागढ़ टाइगर रिज़र्व प्रमुख स्थल हैं. यहां आप अपनी फ़ैमिली या दोस्तों के साथ वीकेंड में रिफ़्रेश होने के लिए आ सकते हैं. 


गुरुग्राम से दूरी: क़रीब 280 किलोमीटर  
घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से जुलाई (समर) 

9. डलहौज़ी (Dalhousie) 

Dalhousie
Source: booking

समर में आप गुरुग्राम से हिमाचल के डलहौजी का प्लान बना सकते हैं. पहाड़ी और बर्फ़ीली चोटियों से घिरा डलहौज़ी एक शानदार पर्यटन स्थल है. चिलचिलाती गर्मी में आराम पाने के लिए आप यहां का प्लान (Weekend Getaways from Gurgaon in Summer) बना सकते है. ये एक प्राचीन शहर है, जिसे 1854 में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था.  यहां आप प्राकृतिक नज़ारों का आनंद उठाने के साथ-साथ कई सारी रोमांच से भरी गतिविधियों का अनुभव भी ले सकते है, जिनमें ज़िपलाइन, पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग आदि शामिल हैं. 


गुरुग्राम से दूरी: क़रीब 610 किलोमीटर
घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से जून (समर) 

ये भी पढ़ें:- भारत की संस्कृति और साहित्य को जानना और समझना है तो पश्चिम बंगाल की इन 10 जगहों पर ज़रूर जाएं  

10. बीर बिलिंग (Bir Billing) 

Bir Billing
Source: lbb

फ़ैमिली या दोस्तों के साथ कही घूमने जाने के बारे में सोच रहे हो, तो आप (Weekend Getaways near Gurgaon) हिमाचल प्रदेश के बीर बिलिंग जा सकते हैं. पहाड़ों से घिरी ये एक ठंडी और शानदार जगह है, जो पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे फ़ेमस माना जाती है. यहां दूर-दूर से एडवेंचर एक्टिविटीज़  में दिलचस्पी रखने वाले सैलानी आते हैं. आप यहां कैंपिंग और ट्रेकिंग का भी अनुभव ले सकते हैं. 


गुरुग्राम से दूरी: क़रीब 540 किलोमीटर
घूमने का सबसे अच्छा समय: अप्रैल से जून 

उम्मीद है कि हमारे बताए गए स्थान आपके Long Weekend Plan 2022 को शानदार बनाने का काम करेंगे. Weekend Getaways from Gurgaon in Summer in Hindi आपको कैसे लगे, हमें कमेंट में बताना न भूलें.