Biggest Thali In India: भारत दुनिया भर में अपने खान-पान के लिए मशहूर है. भारत को लेकर कहा जाता है कि यहां हर 100 किमी के बाद लोगों की भाषा और खान-पान बदल जाता है. हमारे देश में लगभग हर शख्स खाने-पीने का शौकीन होता है, क्योंकि यहां एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजन परोसे जाते हैं. भारत में पिछले 3 दशकों में विदेशी खाना बेहद पॉपुलर हो चुका है, लेकिन ये विदेशी खाना हमारे देसी व्यंजनों के सामने ज़्यादा समय तक टिक नहीं पाता है. देश में थाली सिस्टम हमेशा से ही काफ़ी फ़ेमस रहा है. इसमें ग्राहक को एक साथ कई प्रकार की डिशज़ चखने को मिल जाती हैं, जिसमें वेज और नॉनवेज थाली का ऑप्शन होता है. इन सुपर थालियों को अकेले निपटाना हर किसी के बस की बात नहीं है.

ये भी पढ़ें: खाने के इतने ही शौक़ीन हैं तो 40 मिनट में 13 किलो वाली 'मोदी थाली' खाकर कमाएं 1 लाख रुपये

Biggest Thali In India
Source: timesofindia

आज हम आपके लिए देशभर से 8 ऐसी विशाल थालियां (Biggest Thali In India) लेकर आये हैं जिन्हें ख़त्म करने में लोगों के पसीने छूट जाते हैं-

1- खली बली थाली

अगर आप खाने-पीने शौक़ीन हैं और दिल्ली में रहते हैं, तो खली बली थाली (Khali Bali Thali) आप ही का इंतज़ार कर रही है. अगर आप भी इस सुपर थाली का आनंद लेना चाहते हैं, तो कनॉट प्लेस के 'Ardor 2.1' रेस्टोरेंट में जा सकते हैं. इस रेस्टोरेंट की 'खली बली थाली' में आपको वेज और नॉनवेज फूड आइटम्स का ऑप्शन मिलता है. इस विशाल थाली को 4 लोग भी नहीं निपटा पायेंगे. इसे निपटाने के लिए 5 या 6 लोगों को भी एड कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अलग से 500 रुपये देने होंगे. इस थाली में 20 से 25 आइटम्स होते हैं. वेज थाली 1,999 रुपये की और नॉनवेज थाली 2,299 रुपये की है.

2- दारा सिंह थाली

अगर आप मुंबई में रहते हुए पंजाबी खाने का जायका लेना चाहते हैं, तो 'मसालेदार बाय मिनी पंजाब' नामक रेस्टोरेंट विजिट करियेगा. इस रेस्टोरेंट में ग्राहकों को दारा सिंह थाली (Dara Singh Thali) सर्व की जाती है, जिसका नाम भारत में परोसी जाने वाली सबसे बड़ी नॉनवेज थालियों की लिस्ट में शामिल है. इस थाली में 3 तरह की रोटियां, चावल, चिकन, बिरयानी, रायता, सलाद और पापड़ सर्व किया जाता है. इस सुपर थाली को अकेले निपटाने की तो आप सपने में भी मत सोचियेगा.

3- बाहुबली थाली 

पुणे में स्थित 'आओजी खाओजी' नाम के रेस्टोरेंट में आप बाहुबली थाली (Bahubali Thali) का आनंद ले सकते हैं. ये विशाल थाली पूरी तरह से शाकाहारी है. अगर आप वेजिटेरियन हैं, ये आपके लिए ही बनी है. इस थाली में 11 मेन कोर्स डिशज़ सर्व की जाती हैं, जिसमें अलग-अलग प्रकार के चावल, रोटी, सब्ज़ी, दाल, सलाद और पापड़ के साथ अचार दिया जाता है. इसके अलावा इस बाहुबली थाली के साथ लस्सी का 1 बड़ा ग्लास भी सर्व किया जाता है. इस सुपर डीलक्स थाली की क़ीमत 2000 रुपये है. 

4- केसरिया थाली 

अगर आप कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में रहते हैं और नार्थ इंडियन खाने को मिस कर रहे हैं, तो आप चिंतित ना हों. बेंगलुरु में स्थित 'केसरिया' नामक रेस्टोरेंट में केसरिया थाली (Kesariya Thali) सर्व की जाती है, जिसमें कुल 32 फूड आइटम्स होते हैं. इस थाली के साथ ग्राहक को वेलकम ड्रिंक्स भी सर्व की जाती है, जिसमें नींबू पानी से लेकर पुदिना फ्लेवर वाटर शामिल होता है. इस थाली में नॉर्थ इंडिया की अलग-अलग डिश सर्व की जाती है, जिसमें रोटी, चावल से साथ विभिन्न प्रकार की सब्ज़ियां, रायता, अचार और पापड़ आदि शामिल होते हैं.

5- सुकांता वेज थाली 

महाराष्ट्र के पुणे में स्थित सुकांता रेस्टोरेंट में एक ख़ास तरह की प्योर वेज थाली परोसी जाती है, जिसका नाम सुकांता वेज थाली (Sukanta Veg Thali) है. इस अनोखी थाली में लगभग 25 अलग-अलग डिशज़ शामिल होती हैं. इस थाली को सब्ज़ियों, दालें और रोटी, सलाद, अचार और पापड़ के साथ सर्व किया जाता है. इस थाली को 4 से 5 लोग भी ख़त्म नहीं कर पाते हैं. ये एक अनलिमिटेड थाली है. (Biggest Thali In India)

6- महाराजा भोग थाली 

मुंबई के एक रेस्टोरेंट में महाराजा भोग थाली (Maharaja Bhog Thali) के नाम से 42 इंच की थाली एक विशाल थाली परोसी जाती है. इसे भारत की सबसे बड़ी थाली (The Biggest Thali in India) के नाम से भी जाना जाता है. इसमें कुल 56 फूड आइटम्स मौजूद होते हैं. इस स्पेशल थाली में छोटी-छोटी कटोरियों में विभिन्न सब्ज़ियां, दालें, रायता, मीठा और ड्राई फ्रूट्स आदि सर्व किए जाते हैं. इसे ख़त्म करने के लिए कम से कम 3 से 4 लोगों की ज़रूरत पड़ती है.  

7- काजीरंगा थाली

भारत का उत्तर पूर्वी राज्य असम हमेशा से ही अपने यूनीक ट्रेडिशनल फ़ूड के लिए देशभर में मशहूर रहा है. असम के 'काजीरंगा नेशनल पार्क' में स्थित Orchid Park रेस्टोरेंट में देश की सबसे बड़ी थालियों में से एक (The Biggest Thali in India) परोसी जाती है. इस थाली में 28 आइटम्स परोसे जाते हैं. इस विशाल थाली की सबसे ख़ास बात ये है कि इसमें सभी डिशज़ प्योर ट्रेडिशनल होती हैं. (Biggest Thali In India)

ये भी पढ़ें: भुक्खड़ जीत सकते हैं 2 लाख का इनाम, बस निपटानी होगी इस रेस्टोरेंट की एक ‘वेज थाली’

8- राजस्थानी थाली  

अगर आप ट्रेडिशनल फ़ूड के शौकीन हैं, तो आपको राजस्थान के 'चौकी धनी' में स्थित 'चौपाल' नामक 5-स्टार रेस्टोरेंट विजिट करना होगा. इस रेस्टोरेंट में ग्राहकों को प्योर राजस्थानी थाली (Rajasthani Thali) परोसी जाती है, जिसका स्वाद आप भोले से भूल नहीं पाएंगे. इस ट्रेडिशनल थाली में अलग-अलग प्रकार की रोटी, दाल बाटी चूरमा, गट्टे की सब्ज़ी, रायता, पापड़, अचार, सलाद और खीर भी सर्व की जाती है. इस सुपर थाली की सबसे बड़ी ख़ास बात ये है कि आप पेट भरने तक कितनी भी बार खाना ले सकते हैं, लेकिन आप इसे किसी दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर नहीं कर सकते. 

इनमें से आप किन-किन थालियों (Biggest Thali In India) का आनंद ले चुके हैं?