(Richest People Of Bihar)- बिहार अपनी संस्कृति, ज्ञान और राजनैतिक शक्ति के लिए विश्व भर में विख्यात है. भारत का पहला साम्राज्य जैसी अन्य कई चीज़ों के लिए बिहार प्रसिद्ध है. राजनीति, फ़िल्म-कला के क्षेत्र के साथ-साथ बिहार के लोग अमीरियत में भी अपना अलग मुक़ाम रखते हैं. तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको बिहार के कुछ फ़ेमस अमीर लोगों के बारे में बताते हैं.  

ये भी पढ़ें: ये हैं Kerala के 8 बिलेनियर बिज़नेसमैन, जिनकी गिनती दुनिया के अमीरों में होती है

चलिए जानते हैं कौन-कौन है इस लिस्ट में शामिल (Richest People Of Bihar)-

1- अनिल अग्रवाल (Anil Agarwal)

anilagarwal
Source: indiacsr

अनिल का जन्म 1954 में पटना शहर में हुआ था. उन्होंने 1976 में माइनिंग कंपनी (वेदांता रिसोर्सेज़) कंपनी की स्थापना की थी. बता दें कि, ये कंपनी सिर्फ़ भारत तक ही सीमित नहीं है. बल्कि इस कंपनी का मुख्यालय लंदन और इंग्लैंड में भी है. फ़ोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक़, उनकी नेटवर्थ कुल 1.4 बिलियन डॉलर है यानी 11,043 करोड़ रुपये है. 

2- सुब्रता रॉय (Subrata Roy)

Source: baaghitv

सुब्रता रॉय का जन्म 1948 में अररिया (बिहार) में हुआ था. उन्होंने 1978 में (सहारा इंडिया परिवार) की स्थापना की थी. हालांकि सुब्रता रॉय का इतिहास कुछ ख़ास अच्छा नहीं रहा है. उनके बारे में कॉन्ट्रोवर्सी बीते कई सालों से चलती आ रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक़, सुब्रता रॉय की नेटवर्थ कुल 1 करोड़ 57 लाख रुपयों के लगभग है.(Richest People Of Bihar)

3- संजय के झा (Sanjay K Jha)

sanjaykjha
Source: espeakers

संजय के झा का जन्म 1963 में सुल्तानगंज में हुआ था. वो अब एक इंडियन-अमेरिकन बिज़नेस कार्यपालक हैं. वो इससे पहले Global Foundries के CEO और Motorola Mobility के पूर्व अध्‍यक्ष और कार्यकारी अधिकारी रह चुके हैं. साथ ही संजय Qualcomm के चीफ़ ऑपरेटिंग ऑफ़िसर भी रह चुके हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक़, उनकी नेटवर्थ 5 करोड़ 51 लाख रुपयों के लगभग है.  

ये भी पढ़ें: ये हैं नवाबों के शहर लखनऊ की 9 सबसे अमीर हस्तियां

4- रविंद्र किशोर सिंहा (Ravindra Kishore Sinha)

ravindrakishoresinha
Source: newswave

रविंद्र किशोर सिंहा का जन्म 1951 में बिहार में हुआ था. रविंद्र बिज़नेसमैन होने के साथ-साथ राजनेता और पत्रकार भी हैं. उन्होंने 1985 में भारत की दूसरी सबसे बड़ी सिक्योरिटी सर्विसेज़ फर्म की स्थापना की थी. जिसे हम SIS (Security & Intelligence Services) के नाम से भी जानते हैं. अगर हम उनकी नेट वर्थ की बात करें, तो फ़ोर्ब्स के मुताबिक़ 2018 में उनकी नेटवर्थ 1 बिलियन डॉलर थी. (Richest People Of Bihar)

5- नविन अग्रवाल (Navin Agrawal)

navinagarwal
Source: businesstoday

नविन अग्रवाल का जन्म बिहार में हुआ था. नविन अनिल अग्रवाल के भाई हैं. जो वेदांत रिसोर्सेज़ के उपाध्यक्ष चेयरमैन हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक़, नविन और उनकी फ़ैमिली की नेट वर्थ, 11,043 करोड़ रुपये के लगभग है. 

6- संप्रदा सिंह (Samprada Singh)   

sampradasingh
Source: patnabeats

संप्रदा सिंह का जन्म 1925 में जहानाबाद (बिहार) में हुआ था और उनका निधन मुंबई के लीलावती हॉस्पिटल में हुआ था. उन्होंने 1973 में Alkem Laboratories की स्थापना की थी. जो सिर्फ़ भारत में नहीं बल्कि साउथ अमेरिका, अफ़्रीका, यूरोप जैसी कई अन्य जगहों पर उनका व्यापर चलता है. उनके निधन के बाद अब उनका परिवार ये बिज़नेस चला रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक़, उनकी नेटवर्थ 3.3 बिलियन डॉलर यानी  260,328,198 रुपये हैं. (Richest People Of Bihar)