देश और दुनिया में कई न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन, न्यूज़ वेबसाइट्स और न्यूज़ चैनल्स हैं जो लोगों को हर तरह की ख़बरें पहुंचाने में जुटे रहते हैं. इनमें से कुछ के मालिक दुनिया के कुछ अरबपति (Billionaires) भी हैं. 


मीडिया इंडस्ट्री में इनवेस्ट कर करोड़ों रुपये कमा रहे हैं ये अरबपति. इस इंडस्ट्री पर भी इनका दबदबा कायम है. चलिए इसी बात पर जानते हैं कुछ ऐसे अरबपतियों के बारे में जो मशहूर मीडिया कंपनियों (Media Companies) के भी मालिक हैं.   

ये भी पढ़ें:  Then & Now: देखिये दुनियाभर में अपनी अमीरियत के लिए मशहूर ये 12 अरबपति पहले कैसे दिखते थे 

1. जेफ़ बेज़ोस- वॉशिंगटन पोस्ट 

जेफ़ बेज़ोस (Jeff Bezos) ने साल 2013 में प्रतिष्ठित अख़बार वॉशिंगटन पोस्ट (Washington Post) को 250 मिलियन डॉलर में ख़रीदा था. तब लोगों ने कहा था कि वो इसे अपने हिसाब से चलाएंगे और ख़बरों को मोड़-तोड़ के पेश करेंगे. मगर ऐसा नहीं हुआ उन्होंने अपनी टेक्निकल टीम के साथ मिलकर इसकी बिक्री को बढ़ाया और इसके डिजिटल संस्करण को नई ऊंचाइयों तक ले गए.

Jeff Bezos  Washington Post
Source: hbs

2. मुकेश अंबानी- नेटवर्क 18 

भारत के दूसरे सबसे अमीर शख़्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) इंडिया के सबसे बड़े टीवी नेटवर्क Network 18 के मालिक हैं. इसमें CNN News18, Colors TV, MTV India, Nickelodeon India, Comedy Central India, VH1 India जैसे चैनल शामिल हैं. इसके अलावा Reliance Industries कंपनी फ़ेमस मैगजीन Forbes India की भी ओनर है.

mukesh ambani network 18
Source: newslaundry

3. गौतम अडानी- द क्विंट 

इस साल अडानी ग्रुप की मीडिया यूनिट एएमजी मीडिया नेटवर्क्स (AMG Media Networks) ने डिजिटल बिज़नेस न्यूज़ प्लेटफॉर्म क्विंटिलियन बिज़नेस मीडिया (Quintillion Business Media) में 49 फ़ीसदी की हिस्सेदारी ख़रीद है. भारत के सबसे अमीर शख़्स गौतम अडानी (Gautam Adani) अडानी ग्रुप (Adani group) के चेयरमैन और फ़ाउंडर हैं. 

the quint adani group
Source: tfipost

4. लॉरेन पॉवेल जॉब्स- द अटलांटिक 

Laurene Powell Jobs (लॉरेन पॉवेल जॉब्स) दिवंगत बिज़नेस मैन और Apple के को-फ़ाउंडर Steve Jobs की पत्नी हैं. इन्होंने 2017 में द अटलांटिक (The Atlantic) को 100 मिलियन डॉलर से अधिक में ख़रीदा था. ये Emerson Collective नाम की कंपनी की फ़ाउंडर हैं. 

Laurene Powell Jobs
Source: cnbcfm

5. मार्क बेनिओफ़- टाइम 

मार्क बेनिओफ़ (Marc Benioff) एक क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी Salesforce के सह-संस्थापक हैं. 2018 में मार्क और इनकी पत्नी Lynne Benioff ने Time मैगज़ीन को 190 मिलियन डॉलर में ख़रीदा था. 

marc benioff time magazine
Source: nyt

6. एलन मस्क- ट्विटर 

एलन मस्क (Elon Musk) ने हाल ही में ट्विटर (Twitter) को 44 अरब डॉलर में ख़रीदने का प्रस्ताव रखा था. हालांकि अभी ये डील डन नहीं हुई है, अगर ये सौदा होता है, तो एलन मस्क एक और अरबपति (Billionaires) बन जाएंगे जिन्होंने एक मीडिया कंपनी ख़रीदी है.

elon musk twitter
Source: bgr

7. Joe Mansueto- Inc. & Fast Company 

जो मनसुइटो (Joe Mansueto) एक अमेरिकन अरबपति बिज़नेसमैन हैं. Morningstar Inc. नाम की एक वित्तीय सेवा फ़र्म के संस्थापक हैं. इन्होंने 2005 में Inc. & Fast Company नाम की वित्तीय ख़बरों को छापने वाली मैगजीन को ख़रीदा था.

Joe Mansueto Inc. & Fast Company
Source: arcpublishing

8. Chatchaval Jiaravanon- Fortune 

थाईलैंड के सबसे अमीर परिवारों में से एक से ताल्लुक रखते हैं Chatchaval Jiaravanon. इनकी Charoen Pokphand नाम की एक कृषि और फ़ूड प्रोडक्ट्स कंपनी है. 2018 में इन्होंने 150 मिलियन डॉलर की मदद से मशहूर पत्रिका फ़ॉर्च्यून (Fortune) को ख़रीदा था.

Chatchaval Jiaravanon
Source: bwbx

लगता है असली पावर तो इनके हाथ में ही है .