शराब (Alcohol) के शौकीनों को बियर, व्हिस्की और रम का टेस्ट अलग अलग है, लेकिन पहली बार इनका स्वाद लेने वालों को ये सभी कड़वी लगती हैं. शराब सेहत के लिए हानिकारक है ये हम सभी जानते हैं, लेकिन शराब के शौक़ीनों को भला कौन रोक सकता है. शराब आज लोगों की लाइफ़स्टाइल का एक अहम हिस्सा बन चुका है. दुनियाभर में सबसे ज़्यादा बिकने वाली चीज़ों में ‘शराब’ का नंबर टॉप 5 में शामिल है. शराब में ‘बियर’, ‘वाइन’, ‘बियर’ और ‘व्हिस्की’ शामिल हैं. लेकिन आज हम बात दुनिया की मशहूर Black Dog Scotch Whisky के अनोखे नाम की करने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: ‘Bira 91’ बियर इतने कम समय में कैसे हुई इतनी पॉपुलर और क्या है इसके नाम की दिलचस्प कहानी, जानिए?

ब्लैक डॉग व्हिस्की (Black Dog Whisky) की शुरुआत पहली बार सन 1883 में जेम्स मैककिनले (James MacKinlay) ने की थी. जेम्स मैककिनले ने स्कॉटलैंड की Phipson & Co. के मालिक हर्बर्ट मुस्ग्रेव फ़िप्सन (Herbert Musgrave Phipson) के एक आदेश को पूरा करने के लिए इस व्हिस्की (Whisky) की शुरुआत की थी. इस कार्य में हर्बर्ट मुस्ग्रेव फ़िप्स का साथ 19 वर्षीय ब्रिटिश कर्मचारी वॉल्टर सैमुअल मिलार्ड (Walter Samuel Millard) दिया था.

wikipedia

वॉटर सैमुअल मिलार्ड ही वो शख़्स थे जो सन 1884 में ब्लैक डॉग व्हिस्की (Black Dog Whisky) की पहली खेप भारत भेजी थी. इस दौरान ब्रांड का नाम ‘मिलार्ड ब्लैक डॉग’ था जो वॉल्टर सैमुअल मिलार्ड (Walter Samuel Millard) के नाम पर था. अब आते हैं मुद्दे की बात पर, कि आख़िर व्हिस्की (Whisky) का नाम ब्लैक डॉग (Black Dog) कैसे पड़ा?

भारतीय अक़्सर ब्लैक डॉग व्हिस्की (Black Dog Whisky) के नाम को लेकर काफ़ी उत्साहित रहते हैं, क्योंकि इसका हिंदी वर्ज़न ‘काला कुत्ता’ होता है. इसलिए भी लोग बेहद उत्साहित रहते हैं. लेकिन क्या आपने कभी इसके इंटरेस्टिंग नाम के पीछे की असल वजह जानने की कोशिश की? नहीं तो चलिए हम बताते हैं.

ब्लैक डॉग व्हिस्की (Black Dog Whisky) के इस इंटरेस्टिंग नाम का कनेक्शन सर वॉल्टर मिलर्ड (Walter Samuel Millard) की एक आदत से जुड़ा है. दरअसल, मिलर्ड मछली पकड़ने के शौकीन थे. वो मछली पकड़ने के लिए एक ख़ास क़िस्म का कांटा Salmon Fishing Fly इस्तेमाल करते थे. इस फ़िशिंग फ़्लाई को ब्लैक डॉग (Black Dog) भी कहा जाता है. सर वॉल्टर मिलर्ड ने इसी नाम पर इस व्हिस्की का नाम रखा था. कंपनी की वेबसाइट पर भी ये जानकारी दी गई है.

आप अगर गौर से देखेंगे तो पाएंगे कि ब्लैक डॉग (Black Dog) व्हिस्की की बोतल पर नाम के ठीक ऊपर मछली पकड़ने वाले कांटे का Logo भी बनाया गया है.

deutschlandherald

बता दें कि स्कॉटलैंड की ब्लैक डॉग (Black Dog) दुनिया की मशहूर व्हिस्की (Whisky) ब्रांड है. इसे Diageo PLC की सहायक कंपनी और विजय माल्या के स्वामित्व वाली ‘United Spirits Limited’ द्वारा बोतलबंद और प्रचारित किया जाता है. इंटरनेशनल वाइन एंड स्पिरिट्स रिसर्च के मुताबिक़, साल 2013 में ब्लैक डॉग (Black Dog) ख़रीद के हिसाब से दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली स्कॉच व्हिस्की थी.