Bubble Wrap (बबल रैप) को फोड़ने में हर किसी को मज़ा आता है फिर चाहे बड़ा हो या बूढ़ा. इसके बबल के फूटने के बाद जो आवाज़ आती है वो मन को बड़ा ही सुकून देती है पता नहीं क्यों. ख़ैर बबल रैप में सामान भरकर कहीं भेजना या उसमें लिपटा सामान तो कभी न कभी आपने भी पाया होगा.

मगर क्या ये प्लास्टिक की अनोखी थैली रिसाइकिल हो सकती है और हो सकती है तो कैसे? चलिए आपको आज इस सवाल का भी जवाब दे देते हैं.

Bubble Wrap
Source: stanleypackaging

ये भी पढ़ें:  बारिश के साथ ही क्यों ख़राब हो जाता है आपके DTH का सिग्नल, कभी सोचा है?

पर्यावरण के लिए है नुकसानदायक

Bubble Wrap
Source: thepackagingbubble

ये पैकिंग मटेरियल यानी बबल रैप से पुट-पुट की आवाज़ जितनी आपको सुकून देती है उतनी ही ये पर्यावरण के लिए दुखदायी है. दरअसल, ये है तो एक प्लास्टिक ही और इसे जाने-अंजाने में लोग कचरे में फेंक देते हैं, जो आखिर में पर्यावरण को काफ़ी नुकसान पहुंचाता है. इसे रिसाइकिल कर पर्यावरण की रक्षा की जा सकती है. 

ये भी पढ़ें:  लाल-पीले-नीले साबुन से हमेशा सफे़द झाग ही क्यों निकलता है? 

Low-Density Polyethylene (LDPE) से बनता है Bubble Wrap

bubble wrap painting
Source: blog

बबल रैप रिसाइकिल हो सकता है, लेकिन विडंबना ये है कि दुनिया में जितना बबल रैप बनता है उसका 2-3% ही रिसाइकिल होने के लिए फ़ैक्ट्रियों में पहुंचता है. लेकिन इसे रिसाइकिल करना इतना आसान नहीं है. दरअसल, इसे Low-Density Polyethylene (LDPE) से बनाया जाता है. दूसरे प्लास्टिक की तरह इसे फिर से मशीन में डाल कर रिसाइकिल करना बहुत मुश्किल है.

रिसाइकिल करना है मुश्किल  

bubble wrap roll
Source: wsj

जब भी इसे मशीन में डाला जाता है तो ये कई बार मशीन में ही फंस जाता है. इसलिए काम में बाधा आती है. यही नहीं कई बार जब कर्मचारी मशीन से इसे निकालने जाते हैं तो उनको भी चोट आ जाती है. यही नहीं अगर इस पर कुछ लगा है या फिर दूसरे कचरे के साथ ऐसी ही फेंक दिया जाता है तो भी रिसाइक्लिंग प्लांट इसे रिजेक्ट कर देते है. वहां साफ़-सुथरे बबल रैप को ही मशीन तक ले जाता जाता है.

कई साल लगते हैं इसे गलने में 

bubble wrap
Source: pack

अगर आप इसे कचरे में ऐसे ही फेंक देते तो लैंडफ़िल में इसे गलने में 10-1000 साल लग सकते हैं. यानी बबल रैप को रिसाइकिल करना या फिर से इस्तेमाल करना ही बेस्ट होगा. या फिर आपके दोस्त या संबंधी को पैकिंग के लिए इसकी ज़रूरत हो तो इसे उन्हें दे सकते हैं. 

बबल रैप (Bubble Wrap) के विकल्प  

bubble wrap roll
Source: irishremovals

बबल रैप के विकल्प भी मार्केट में उपलब्ध हैं. इनमें पेपर से बना हनीकॉम्ब रैप है, जिसका प्रयोग किया जा सकता है. ये 100 फ़ीसदी बायोडिग्रेडेबल मतलब घुलनशील हैं. इसी तरह मार्केट में कई ऐसे रैप हैं जो आपके सामान की सेफ़्टी के साथ ही मिट्टी में घुल पर्यावरण को भी सेफ़ रखते हैं. इसके स्थान पर आप चाहें तो पुराने पेपर, कपड़े आदि भी प्रयोग कर सकते हैं जो सामान को इधर-उधर ले जाने के लिए पहले इस्तेमाल किए जाते थे.

आपको ये जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में हमसे ज़रूर बताना.