अगर आप किसी रोड ट्रिप की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपके लिए ख़ुशख़बरी है. भारत और म्यांमार के बीच 7 अप्रैल से बस सर्विस शुरू होने जा रही है. इसकी बात की जानकारी मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने विधानसभा में दी है.

म्यांमार के मांडले और भारत इंफ़ाल के बीच इस बस सर्विस को शुरू किया जाएगा. म्यांमार के मांडले में सैंकड़ों भारतीय प्रवासी रहते हैं. ये लोग काफ़ी लंबे समय से इस बस सर्विस के शुरू होने का इंतज़ार कर रहे थे.

Bus Service From India To Myanmar
Source: pao

सीएम बीरेन सिंह ने ये भी बताया कि ये बस सर्विस सप्ताह में तीन दिन के लिए होगी. अगर भविष्य में डिमांड बढ़ती है तो इसे रोज़ाना चलाए जाने पर विचार किया जाएगा. ये बस सर्विस भारत सरकार की लुक ईस्ट पॉलिसी का हिस्सा है.

Bus Service From India To Myanmar
Source: nenow

इसके तहत भारत सरकार दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में सड़क मार्ग की व्यवस्था करने पर जोर दे रही है. साल 2015 में इस बस सर्विस का ट्रायल रन हुआ था. इसके लिए भारत सरकार की तरफ से एक 27 सदस्यों का एक दल बस के ज़रिये मांडले तक भेजा गया था.  

Bus Service From India To Myanmar
Source: pao

579 किलोमीट के इस रूट पर यात्रा कर उन्होंने इस मार्ग की स्थिति जानने का प्रयास किया था. इंफाल से मांडले तक का ये रूट म्यांमार के Tamu, Kalay और Monywa शहरों से होकर गुज़रता है. मांडले में भारतीय मूल सैंकड़ों नागरिक रहते हैं. 2015 में इस बस सर्विस का रूट क्या हो इसे लेकर भी इन लोगों की राय जानने के लिए एक सर्वे कराया गया था. 

Source: britannica

सीएम ने ये भी बताया कि आने वाले समय में इंफाल से मांडले के बीच हवाई यात्रा का भी शुरुआत जल्द ही की जाएगी. तो अगर आप भी किसी रोड ट्रिप की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इससे बेहतर अवसर कोई नहीं हो सकता. 


Lifestyleसे जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.