Chole Bhature History: स्ट्रीट फ़ूड की बात हो और छोले भटूरे का नाम ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता. छोले भटूरे हम भारतीयों ख़ासकर उत्तर भारतीयों की खाने में पहली पसंद बन गया है. दिल्ली-पंजाब में तो गली-गली में आपको छोले-भटूरे खाने को मिल जाएंगे. यहां के रेस्टोरेंट्स में कुछ और मिले न मिले छोले भटूरे का मिलना पक्का है.

Source: amritsr

आपके आस-पास या दोस्तों में भी छोले भटूरे लवर पक्का होंगे जो इस टेस्टी डिश को खाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. हरी चटनी, प्याज़ और अचार के साथ इसका स्वाद तो लाज़वाब हो जाता है. 

chole bhature
Source: yumcurry

छोले भटूरे को चटकारे मारकर खाने वालों क्या आप इसका इतिहास भी जानते हैं? चलिए मिलकर जानते हैं कि ये लज़ीज डिश कब से हमारी थाली का हिस्सा है. 

ये भी पढ़ें:  बिरयानी कैसे बनी आपकी खाने की थाली का हिस्सा, इससे जुड़ा रोचक इतिहास लेकर आएं हैं जान लो 

छोले भटूरे का इतिहास (History of Chole Bhature)

delhi 1940
Source: pinimg

दूसरे फ़ूड्स की तरह ही छोले भटूरे के इतिहास को लेकर भी कोई सटीक जानकारी तो किसी के पास नहीं है, लेकिन ये बताया जाता है कि 1940 के दशक में इसे उत्तर भारत में बनाया गया था. पंजाब-दिल्ली-यूपी मुख्य रूप से इन राज्यों में पहली बार छोले भटूरे को बनाया गया, ऐसा मानना है. वहीं कुछ लोगों का मानना है कि 1940 में पहली बार इसे दिल्ली में ही बनाया गया था. मगर इसका कोई लिखित साक्ष्य नहीं मिला है.

ये भी पढ़ें:  कहीं चीज़ मांगना बुरा है, तो कहीं डकार लेना अच्छा, कुछ ऐसे ही अजीब हैं खाना खाने से जुड़े ये 12 रिवाज़

पूरी दुनिया में लगभग 1 अरब लोगों को छोले भटूरे पसंद है.

chole bhature history
Source: gqindia

ख़ैर, बनाया किसी ने और कभी भी हो, बनाने वाले को अवॉर्ड मिलना चाहिए था. हमें ये पक्का यक़ीन है जिसने भी इसे पहली बार खाया होगा बनाने वाले को पक्का इनाम दिया है. उत्तर भारत से ये डिश धीरे-धीरे पूरे देश में फैल गई और आज पूरे भारत में ही नहीं बल्कि आज दुनिया के हर कोने में इसका लुत्फ़ उठा सकते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में लगभग 1 अरब लोगों को छोले भटूरे पसंद है.

इंटरनेशनल छोले-भटूरे डे  

chole bhature
Source: YouTube

हमारे यहां इंटरनेशनल छोले-भटूरे डे (International Chole Bhature Day) भी मनाया जाता है. इसकी शुरुआत एक दिल्लीवासी ने 2012 में की थी. इसे हर साल 2 अक्टूबर को मनाया जाता है. ये दिन चुनने की भी एक ख़ास वजह है. दरअसल, इस दिन नेशनल हॉलिडे होता है तो इस दिन लगभग सभी लोगों की छुट्टी होती है. इसलिए वो 2 अक्टूबर को छोले भटूरे की डिश बनाकर या फिर ऑर्डर कर इसका लुत्फ़ उठा सकते हैं.

chole bhature
Source: intoday

छोले भटूरे से जुड़ी ये जानकारी आपको तो पता चल गई अब इसे अपने दोस्तों से भी शेयर कर दो, ख़ासकर छोले भटूरे लवर्स से.