Cleanest Hill Stations: गर्मियों में घूमने का प्लान बने तो हिल स्टेशन का ही नाम पहले आता है ज़ुबां पर. वैसे भी हमारे यहां लगभग पूरे देश में गर्मियों में ही बच्चों की छुट्टियां पड़ती हैं और वही ज़िद भी करते हैं कहीं घूम आने की. बहाना चाहे कोई भी है या किसी का भी घूमना किसे नहीं अच्छा लगता. 


चलिए जानते हैं कुछ ऐसे हिल स्टेशन्स (Hill Station In India) के बारे में जहां भीड़-भाड़ भी कम है और वो सफ़ाई के मामले में भी अव्वल हैं. यहां के स्वच्छ वातावरण में छुट्टियों का मज़ा दोगुना हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें:  ट्रैवल करते हुए इन 10 पैकिंग Hacks को पढ़ लें, आपकी यात्रा मंगलमय और आसान, दोनों रहेगी

1. तवांग (Twang Hill Station) 

कश्मीर के बाद जिसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है, तो वो है तवांग. यहां घूमते हुए आपको कहीं गंदगी नहीं दिखाई देगी. ये हिल स्टेशन अपने बौद्ध मठों और ख़ूबसूरत वादियों के लिए जाना जाता है. इसे दवांग भी कहते हैं. यहां पर सर्दियों में पारा 10 से - 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. ये लगभग 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

twang
Source: brainwayholidays

2. कौसानी (Kausani Hill Station) 

कौसानी हिमालय की वादियों में बसा एक शांत हिल स्टेशन है जो उत्तराखंड के बागेश्वर ज़िले में है. ये अल्मोड़ा से लगभग 50 किलोमीटर दूर है. यहां से आपको हिमालय पर्वत की त्रिशूल, नंदा देवी और पंचचूली चोटियां दिखाई देंगी. ट्रेकिंग और प्रकृति प्रेमियों के लिए ये बेस्ट टूरिस्ट प्लेस है. इसे पहले 'वलना' के नाम से जाना जाता था.

Kausani
Source: uttarakhandtourism

3. ऊटी (Ooty Hill station) 

तमिलनाडु का ये हिल स्टेशन समर वेकेशन मनाने के लिए बेस्ट है. यहां फूलों के शानदार बगीचे, चॉकलेट म्यूज़ियम, ऊंची नीलगिरी की पहाड़ियों का रमणीय दृश्य देखने को मिलता है. यहां लोग अपने पार्टनर के साथ सुकून के कुछ पल बिताने भी आते हैं. इसे भारतीय हिल स्टेशनों की रानी (Queen Of Hill Stations)भी कहा जाता है.

Ooty
Source: ootytourism

4. हाफ़लांग (Haflong Hill Station) 

फ़ैमिली और फ़्रेंड्स के साथ पिकनिक मनाने के लिए ये जगह एकदम परफे़क्ट है. यहां हाफ़लांग हिल के अद्भुत नज़ारे देखे जा सकते हैं, हाफ़लांग झील में बोटिंग का आनंद उठाया जा सकता है. कहते हैं ये असम राज्य का एकमात्र हिल स्टेशन है. 

haflong assam
Source: Travel

5. इडुक्की (Idukki Hill station) 

केरल का ये हिल स्टेशन घने पहाड़ों और जंगलों से घिरा है. यहां चाय और रबड़ के बागान भी हैं. इसके जंगलों और वन्य जीव अभ्यारण में अलग-अलग प्रकार के जंगली जीवों के दर्शन हो सकते हैं. यहां के इडुक्की डैम पर का नज़ारा भी ख़ूबसूरत है. इस हिल स्टेशन के टी-म्यूज़ियम बहुत ख़ास हैं, जब भी यहां जाना हो तो एक बार इन संग्रहालयों में घूमने ज़रूर जाएं.

Idukki
Source: keralatourism

6. कुन्नूर (Coonoor Hill station) 

ख़ूबसूरत नीलगिरि की पहाड़ियों और चाय के बागानों से घिरा है ये हिल स्टेशन. यहां पूरे साल मौसम ठंडा रहता है. यहां आप टी-गार्डन्स और वॉटरफॉल्स की सैर का लुत्फ़ उठा सकते हैं. ये ऊटी से लगभग 19 किलोमीटर दूर है. ये पश्चिमी घाट का दूसरा सबसे बड़ा हिल स्टेशन है.

Coonoor
Source: holidify

जल्दी बैग पैक कीजिए और यहां छुट्टियां मनाने निकल जाइए. तो क्या प्लान है, कहाँ जा रहे हैं?