कुछ लोगों की सुबह कॉफ़ी से शुरू होकर रात कॉफ़ी पर ही ख़त्म होती है. अगर आप कॉफ़ी के शौक़ीन हैं, तो इसके बारे में आपको थोड़ा और जानना चाहिये. दरअसल, कॉफ़ी के कई स्किन बेनफ़िट्स भी हैं. यानि आपकी फ़ेवरेट कॉफ़ी आपको कई सारे फ़ायदे पहुंचा सकती है. 

चलिये कॉफ़ी के स्किन बेनफ़िट्स के बारे में जानते हैं: 

1. बढ़ती उम्र के लिये लाभरकारी 

2-3 दिन में एक बार कॉफ़ी को स्क्रब की तरह यूज़ करें. इससे चेहरे पर पड़ी झर्रियां और सन स्पॉट के निशान दूर होते हैं. यही नहीं, अगर चेहरे पर बु़ढ़ापे के निशान दिखने लगे हैं, तो कॉफ़ी स्क्रब आपके लिये काफ़ी फ़ायदेमंद है. ये स्किन को जंवा दिखाने में काफ़ी मददगार है. 

lovemycoffeecup

2. डार्क सर्कल कम होते हैं 

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे कई लोगों के लिये आम समस्या है. इस समस्या से निपटने के लिए कॉफ़ी का यूज़ करें. Olive Oil और पानी के साथ कॉफ़ी पाउडर मिला कर पेस्ट बनायें. इसके बाद काले घेरों पर इसे लगायें. आंखों को ख़ास देखभाल की ज़रूरत होती है. इसलिये रगड़ें नहीं. सूखने पर आराम से धों लें. आप इंटरनेट की मदद से और भी कॉफ़ी मास्क बनाना सीख सकते हैं. 

scam

3. बालों के लिये फ़ायदेमंद 

हेयर वॉश से पहले एक्सफ़ोलिएशन के लिए कॉफ़ी का इस्तेमाल किया जा सकता है. हेयरवॉश से पहले थोड़ी मात्रा में कॉफ़ी लेकर बालों में अच्छी तरह रब करें. कुछ मिनटों तक इसे लगा रहना दें. इसके बाद शैंपू और कंडीशनर लगा कर हेयरवॉश कर लें. कॉफ़ी बालों के लिये काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगी. 

4. मुंहासे 

कॉफ़ी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चेहरे को मुंहासों की समस्या से निजात दिलाता है. चेहरे से ऑयल हटाने के साथ-साथ कॉफ़ी की मदद से फ़ेस पर होने वाली जलन और सूजन को भी कम करता है. एक्सफ़ोलिएटर के रूप में आप इसमें Essential ऑयल भी मिला सकते हैं. 

coffee

5. ब्लैकहेड्स और बढ़े हुए रोम छिद्र 

अगर चेहरे पर ब्लैकहेड्स और रोम छिद्र बढ़ चुके हैं, तो घर पर कॉफ़ी मास्क बना कर उसका इस्तेमाल करें. नियमित रूप से यूज़ करने के बाद आपको इसेक कई फ़ायदे दिखेंगे. इससे आपकी त्वचा कोमल और चमक उठेगी. 

lorealparisusa

कॉफ़ी पीने वाले ख़ुश तो बहुत होंगे आज. 

Lifestyle के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.