Dangerous Dog Breeds: एक कहावत है कि 'कुत्ते इंसान के बेस्ट फ्रेंड होते है'. हालांकि, कुत्ते (Dog) न केवल चंचल, मिलनसार, वफ़ादार होते हैं, बल्कि ख़तरनाक भी होते हैं. जानवर के पालन-पोषण और स्वभाव के आधार पर, कुत्ते की कोई भी नस्ल इंसानों के लिए ख़तरा हो सकती है. कुत्तों को भेड़ियों का वंशज कहा जाता है. बाद में वे इंसानों द्वारा पाले गए और इसके बाद सबसे वफ़ादार और ख़तरनाक जानवरों में से एक बन गए.   

आइए आज हम आपको दुनिया में कुत्तों की 6 सबसे ख़तरनाक ब्रीड (Dangerous Dog Breeds) के बारे में बताते हैं. ताकि अगर आपको इनमें से कोई भी नस्ल का कुत्ता एंग्री मोड में दिख जाए, तो आप उनसे दूरी बना लें और शांति से बिहेव करें.  

Dangerous Dog Breeds

1. अमेरिकन पिटबुल टेरियर

अमेरिकन पिटबुल को कुत्तों की सबसे ख़तरनाक ब्रीड माना जाता है और दुनिया के कई सारे देशों ने इसे बैन कर रखा है. ये मीडियम साइज़ के बुद्धिमान और कम बालों वाले कुत्ते होते हैं. इनकी विशेषताएं ताकत, उत्साह है. इनका इंटेलिजेंस लेवल काफ़ी हाई होता है. एक रिसर्च के मुताबिक साल 2005 से लेकर 2017 इस नस्ल के कुत्ते 284 अमेरिकी लोगों की हत्या कर चुके हैं. इन पर भरोसा करना ठीक नहीं है. 

american pit bull terrier angry
Source: peakpx

ये भी पढ़ें: Pitbull बिगड़ा तो मौत पक्की समझो! जानिए किन देशों में बैन है ये कुत्ता, भारत में क्या स्थिति है?

2. जर्मन शेफ़र्ड

USA में जर्मन शेफ़र्ड कुत्तों की दूसरी सबसे पॉपुलर ब्रीड है. इन्हें अलसैटियन भी कहा जाता है. इस कुत्ते की प्रजाति मुख्य तौर से जर्मनी की है. वो दुनिया भर में पुलिस स्क्वाड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. स्टडीज़ बताती हैं कि जर्मन शेफ़र्ड तीसरे सबसे बुद्धिमान कुत्ते हैं, इस वजह से उन्हें पुलिस डिपार्टमेंट में यूज़ किया जाता है. जब वो अटैक करते हैं, तब वो क़रीब 1,060 न्यूटन का फ़ोर्स लगाकर काटते हैं. साल 2005-2017 के बीच में वो क़रीब 20 मौतों के ज़िम्मेदार रह चुके हैं. (Dangerous Dog Breeds)

german shepherd
Source: lovetoknow

3. रोटवीलर

इन्हें फ़ैमिली में पालने के लिए सही नहीं माना जाता है. ख़ासकर उन परिवारों के लिए तो बिल्कुल भी नहीं, जिनके मालिक 
शौक़ीन होते हैं. रोटवीलर का ग़ुस्सा सबसे ख़तरनाक होता है और इन्हें लगातार ट्रेन करने और इन पर ध्यान रखने की ज़रूरत होती है, ताकि परिस्थितियां गंभीर ना हो पाएं. ये दूसरे कुत्तों और अनजान लोगों से नफ़रत करते हैं. जब इन्हें ये महसूस होता है कि इनका मालिक ग़ुस्से में है, तब ये बेहद ख़तरनाक हो सकते हैं.  

rottweiler angry
Source: pinterest

4. अमेरिकन बुलडॉग

अमेरिकन बुलडॉग अच्छी तरह से संतुलित एथलेटिक कुत्ते होते हैं, जो अच्छी ताक़त, सहनशीलता, चुस्ती और एक दोस्ताना व्यवहार को दर्शाते हैं. ऐतिहासिक रूप से वे खेत में काम करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपयोगिता कुत्ते के रूप में पैदा हुए थे. उचित, लगातार प्रशिक्षण और चौकस निगाह के बिना वे काफ़ी ख़तरनाक हो सकते हैं

american bulldog angry
Source: thesprucepets

5. चाऊ-चाऊ

ये सबसे प्राचीन कुत्ते की ब्रीड है. उत्तरी चीन में इसे 'Songshi Quan' कहा जाता है. उनके पास शेर की तरह शक्तिशाली जबड़े होते हैं. इनके काटने में 220 पाउंड प्रति स्क्वायर इंच का फ़ोर्स होता है. ये समाजीकरण की कमी और अपने मालिक की अत्यधिक सुरक्षा के चलते आक्रामक हो सकते हैं. इनकी मर्ज़ी के बिना इनके पास कोई नहीं जाता है. 

chow chow angry
Source: fluffydogbreeds.

ये भी पढ़ें: क्या आपको पता है कि कुत्ते चलती गाड़ियों के पीछे क्यों दौड़ते हैं? नहीं, पर हमें पता है

6. प्रेसा कैनारियो

इनका उपयोग पशुओं को भगाने या शिकारियों को भगाने (और मारने) के लिए किया जाता है. ये अफ्रीका में पाए जाते हैं और इनका वजन 60 किलो तक होता है. इस नस्ल के लिए समाजीकरण और लगातार प्रशिक्षण महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि खराब प्रशिक्षित कुत्ते कई लोगों की मौत के ज़िम्मेदार हैं. अगर ये किसी पर हमला कर दें, तो उसका बचना बेहद मुश्किल होता है. 

presa canario dog angry
Source: pinterest

इन कुत्तों की ब्रीड से बचकर रहना.