Dark Circles Reducing Tips: हमारे शरीर की तरह ही हमारी आंखें भी थकती हैं और उन्हें भी तनाव महसूस होता है. बहुत देर तक लैपटॉप या फिर मोबाइल की स्क्रीन को देखना, कम नींद लेना, अधिक समय तक पढ़ना और अधिक ड्राइविंग करना आदि इसके कारण हो सकते हैं. फिर आंखों के नीचे पड़ जाते हैं काले धब्बे यानी कि डार्क सर्कल.

क्यों होते हैं डार्क सर्कल (Causes Of Dark Circles)

त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक, आंखों के आस-पास की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है इसलिए थकान की वजह से वहां डार्क सर्कल और उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई देने लगते हैं. आंखों के नीचे काले धब्बे होने के और भी कई कारण हो सकते हैं.

dark circles
beautyuncovered

डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे होने वाले काले धब्बों की समस्या से आजकल बहुत से लोग परेशान रहते हैं. भले ही ये आपकी हेल्थ को सीधे तौर पर न प्रभावित करता हो, लेकिन इससे आपके लुक पर बुरा असर पड़ता है. चलिए आज जानते हैं कुछ आसान टिप्स जिनकी मदद से आप डार्क सर्कल्स को दूर भगा सकते हैं.

कैसे भगाएं डार्क सर्कल्स को (How Can You Get Rid Of Dark Circles)

1. हथेली (Palm)

hatheli
haribhoomi

अपनी हथेलियों को रगड़ें और गर्म हो जाने पर उन्हें आंखों के ऊपर ढक दें. इससे ब्लड सर्कुलेशन सही होगा और आंखों को नई ऊर्जा मिलेगी. 

2. 20:1 का नियम (Rule of 20:1)


mobile screen night
HealthCentral

कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन को 20 मिनट तक देखने के बाद 1 मिनट का अंतराल लें. इस एक मिनट में आपको स्क्रीन से दूर देखना है. ये काफ़ी हेल्पफ़ुल है. 

3. बादाम का तेल (Almond Oil)

Almond Oil
medium

बादाम का तेल डार्क सर्कल वाली जगह पर लगाने से वो कम होते हैं. इससे आंखों की सूजन भी कम हो जाती है. इसमें विटामिन E और K होता है जो आपकी आंखों के नीचे कि स्किन को बिना किसी जलन के चिकना रखता है.

4. पलकें झपकाएं (Blinking)

पलकें झपकाने से भी आंखों को राहत मिलती है. स्क्रीन को 20 मिनट तक देखते रहने के बाद आंखों को आराम देते हुए बाहर की ओर देखें और पलकें झपकाएं. इससे आंखों को ऑक्सीजन मिलती है. 

5. अच्छी नींद लें (Good Sleep)

sleep
epworthsleepcentre

ये सारी टिप्स तभी काम करेंगी अगर आप पूरी नींद लेते हैं. अगर आप समय पर सो और जाग नहीं रहें हैं तो ये टिप्स किसी काम की नहीं हैं. इसलिए पर्याप्त नींद लेना बहुत ज़रूरी है.

ये टिप्स योगा टीचर स्मृति ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की हैं. आप बेहतर रिजल्ट के लिए किसी आंख विशेषज्ञ से मिल सकते हैं. 

अगर आपको ऐसी समस्या है तो आज से ही इनपर अमल करना शुरू कर दो.