संयुक्त अरब अमीरात(United Arab Emirates) में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है जिसका नाम है बुर्ज़ खलीफ़ा. अब इस शहर के नाम एक और कीर्तिमान जुड़ गया है. यहां पर डाइविंग (Diving) मतलब गोताखोरी के शौकीनों के लिए दुनिया का सबसे गहरा स्वीमिंग पूल तैयार किया गया है. इसका नाम है Deep Dive Dubai. अब ये आम लोगों के लिए भी खुल गया है. 

Deep Dive Dubai  world’s deepest pool for diving
Source: indianexpress

Deep Dive Dubai की कुल गहराई 60 मीटर यानी लगभग 200 फ़ीट है. ये किसी दूसरे स्वीमिंग पूल से 15 मीटर अधिक गहरा है. Guinness World Records ने इसे दुनिया के सबसे गहरे पूल का दर्जा दिया है. ये 6 Olympic स्विंगपूल के बराबर है.

ये भी पढ़ें: इस खूबसूरत दिखने वाले पूल की सुंदरता पर मत जाइए, इसे लोग ‘मौत का पूल’ कहते हैं

Deep Dive Dubai
Source: indianexpress

गोताखोरी के शौकीन लोग पूल में बहुत गहराई तक जा सकते हैं. यहां पर आप स्कूबा-डाइविंग और नॉर्मल डाइविंग दोनों कर सकते हैं. इस पूल में गोताखोरी का लुत्फ़ उठाने के लिए आपको 1 घंटे के 10,000 रुपये से 30,000 रुपये तक ख़र्च करने पड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: दुबई की ख़ूबसूरती में चार-चांद लगाती हैं ये 9 जगहें, इन्हें देखे बिना इस शहर का सफ़र अधूरा है

  world’s deepest pool for diving
Source: indianexpress

इस पूल में 1.46 करोड़ लीटर पानी है, जिसे नासा की टेक्नोलॉजी की मदद से हर 6 घंटे में फ़िल्टर किया जाता है. इसे एक डूबे शहर की थीम पर बनाया गया है जिसमें म्यूज़िक भी है और लाइट्स भी लगी हैं.

Deep Dive Dubai
Source: insider

यहां पर गोताखोर चाहे तो इंस्टा के लिए कूल पिक्स क्लिक कर सकता है या फिर यहां लगे कुछ गेम्स का आनंद ले सकता है. इस स्वीमिंग पूल में लोगों की सुरक्षा के लिए 50 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं. 

Deep Dive Dubai world’s deepest pool for diving
Source: insider

इसका आकार सीप की तरह है. यहां का मैनेजमेंट लोगों को डाइविंग करना भी सिखाएगा. इसके लिए कई कोर्स की व्यवस्था भी की गई है.  ये पूल दुबई शहर से मिनट की दूरी पर है. इसमें एक एक रेस्टोरेंट भी है.

 world’s deepest pool for diving
Source: gulfnews

दुबई के क्राउन प्रिंस शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने इस पूल का एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है. आप भी देखिए:

अब जब भी दुबई जाना तो इस स्वीमिंग पूल में डाइविंग ज़रूर करना.